logo-image

शाहीनबाग को लेकर प्रवर्तन निदेशालय का खुलासा, प्रोटेस्ट से जुड़े हैं पीएफआई, आप, कांग्रेस के तार

जांच से पता चला कि पीएफआई दिल्ली इकाई के अध्यक्ष मोहम्मद परवेज अहमद आप और कांग्रेस के कई नेताओं के संपर्क में थे.

Updated on: 06 Feb 2020, 08:18 PM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय को शाहीनबाग प्रदर्शनों के तार पोपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) से जोड़ने वाले कुछ सबूतों का पता चला है. दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले सामने आने वाली इस सूचना का संबंध पीएफआई के साथ आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के कुछ बड़े नेताओं के साथ भी है. ईडी सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय जांच एजेंसी ने पीएफआई का कुछ अन्य संगठनों के साथ संबंधों का पता लगाया है, जिसमें आप के कुछ बड़े नाम भी शामिल हैं.

ईडी ने इसके अलावा पीएफआई के साथ भीम पार्टी के संबंधों पर जांच शुरू कर दी है. ईडी सूत्रों ने पाया कि 120.5 करोड़ रुपये 17 विभिन्न बैंकों के कुल 73 बैंक खातों में भेजा गया, जिसमें से 27 बैंक खाते पीएफआई, नौ बैंक खाते रेहाब इंडिया फाउंडेशन (RIF) और कुछ खाते निजी लोगों व संस्थानों द्वारा संचालित है. ईडी सूत्रों ने यह भी पता लगाया कि इस दौरान बड़ी संख्या में नगद के जरिए डोनेशन दिया गया, जिसमें से एक तिहाई डोनेशन को पीएफआई के शाहीनबाग स्थित राष्ट्रीय मुख्यालय में रखा गया है.

जांच से पता चला कि पीएफआई दिल्ली इकाई के अध्यक्ष मोहम्मद परवेज अहमद आप और कांग्रेस के कई नेताओं के संपर्क में थे. जनवरी में, ईडी ने सीएए-विरोधी प्रदर्शनों के लिए पीएफआई और आरएफआई को 120 करोड़ रुपये के फंडिंग के सबूत जुटाए थे, जोकि मुख्यत: दिल्ली के शाहीनबाग क्षेत्र के लिए थे. ईडी ने पहले ही पीएफआई और आरएफआई के बैंक खातों में पैसे भेजने वाले लोगों की जानकारी के लिए पश्चिमी उत्तरप्रदेश में अपनी कई टीमों को भेजा है.