logo-image
लोकसभा चुनाव

दिल्ली समेत उत्तर भारत में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश होने की संभावना

दिल्ली और आसपास के इलाके में शुक्रवार से शुरू हुई बारिश के बाद मौसम सुहावना बना हुआ है और अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

Updated on: 14 Jul 2018, 11:50 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली और आसपास के इलाके में शुक्रवार से शुरू हुई बारिश के बाद मौसम सुहावना बना हुआ है और अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। वहीं, गुजरात और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तरी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में तेज बारिश होने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर राज्यों और पश्चिमी तट के कई स्थानो में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। लेकिन पश्चिमी राजस्थान और दक्षिणी तमिलनाडु में मौसम शुष्क बना रहेगा।

स्काइमेट के अनुसार, मानसून अक्षीय रेख दक्षिण की ओर बढ़ गई है, जिससे उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में बारिश कम होगी। निम्न दबाव का क्षेत्र ओडिशा और उसके पड़ोसी राज्यों के पास बना हुआ है। इस सिस्टम के कारण छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओड़ीशा, उत्तरी आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और विदर्भ में मूसलाधार वर्षा होने की संभावना है।

और पढ़ें: महाराष्ट्र: सिर्फ 3 महीनों में 639 किसानों ने की आत्महत्या, प्रतिदिन मरते हैं 7

पूर्वी असम पर बने चक्रवाती सिस्टम के कारण पूर्वोत्तर राज्यों, सिक्किम और उप-हिमालय पश्चिम बंगाल के कई स्थानो पर मध्यम वर्षा हो सकती है। पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी कई स्थानो पर हल्की वर्षा होने के आसार है। जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में मौसम गर्म व उमस भरा रहेगा। हालांकि इन राज्यों के एक दो स्थानो पर वर्षा से इंकार नहीं किया जा सकता।

गुजरात के ऊपर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है और मानसून की अक्षीय रेखा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ से होते हुए बंगाल की खड़ी की ओर जा रही है। इन सिस्टमों के कारण उत्तर-पूर्वी गुजरात और दक्षिणी राजस्थान में मूसलाधार बारिश की संभावना है। जबकि पूर्वी गुजरात, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और आंतरिक महाराष्ट्र में मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है।

पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी पहाड़ियों और पश्चिमी तट के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब और पूर्वोत्तर राज्यों में मध्यम से भारी बारिश हुई। कर्नाटक, उत्तरी तमिलनाडु, रायलसीमा और पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश दर्ज की गई। पश्चिमी राजस्थान, कच्छ, बिहार और दक्षिणपूर्व तमिलनाडु में मानसून का प्रदर्शन रहा।

दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई । दोपहर बाद शुरू हुई बारिश के बाद महज 2-3 घंटे में ही पूसा में 69 मिमी, आयानगर में 54 मिमी, नई दिल्ली में 37 मिमी, गुरग्राम में 22 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग की सप्ताहिक रिपोर्ट अनुसार, 5-11 जुलाई के दौरान देशभर में औसत से 14 फीसदी कम बारिश हुई जबकि एक जून से 11 जुलाई तक चालू मानसून सीजन में आठ फीसदी कम बारिश हुई है।

और पढ़ें: राज्यसभा पहुंचे RSS विचारक राकेश सिन्हा, राष्ट्रपति ने चार नामों पर लगाई मुहर