logo-image

बिना आधार नंबर के सेविंग्स बैंक अकाउंट होल्डर्स को होगी परेशानी

जिन बचत खातों में आधार कार्ड संख्या एवं मोबाइल नंबर दर्ज नहीं हैं, उन खाताधारकों को 31 मार्च के बाद खाता संचालित करने में असुविधा हो सकती है।

Updated on: 17 Mar 2017, 12:09 AM

नई दिल्ली:

जिन बचत खातों में आधार कार्ड संख्या एवं मोबाइल नंबर दर्ज नहीं हैं, उन खाताधारकों को 31 मार्च के बाद खाता संचालित करने में असुविधा हो सकती है।

अग्रणी जिला प्रबंधक ए.के. शर्मा ने बताया कि भारत सरकार वित्तीय सेवाएं विभाग (डीएफएस) के निदेर्शानुसार समस्त बैंक खाताधारकों को सूचित किया है कि 31 मार्च तक अपने बचत खातों में आधार कार्ड संख्या एवं मोबाइल नंबर अवश्य दर्ज करा लें।

यह भी पढ़ें- असीमानंद को बरी किये जाने पर पाकिस्तान ने जताया विरोध, भारत ने कहा- ये हमारी न्याय प्रक्रिया में दखलंदाजी

यदि 31 मार्च, 2017 तक आप अपने बचत खाते में आधार कार्ड संख्या एवं मोबाइल नंबर दर्ज नहीं कराते हैं तो आपको खाता संचालित करने में असुविधा हो सकती है। यह आपके खातों की सुरक्षा के हित में है।

यह भी पढ़ें- बीजेपी की जीत से परेशान ड्रैगन, कहा- मजबूत मोदी चीन के हित में नहीं, विवादित मुद्दों पर भारत अपना सकता है कड़ा रुख़

सरकार की कोशिश है कि आधार से जोड़ने से पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा और अगर किसी धोखाधड़ी से उसके खाते से पैसा निकलता है तो उसकी सूचना भी उसके मोबाइल नंबर पर आ जाएगी।

बैंकों को हिदायत दी जा रही है कि वो खाता धारकों को अवगत करवाएं कि वे अपना खाता आधार कार्ड व मोबाइल से अवश्य जुड़वाएं।

यह भी पढ़ें- शत्रु संपत्ति संशोधन कानून में क्या है खास, पाकिस्तान और चीन पलायन कर गए लोगों के उत्तराधिकारियों को भी नहीं मिलेगा इसका अधिकार

यह भी पढ़ें- CPEC पर चीन का चिंताओं के मद्देनज़र गिलगिट-बाल्टिस्तान को पाक दे सकता है पांचवे प्रांत का दर्जा