logo-image

Rahul Gandhi Conviction: सजा के खिलाफ आज अपील करेंगे राहुल, प्रियंका समेत साथ रहेंगे कई कांग्रेसी नेता

राहुल गांधी के दोपहर करीब 2 बजे सूरत पहुंचने की संभावना है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य केसी वेणुगोपाल और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी सूरत में होंगे.

Updated on: 03 Apr 2023, 09:39 AM

highlights

मोदी सरनेम आपराधिक मामले में दोषसिद्धि के खिलाफ राहुल कर रहे अपील

सूरत की सत्र अदालत में उनके साथ प्रियंका समेत दिग्गज नेता रहेंगे उपस्थित

कांग्रेस नेता बारंबार दोहरा रहे है कि सूरत की अदालत का फैसला त्रुटिपूर्ण

सूरत:

हाल ही में लोकसभा सांसद के रूप में अयोग्य (Rahul Gandhi Disqualification) घोषित किए गए कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) सोमवार को सूरत में मोदी सरनेम केस (Modi Surname Case) से जुड़े आपराधिक मानहानि (Defamation Case) मामले में दोषी (Rahul Gandhi Conviction) ठहराए जाने के खिलाफ सत्र अदालत में अपील दायर करेंगे. प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) सहित कांग्रेस के कई शीर्ष नेता कथित तौर पर उनके साथ अदालत जाएंगे. राहुल गांधी की लीगल टीम ने अपील के लिए जरूरी कार्यवाही पूरी कर ली है, जिसके बाद कांग्रेस नेता आज दोपहर को सूरत पहुंच रहे हैं. जानते हैं इस मसले से जुड़ी 10 प्रमुख बातें...

  • राहुल गांधी के वकीलों ने कहा कि कांग्रेस नेता सत्र न्यायालय में दोषसिद्धि के खिलाफ अपील दायर कर अपनी सजा को निलंबित करने की मांग करेंगे.
  • राहुल गांधी के दोपहर करीब 2 बजे सूरत पहुंचने की संभावना है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य केसी वेणुगोपाल और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी सूरत में होंगे.
  • प्रियंका गांधी वाड्रा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के भी गुजरात शहर में होने की संभावना है.
  • 23 मार्च को सूरत में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एचएच वर्मा की अदालत ने 52 वर्षीय गांधी को दोषी ठहराया था और 2019 में उनकी मोदी उपनाम टिप्पणी पर उनके खिलाफ दायर आपराधिक मानहानि के मामले में दो साल की जेल की सजा सुनाई थी.
  • दोषसिद्धि के अगले ही दिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया.
  • सांसदी से अयोग्य ठहराए जाने के बाद राहुल गांधी आठ साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे, जब तक कि कोई उच्च न्यायालय उनकी दोषसिद्धि और सजा पर रोक नहीं लगाता.
  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी की कथित टिप्पणी 'कैसे सभी चोरों का उपनाम मोदी होता है?' के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी के विधायक और गुजरात के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी की शिकायत पर केस दर्ज किया गया था.
  • राहुल गांधी ने यह विवादित टिप्पणी लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान 13 अप्रैल 2019 को कर्नाटक के कोलार में एक रैली में की थी.
  • राहुल गांधी की कानूनी टीम को सलाह दे रहे राज्यसभा सांसद अभिषेक सिंघवी ने कहा, 'हमें विश्वास है कि अपील पर अदालत ट्रायल कोर्ट की गलतियों को देखेगी और शीघ्रता से न्याय करेगी.'
  • राहुल गांधी की ओर से वरिष्ठ वकील आरएस चीमा सोमवार को सूरत की सत्र अदालत में पेश होंगे.