logo-image

Surgical Strike Anniversary : यहां देखें सर्जिकल स्ट्राइक में इस्तेमाल हुए हथियारों की फोटो

29 सितंबर शनिवार को देशभर में सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाया जाएगा. प्रशासन ने इस दिवस को मनाने की तैयारी काफी समय पहले ही शुरू कर दी थी.

Updated on: 29 Sep 2018, 07:45 AM

नई दिल्ली:

29 सितंबर शनिवार को देशभर में सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाया जाएगा. प्रशासन ने इस दिवस को मनाने की तैयारी काफी समय पहले ही शुरू कर दी है. देश में अलग-अलग जगह सरकार ने इस दिन को मनाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है. पीएम नरेंद्र मोदी सर्जिकल स्ट्राइक डे मनाने शुक्रवार को जोधपुर पहुंचे जहां उन्होंने जवानों को संबोधित भी किया.

सर्जिकल स्ट्राइक दिवस
सर्जिकल स्ट्राइक दिवस

29 सितंबर शनिवार को देशभर में सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाया जाएगा. प्रशासन ने इस दिवस को मनाने की तैयारी काफी समय पहले ही शुरू कर दी है. देश में अलग-अलग जगह सरकार ने इस दिन को मनाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है. पीएम नरेंद्र मोदी सर्जिकल स्ट्राइक डे मनाने शुक्रवार को जोधपुर पहुंचे, जहां उन्होंने जवानों को संबोधित भी किया.

सर्जिकल स्ट्राइक डे
सर्जिकल स्ट्राइक डे

दिल्ली में सर्जिकल स्ट्राइक में इस्तेमाल हुए हथियारों की प्रदर्शनी लगाई गई है. यह प्रदर्शनी शुक्रवार को इंडिया गेट के पास लगाई गई. जहां आम लोग भी जाकर हथियारों को देख सकते हैं.

सर्जिकल स्ट्राइक डे
सर्जिकल स्ट्राइक डे

कब हुआ था सर्जिकल स्ट्राइक
28-29 सिंतबर 2016 की आधी रात को भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक की थी और बड़ी संख्या में उन्हें मौत के घाट सुला दिया था। यूं तो सर्जिकल स्ट्राइक की प्लानिंग और उसे अंजाम तक पहुंचाने में एक बहुत बड़ी टीम की अहम भूमिका थी लेकिन दुश्मन के नाक के नीचे उसकी छत्रछाया में पल रहे आंतकियों के लॉन्च पैड को तबाह इन्हीं 19 जवानों ने किया।

पराक्रम पर्व
पराक्रम पर्व

दरअसल पैरा रेजिमेंट की चौथी और नवीं बटालियन के एक कर्नल, पांच मेजर, दो कैप्टन, एक सूबेदार, दो नायब सूबेदार, तीन हवलदार, एक लांस नायक और चार पैराट्रूपर्स ने सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था।

इस सर्जिकल स्ट्राइक की कहानी रौंगटे खड़े कर देने वाली है। चौथे पैरा के अफसर को सरकार ने कीर्ति चक्र और कमानडिंग अफसर को युद्ध सेवा मेडल दिया गया है। सरकार ने इस टीम को 4 शौर्य चक्र, 13 सेवा मेडल भी दिए हैं। इसके अलावा सरकार ने और भी कई सम्मानों से इन जाबांज सैनिकों को नवाज़ा है।