logo-image

Rajya Sabha Elections 2024: सोनिया गांधी राज्यसभा के लिए कल दाखिल करेंगी नामांकन, जानें किस प्रदेश से होगी एंट्री?

Rajya Sabha Elections 2024: कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी कल यानी 14 फरवरी को राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करेंगी

Updated on: 13 Feb 2024, 11:10 AM

New Delhi:

Rajya Sabha Elections 2024: कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी कल यानी 14 फरवरी को राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगी. माना जा रहा है कि सोनिया राजस्थान या हिमाचल प्रदेश में से किसी एक से अपना नामांकन दाखिल कर सकती हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोनिया गांधी वर्तमान में उत्तर प्रदेश की रायबरेली से लोकसभा सांसद हैं. इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव (उत्तर प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, बिहार, उत्तराखंड और बिहार) को लेकर अपने 14 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश से आरपीएन सिंह और पार्टी के वरिष्ठ नेता सुधांशु त्रिवेदी के अलावा कुल सात कैंडिडेट्स को टिकट दिया है. जबकि हरियाणा से सुभाष बराला को अपना उम्मीदवार बनाया है.

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update Today: दिल्ली में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना

सोनिया से पहले प्रियंका गांधी को ऑफर की गई थी राज्यसभा की यह सीट

जानकारी के अनुसार राज्यसभा की सीट सोनिया गांधी से पहले प्रियंका गांधी को ऑफर की गई थी, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया. माना जा रहा है कि प्रियंका गांधी इस बार लोकसभा चुनाव लड़ सकती है. इससे पहले सोनिया गांधी ने साल 2019 लोकसभा चुनाव में कहा था कि यह उनका अंतिम चुनाव है. कांग्रेस की सीनियर लीडर साल सोनिया गांधी 1999 से लोकसभा सदस्य रही हैं.  उनके राजनीतिक जीवन में यह पहला मौका है, जब वह संसद के उच्च सदन राज्यसभा में पहुंचेंगी.

यह खबर भी पढ़ें- Voice Cloning: क्या है वॉयस क्लोनिंग, जिसके जाल में फंस कर ठगे जाते हैं बड़े से बड़े होशियार

सोनिया के राज्यसभा जाने के बाद रायबरेली से प्रियंका हो सकती हैं कांग्रेस की प्रत्याशी

सूत्रों का यहां तक कहना है कि सोनिया गांधी को उच्च सदन भेजने के बाद कांग्रेस प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से लोकसभा प्रत्याशी बना सकती है. असल में रायबरेली सीट से कांग्रेस का पुराना नाता रहा है. फिरोज गांधी, इंदिरा गांधी, अरुण नेहरू जैसे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता इस सीट से चुनाव लड़ चुके हैं.