logo-image

IIT-मद्रास में 5G कॉल का सफल परीक्षण, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया लॉच

IIT मद्रास में 5G कॉल का सफल परीक्षण किया गया. इस अवसर पर केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 5G वॉइस और वीडियो कॉल की.

Updated on: 19 May 2022, 09:20 PM

highlights

  • केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 5G वॉइस और वीडियो कॉल की
  • इस वर्ष सितंबर-अक्टूबर तक भारत का खुद का 5जी ढांचा तैयार हो सकेगा

 

नई दिल्ली:

IIT मद्रास में 5G कॉल का सफल परीक्षण किया गया. इस अवसर पर केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 5G वॉइस और वीडियो कॉल की. इसमें खास ये है कि संपूर्ण एंड टू एंड नेटवर्क भारत में डिजाइन किया गया है. केंद्रीय मंत्री ने 5G कॉल टेस्टिंग का एक वीडियो भी ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया. इससे पहले अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि इस वर्ष सितंबर-अक्टूबर तक भारत का खुद का 5जी ढांचा तैयार हो सकेगा. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में वैष्णव ने कहा कि भारत का स्वदेशी दूरसंचार ढांचा ‘बड़ी आधारभूत प्रौद्योगिकी प्रगति' का दर्शाता है.

केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान विश्व के देशों से लागत और गुणवत्ता में लाभ के लिहाज से भारत के स्वदेशी दूरसंचार ढांचे को सक्रिय रूप से देखने की अपील की है. उन्होंने कहा कि दुनिया में डिजिटल अंतर को कम करना और भी अहम को चुका है. यहां आर्थिक वृद्धि में प्रौद्योगिकी अहम भूमिका निभा रही है. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार समावेशी विकास को सुनिश्चित करने के लिए सभी तरह के कदम उठा रही है. 

रोजगार के अवसर पैदा होंगे 

वहीं दूसरी तरफ दूरसंचार सचिव के राजारमन ने बुधवार को कहा कि 5जी सेवाओं की शुरुआत से नई प्रौद्योगिकियों के उपयुक्त कौशल की आवश्यकता है. इससे बड़े स्तर पर रोजगार के अवसर बनेंगे. राजारमन ने दूरसंचार क्षेत्र कौशल परिषद (टीएसएससी) के एक कार्यक्रम में कहा कि भारतनेट से लेकर अंतरिक्ष दूरसंचार और 5जी से लेकर ब्रॉडबैंड सेवाओं में बड़े पैमाने  पर रोजगार के अवसर बन रहे हैं.