logo-image
लोकसभा चुनाव

विशेष सत्र 18 सितंबर हो रहा शुरू, नए संसद भवन में कैसी होगा काम, जानें रूपरेखा

संसद का विशेष सत्र 18 सिंतबर से शुरू हो रहा है. इसकी रूपरेखा की जानकारी दी है.

Updated on: 18 Sep 2023, 12:07 AM

नई दिल्ली:

संसद के विशेष सत्र से पहले आज 17 सितंबर को सरकार की ओर से सर्वदलीय बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में सरकार की ओर से राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी और पीयूष गोयल शामिल हुए वहीं विपक्ष की ओर से कांग्रेस, आम आदमी पार्टी सहित कई विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए. इस बैठक के जरिए संसद के विशेष सत्र को शांतिपूर्वक चलाए जाने के मुद्दे पर बात हुई. बैठक में महिला आरक्षण समेत तीन बिल पर मंथन की गई. बैठक खत्म होने के बाद प्रहलाद जोशी मीडिया से मुखातिब हुए. मीडिया से बात करते हुए मंत्री जोशी ने पांच दिनों के इस विशेष सत्र के रूपरेखा की जानकारी दी है. 


18 सितंबर से संसद का विशेष सत्र शुरू होगा. पहले दिन का कामकाज पुराने ससंद भवन में किया जाएगा. भारत इस 2022 में आजादी के अमृतकाल में प्रवेश कर चुका है. 18 सितंबर को लोकसभा और राज्यसभा में कामकाज के 75 साल पुरे हो गए हैं. ससंद के शुरू होने पर सुबह 11 बजे से इसकी उपलब्धियों और सफर पर चर्चा की जाएगी. लोकसभा में इसकी शुरुआत पीएम मोदी तो राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी सरकार की और देश की कामयाबी पर चर्चा करेंगे. पीएम मोदी संसद जाने से पहले सुबह 10.15 बजे संसद के बाहर पत्रकारों से मुखातिब होंगे और जनता को संदेश दे सकते हैं. संसदीय कार्य मंत्री जोशी ने जानकारी दी है कि 20 सितंबर से नए संसद भवन में नियमित रूप से कार्य किया जाएगा.  

मंत्री प्रहलाद जोशी ने सर्वदलीय बैठक से बाहर आते हुए कहा कि विशेष सत्र के पहले दिन यानी 18 सितंबर को पुराने संसद भवन में पहले की भांति काम चलेगा. अगले दिन 19 सितंबर को सुबह 9.30 बजे लेकसभा और राज्यसभा सासंदो के साथ ग्रुप फोटो सेशन का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद 11 बजे पुराने संसद के सेंट्रल हॉल में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इसके बाद इसमें संसद की ऐतिहासिक विरासत का भी उल्लेख किया जाएगा और  भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने का संकल्प लिया जाएगा. फिर इसी दिन 19 सितंबर को नए संसद भवन में शिफ्ट होगा. इसके बाद नई संसद में 19 को संसद का सत्र चलेगा. 20 सितंबर से नए संसद भवन में नियमित रूप से रोजमर्रा का काम किया जाएगा.

पहले दिन सत्र पुराने संसद भवन में चलेगा... अगले दिन यानी 19 सितंबर को पुराने संसद में फोटो सेशन होगा, फिर 11 बजे सेंट्रल हॉल में एक समारोह होगा। उसके बाद हम नई संसद में प्रवेश करेंगे। और 20 से नियमित सरकारी कामकाज होगा: केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, दिल्ली