logo-image

Women Reservation Bill: लोकसभा में बोले राहुल गांधी- महिला आरक्षण बिल अधूरा है, क्योंकि...

Women Reservation Bill 2023 : मोदी सरकार द्वारा लोकसभा में पेश किए गए महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन अधिनियम) को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा में अपना पक्ष रखा है.

Updated on: 20 Sep 2023, 06:39 PM

नई दिल्ली:

Women Reservation Bill 2023 : देश में एक बार फिर महिला आरक्षण विधेयक 2023 (Women Reservation Bill 2023) पर चर्चा तेज हो गई है. मोदी सरकार ने लोकसभा में महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन अधिनियम) पर किया है. विपक्षी दलों ने भी इस विधेयक को अपना समर्थन दिया. इसे लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी (Congress MP Rahul Gandhi) ने बुधवार को लोकसभा में अपना पक्ष रखा है. उन्होंने कहा कि यह हमारे देश की महिलाओं के लिए बहुत बड़ा कदम है.

यह भी पढ़ें : Women Reservation Bill: राहुल गांधी ने संसद पहुंचने की बताई ये बड़ी वजह, जानें विपक्षी नेताओं ने क्या कहा? 

महिला आरक्षण बिल पर लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi In Lok Sabha) ने संसद के निचले सदन में कहा कि भारत की महिलाओं को सत्ता हस्तांतरित करने की दिशा में सबसे बड़ा कदम था पंचायती राज, जहां उन्हें आरक्षण दिया गया और बड़े पैमाने पर राजनीतिक व्यवस्था में प्रवेश करने की अनुमति दी गई. हर कोई इस बात का समर्थन करेगा कि यह हमारे देश की महिलाओं के लिए बहुत बड़ा कदम है. 

उन्होंने आगे कहा कि महिलाओं ने आजादी के आंदोलन में हिस्सा लिया, लेकिन मेरे हिसाब से यह बिल अधूरा है, क्योंकि इसमें ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation) की बात नहीं है. इसमें दो बात नहीं है, पहली बात तो यह कि आपको इस बिल के लिए एक नई जनगणना और नया परिसीमन करना होगा. मेरी नजर में इस बिल को अभी से महिलाओं को लोकसभा और राज्यसभा में 33 प्रतिशत आरक्षण देकर लागू कर देना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : Women Reservation Bill: स्मृति ईरानी ने सोनिया गांधी को दिया जवाब, कुछ लोगों ने कहा कि यह हमारा बिल है

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि सरकार कई मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश करती है. इसमें से एक मुद्दा है जातिगत जनगणना. मुझे बिल्कुल समझ नहीं आता है कि क्या कारण है कि जैसे ही विपक्ष जातिगत जनगणना का मुद्दा उठाता है, बीजेपी अन्य मुद्दों को लाकर अचानक ध्यान भटकाने की कोशिश करती है, ताकि ओबीसी समुदाय और भारत के लोग दूसरी तरफ देखने लगें.