logo-image

लाल किले की सुरक्षा हुई मजबूत, फेस केमरे, एंटी ड्रोन सिस्टम सहित ये उपकरण लगाए जाएंगे

भारत अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाएगा. इस अवसर पर पीएम मोदी दिल्ली के एतिहासिक लाल किले से ध्वजारोहण करेंगे. इसके साथ पीएम मोदी देश के लोगों को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में देश के कई वीवीआईपी शामिल होंगे इसके साथ ही कई देशों के राजदू

Updated on: 14 Aug 2023, 07:46 AM

नई दिल्ली:

भारत अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाएगा. इस अवसर पर पीएम मोदी दिल्ली के एतिहासिक लाल किले से ध्वजारोहण करेंगे. इसके साथ पीएम मोदी देश के लोगों को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में देश के कई वीवीआईपी शामिल होंगे इसके साथ ही कई देशों के राजदूत और विदेशी मेहमान शामिल होंगे. इस कार्यक्रम को देखते हुए लाल किले  के आसापास के इलाकों को पुलिस छावनी में बदल दिया जा रहा है. दिल्ली पुलिस और केंद्रीय एजेंसी सुरक्षा को मजबूत कर रही है. जानकारी के मुताबिक यहां 10 हजार से अधिक पुलिसवालों को तैनात किया जा चुका है. इसके साथ ही 1 हजार कैमरे, एंटी-ड्रोन सिस्टम और भी बहुत कुछ तैनात किया गया है. 

कोविड प्रोटोकोल नहीं

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम को देखते लाल किले को पुलिस किले में बदल दिया गया है. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले पर हर साल हजारों की भीड़ होती है. वहीं इस बार अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. इस 2 सालों के बाद पहली बार होगा जब कोरोना प्रोटोकोल लागू नहीं होगा. वहीं दिल्ली पुलिस का कहना है कि हरियाणा के नूहं और मेवात में भड़की हिंसा को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत किया जा रहा है. 

पहली बार फेस केमरे

दिल्ली पुलिस ने कहा है कि स्वतंत्रता दिवस पुरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा, लाल किले की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. जानकारी के मुताबिक इस कार्यक्रम में पीएम किसान योजना के लाभार्थियों सहित करीब 2 हजार लोगों को न्योता भेजा गया है. मीडिया रिपोर्ट से मुताबिक पहली बार इजराइल तकनीक से लैस 550 फेस केमरे लगेंगे जो किसी भी संदिग्ध अपराधी को पहचान लेगा. इसके साथ की लाल किले के आसापास 300 मकानों पर किसी भी आपातस्थिति से निपटने के लिए स्नाइपर को तैनात किया गया है. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि आंतकी हमले को देखते हुए एंटी- ड्रोन सिस्टम, एयर डिफेंस सिस्टम, शार्प शुटर्स, स्वात टीम, एसपीजी, सीआरपीएफ और बीएसएफ के जवान तैनात होंगे.