logo-image

झारखंड के जमशेदपुर में महिलाओं के लिए कॉलेज परिसर में लगाए गए सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन

महिलाओं को हर महीने होने वाले पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं, बीमारियों और स्वच्छता को लेकर जागरूक करने के लिए झारखंड के जमशेदपुर में एक कॉलेज में सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाई गई है।

Updated on: 19 Sep 2017, 12:16 AM

highlights

  • जमशेदपुर के कॉलेज में महिलाओं के लिए लगाए गए सेनेटरी पैड वेडिंग मशीन
  • पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं, बीमारियों और स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की मुहिम

नई दिल्ली:

महिलाओं को हर महीने होने वाले पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं, बीमारियों और स्वच्छता को लेकर जागरूक करने के लिए झारखंड के जमशेदपुर में एक कॉलेज में सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाई गई है। जमशेदपुर के बाहरघोरा के कॉलेज में महिलाओं के टॉयलेट के पास ये वेंडिंग मशीन लगाई गई है।

ये वेंडिंग मशीन झारखंड महिला सशक्तिकरण समिति की तरफ से लगाई गई है ताकि राज्य की महिलाएं और युवतियां पीरियड्स ( मासिक धर्म) से जुड़ी समस्या को समझ सकें और स्वच्छता का ख्याल रख सकें।

कॉलेज परिसर में सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाए जाने का कॉलेज की प्रिंसिपल सत्यप्रिया महालिक ने स्वागत किया है। महालिक ने कहा, 'शहर के स्थानीय कारोबारियों की मदद से जो ये सराहनीय कदम उठाए गए हैं उनसे कॉलेज की लड़कियों और महिलाओं को सुविधा होगी।'

ये भी पढ़ें: गौरी लंकेश की हत्या में आरोपियों के नहीं पकड़े जाने पर नीतीश ने सिद्धरमैया को आड़े हाथों लिया

वहीं स्थानीय विधायक कुणाल सारंगी ने इस काम के लिए सीआईआई को धन्यवाद दिया और कहा, 'इस प्रयास से कॉलेज कैंपस में ऐसी महिलाएं जो गांव और पिछड़े इलाकों से आती हैं उनमें पीरियड्स से जुड़ी समस्या को लेकर जागरुकता आएगी।'

सीआईआई महिला सशक्तिकरण पैनल की संयोजक उज्जवला असुंडी ने कहा, हमने इस साल के अंत तक 1000 स्कूल और कॉलेजों में ऐसे सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाने का लक्ष्य रखा है।

ये भी पढ़ें: हाफिज सईद की पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग लड़ेगा चुनाव, 2018 की कर रहा है तैयारी