logo-image

मशहूर एथलीट पीटी ऊषा और लेखक वी.विजयेंद्र प्रसाद राज्यसभा सांसद बने, PM ने दी बधाई 

भारत की उड़नपरी और महान एथलीट रहीं पीटी ऊषा राज्यसभा सांसद बन चुकी हैं. 58 वर्षीय पीटी ऊषा को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यसभा सदस्य के रूप में मनोनीत किया है.

Updated on: 06 Jul 2022, 11:58 PM

highlights

  • 58 वर्षीय पीटी ऊषा को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यसभा सदस्य के रूप में मनोनीत किया
  • फिल्म बाहुबली के पटकथा लेखक वी. विजयेंद्र प्रसाद को राज्यसभा भेजा गया 

नई दिल्ली:

भारत की उड़नपरी और महान एथलीट रहीं पीटी ऊषा राज्यसभा सांसद बन चुकी हैं. 58 वर्षीय पीटी ऊषा को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यसभा सदस्य के रूप में मनोनीत किया है. राज्यसभा में 12 सदस्यों को राष्ट्रपति मनोनीत कर सकते हैं. कला, साहित्य, ज्ञान, खेल  और सामाजिक सेवाओं में खास योगदान को लेकर लोगों को राज्यसभा के लिए नामित किया जाता है. वहीं मशहूर पटकथा लेखक वी. विजयेंद्र प्रसाद को भी राज्यसभा भेजा गया है.

पीएम मोदी ने दी राज्यसभा सांसद बनने पर बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व ओलंपिक ट्रैक एंड फील्ड एथलीट पीटी ऊषा को राज्यसभा के लिए मनोनीत होने को लेकर बधाई संदेश दिया. पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा, पीटी ऊषा जी हर भारतीय के लिए एक प्रेरणा हैं. खेलों में उनकी उपलब्धियों को सभी जानते हैं और उसकी सराहना करते हैं. लेकिन बीते कई वर्षों से वो देश के नवोदित एथलीटों का मार्गदर्शन कर रही हैं उनका यह काम उतना ही सराहनीय है. उन्हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किए जाने पर बधाई. 

सचिन तेंदुलकर थे राज्यसभा के लिए मनोनीत होने वाले पहले खिलाड़ी

सबसे पहले सचिन तेंदुलकर को राज्यसभा भेजा गया था. वे राज्यसभा के लिए नामित होने वाले पहले खिलाड़ी बने थे. सचिन तेंदुलकर से पहले खेल के क्षेत्र के लोगों को राज्यसभा में भेजे जाने का प्रावधान नहीं था. उनके बाद ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम को भी राज्यसभा के लिए मनोनीत किया. 

 

बाहुबली के पटकथा लेखक को राज्यसभा भेजा 

फिल्म बाहुबली के पटकथा लेखक वी. विजयेंद्र प्रसाद को राज्यसभा भेजा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है. वी. विजयेंद्र प्रसाद एक मशहूर भारतीय फिल्म निर्देशक हैं. इन्होंने तेलुगू सिनेमा में कई बेहतरीन फिल्में बनाई हैं. 'बाहुबली' और 'आरआरआर' जैसी हिट ​फिल्मों के लेखक भी रहे हैं. वी. विजयेंद्र प्रसाद मशहूर निर्देशक एस.एस. राजामौली के पिता हैं. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, 'वी.विजयेंद्र प्रसाद का दशकों से रचनात्मक दुनिया से संबंध रहा है. उनकी रचनाएं भारत की गौरवशाली संस्कृति को दिखाती हैं और विश्व स्तर पर अपनी पहचान बना चुकी हैं. उन्हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किए जाने पर बधाई.'

प्रतिष्ठित संगीत संगीतकार इलैयाराजा और प्रसिद्ध परोपकारी वीरेंद्र हेगड़े को भी राज्यसभा भेजा गया है. इलैयाराजा ने पांच दशकों से ज्यादा के करियर में एक हजार से ज्यादा फिल्मों  के लिए सात हजार से अधिक गीतों की रचना की है. दुनिया भर में 20 हजार से अधिक संगीत कार्यक्रमों में प्रदर्शन किया है. 2018 में उन्हें पद्म विभूषण पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया था.  उन्हें पद्म भूषण से भी नवाजा जा चुका है. वीरेंद्र हेगड़े ने कर्नाटक में धर्मस्थल मंदिर के धर्माधिकारी के रूप में 20 साल की उम्र से ही  काम किया. वह पांच दशकों से ज्यादा समय से एक समर्पित परोपकारी व्यक्ति हैं. उन्होंने ग्रामीण विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई परिवर्तनकारी पहलों का नेतृत्व किया है.