logo-image

Twitter के बाद राहुल गांधी का Facebook और Instagram अकाउंट भी हो सकता है ब्लॉक

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने राहुल गांधी के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर कार्रवाई की मांग की है.

Updated on: 14 Aug 2021, 04:05 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने राहुल गांधी के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर कार्रवाई की मांग की है. आयोग ने इस मामले में दोनों सोशल नेटवर्किग साइट को पत्र लिखा है. आयोग ने कहा है कि राहुल गांधी ने अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर जो वीडियो डाला है उसमें नाबालिग पीड़िता के परिवार की पहचान बताई गई है. राहुल गांधी ने ऐसा करके पॉक्सो कानून और जुवेनाइल जस्टिस कानून का उल्लंघन किया है. लिहाजा राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. एनसीपीसीआर ने इस संबंध में कार्रवाई की रिपोर्ट 3 दिनों के भीतर जमा करने का निर्देश दिया है.

यह भी पढ़ेंः अब नहीं हो सकेगा फर्जी मतदान, मोदी सरकार उठा रही ये बड़ा कदम

एनसीपीसीआर ने इससे पहले ट्विटर को चिट्ठी लिखकर राहुल गांधी के अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी जिसके बाद राहुल गांधी का टि्वटर लॉक कर दिया गया था. इस पूरे मसले पर एनसीपीसीआर के चेयरमैन से खास बातचीत भी है. एनसीपीसीआर के चेयरमैन न्यूज़ नेशन से खास बातचीत करते हुए कहा कि अभी मामला उच्च न्यायालय के विचाराधीन है उसमें तय होगा कि पोक्सो एक्ट के अंतर्गत राहुल गांधी पर क्या कार्रवाई होगी. 17 तारीख को इसकी सुनवाई है. वहीं कांग्रेस हैंडल और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सहित तमाम नेताओं को ट्विटर ने अकाउंट बहाल कर दिया है पार्टी महासचिव भंवर जितेंद्र सिंह का भी ट्विटर अनलॉक किया गया है.  सिंह ने न्यूज नेशन से कहा कि ट्विटर पर कार्रवाई दुर्भाग्यपूर्ण है. सरकार के दबाव में काम कर रही है अगर उसे अनलॉक करना था तो ब्लॉक ही क्यों किया.

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट बहाल, बाकी कांग्रेस नेता का अकाउंट भी खुला

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने शनिवार को कांग्रेस और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ ही अन्य कई लोगों का अकाउंट अनलॉक कर दिया है. ट्विटर ने उसकी नीतियों का उल्लंघन करने के कारण कांग्रेस पार्टी, राहुल गांधी और अन्य कई लोगों के अकाउंट को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया था. पार्टी का अकाउंट खुलने के बाद कांग्रेस ने कहा, 'सत्यमेव जयते.' सूत्रों के मुताबिक, ट्विटर ने अकाउंट्स तो अनलॉक कर दिए हैं, लेकिन पुराने ट्वीट्स को होल्ड कर दिया है. माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने नीतियों के उल्लंघन के लिए इन अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया था, जिसके बाद कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि सरकार के इशारे पर ऐसा किया जा रहा है. राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक वीडियो बयान जारी कर उनके ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक करने पर कंपनी की जमकर आलोचना की थी और आरोप लगाया था कि ट्विटर कंपनी देश की राजनीति में पक्षपातपूर्ण व्यवहार कर रही है.