logo-image

करीब से देखने के चक्कर आर्मी का जवान ज्वालामुखी में गिरा, जानिए फिर क्या हुआ

सैनिक ज्वालामुखी में 300 फुट की गहराई तक नीचे जा सकता था लेकिन वो 70 फुट के बाद निकली हुई चट्टान पर अटक गया

Updated on: 05 May 2019, 08:56 AM

नई दिल्ली:

हवाई के किलौइआ वोल्कैनो में बुधवार को एक सैनिक ज्वालामुखी को करीब से देखने के चक्कर में ज्वालामुखी के मुख में ही गिर गया. सैनिक ज्वालामुखी में 70 फुट की गहराई में एक जगह अटक गया जिससे उसे एयरलिफ्ट करके बचा लिया गया है. सैनिक ज्वालामुखी में 300 फुट की गहराई तक नीचे जा सकता था लेकिन वो 70 फुट के बाद निकली हुई चट्टान पर अटक गया. एक प्रत्यक्षदर्शी ने जब ये हादसा देखा तो उसने लोगों को बताया कि एक सैनिक ज्वालामुखी के भीतर गिर गया है.

यह भी पढ़ें - अचानक पाकिस्‍तान जाने के फैसले से सभी मंत्री और अधिकारी चिंतित थे कि कुछ अनहोनी न हो जाए : पीएम मोदी

बुधवार को हवाई के किलौइआ में एक 32 वर्षीय सैनिक ज्वालामुखी को करीब से देखने के चक्कर में बहुत नजदीक चला गया जहां से वो ज्वालामुखी के भीतर गिर गया. अधिकारियों के मुताबिक, शाम के लगभग 6:30 बजे वो ज्वालामुखी का बेहतर नजारा देखने की कोशिश में रेलिंग पर चढ़ गया था. इस हादसे में सैनिक को बचा तो लिया गया लेकिन वो बहुत ही बुरी तरह से जख्मी हो गया. हालांकि इस घटना के बाद अभी तक उस सैनिक का नाम सामने नहीं आया है, लेकिन बताया गया है कि वह ओहू के स्कोफील्ड बराक्स का रहने वाला है. वह हवाई आईलैंड पर एक अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए पहुंचा था.

यह भी पढ़ें - Cyclone Fani: ओडिशा में चक्रवात से मरने वालों की संख्या हुई 16, राहत कार्य जारी

सैनिक के ज्वालामुखी में गिरने के बाद वहां मौजूद एक प्रत्यक्षदर्शी ने अधिकारियों को इस घटना के बारे में बताया, इसके बाद जवान को रेस्क्यू किया जा सका. चीफ रेंजर जॉन ब्रोवार्ड ने एक बयान जारी कर कहा है कि विजिटर्स को सेफ्टी बैरिअर्स कभी नहीं तोड़ना चाहिए. ऐसा करना खतरनाक हो सकता है और लोगों की जान भी जा सकती है. फिलहाल इस ज्वालामुखी में विस्फोट नहीं हो रहे हैं, लेकिन यह एक सक्रिय ज्वालामुखी है. इस ज्वालामुखी ने एक साल पहले करीब 700 घर तबाह कर दिए थे.