logo-image

राज्यसभा की उम्मीदवार हो सकती हैं सोनिया गांधी, दो दिनों में सामने आ सकते हैं और नाम

राज्यसभा की 56 सीटों के लिए 26 फरवरी को चुनाव होंगे. भाजपा ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. वहीं कांग्रेस की ओर से अब तक नामों की घोषणा नहीं हुई है.

Updated on: 12 Feb 2024, 09:41 PM

नई दिल्ली:

राज्यसभा की 56 सीटों के लिए 26 फरवरी को चुनाव होंगे. भाजपा ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. वहीं कांग्रेस की ओर से अब तक नामों की घोषणा नहीं हुई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सोनिया गांधी राजस्थान से कांग्रेस की राज्यसभा उम्मीदवार हो सकते हैं. वहीं कर्नाटक से अभिषेक मनु सिंघवी, बिहार से अखिलेश प्रसाद सिंह उम्मीदवार हो सकते हैं. आपको बता दें कि पार्टी एक बार फिर सैय्यद नासिर हुसैन, अजय माकन को राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में ऐलान कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगले एक से दो दिनों में कांग्रेस अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है. 

ये भी पढ़ें: Floor Test Bihar: नीतीश कुमार ने विपक्ष को जमकर लताड़ा, बताई सरकार गिराने की वजह  

प्रदेश कांग्रेस कमेटी का दबाव

आपको बता दें कि कांग्रेस की राज्य इकाइयों में बीते चुनावों के तहत नाराजगी देखने को मिल रही है. उनका कहना है कि जिस राज्यसभा का उम्मीदवार उसी राज्य से चुना जाए. गौरतलब है कि पिछली बार कई राज्यों में ऐसा देखने को मिला है, जहां पर राज्यसभा उम्मीदवार दूसरे राज्यों के लोगों को बनाया गया. कांग्रेस विरोधी खेमे को किसी तरह का मौका नहीं देना चाहती है. ऐसे में ये उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस की तरफ से राज्यसभा भेजे जाने वाले नामों का ऐलान आखिरी समय में किया जा सकता है.  बीते चुनाव में महाराष्ट्र से कांग्रेस ने इमरान प्रतापगढ़ी को राज्यसभा में भेजा था.  

कांग्रेस के पास इतनी सीटें 

इस बीच अशोक चव्हाण कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. अगर ऐसे में और विधायक कांग्रेस को छोड़ते हैं तो महाराष्ट्र में कांग्रेस के पास एक भी राज्यसभा सीट का विकल्प नहीं रहेगा. आपको बता दें कि राज्य की इकाईयों का कहना है कि राज्य में से ही किसी नेता को राज्य का प्रतिनिधित्व दिया जाएगा. अगर कांग्रेस में राज्यसभा की सीटों की बात की जाए तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के पास केवल एक राज्यसभा सीट रहेगी. इसके लिए कई लोगों के नाम पर चर्चा हो रही है. इसमें एक नाम पूर्व सीएम कमलनाथ का भी सामने आया है. वहीं कर्नाटक में कांग्रेस को 3, तेलंगाना में 2, बिहार, हिमाचल प्रदेश और झारखंड में 1-1-1 सीट आने की संभावना बनी है.