logo-image
लोकसभा चुनाव

Parliament Special Session: नई संसद तक PM Modi करेंगे पैदल मार्च, हाथ में होगी संविधान की प्रति

Parliament Special Session: आज पुरानी संसद में कामकाज हुआ. मंगलवार से लोकसभा और राज्य सभा की कार्यवाही नई संसद में होगी.

Updated on: 18 Sep 2023, 09:35 PM

नई दिल्ली:

Parliament Special Session: पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को नए संसद भवन तक पैदल चलने वाले हैं. उनके साथ अन्‍य मंत्री व सांसद भी मौजूद होंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री के हाथों में संविधान की पुस्तक भी होगी. पांच दिवसीय संसद के विशेष सत्र की शुरुआत आज से आरंभ हुई. आज पुरानी संसद में कामकाज हुआ. मंगलवार से लोकसभा और राज्य सभा की कार्यवाही नई संसद में होगी. संसद की कार्यवाही को आज मंगलवार दोपहर तक के लिए स्‍थगित किया गया. दोपहर दो बजे  संसद की इमारत में लोकसभा की कार्यवाही 1:15 और राज्‍यसभा की कार्यवाही 2:15 बजे से आरंभ होगी. 

ये भी पढ़ें: Parliament Special Session: लोकसभा में दो बार बजा राष्ट्रगान, बीच में रोकने पर विपक्ष बिफरा, जानें क्या है परंपरा

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज विशेष संसद सत्र की शुरुआत के मौके पर कहा कि यह सत्र छोटा है लेकिन समय के हिसाब से ‘बहुत बड़ा’, ‘मूल्यवान’ और ‘ऐतिहासिक निर्णयों’ का होने वाला है. संसद भवन परिसर में मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि इस सेशन की एक खास विशेषता यह है कि भारत के 75 साल की यात्रा अब नए मुकाम से आरंभ हो रही है. उन्होंने कहा, चंद्रयान-3 की सफलता और जी 20 के सफल आयोजन के बाद यह सत्र शुरू हो रहा है. ऐसे में इसका महत्व बढ़ गया है. 

भारत के उज्ज्वल भविष्य के संकेत हैं

पीएम मोदी ने कहा, जी20 में भारत हमेशा इस बात पर गर्व करने वाला है कि हम ग्लोबल साउथ की आवाज बने. अफ्रीकन यूनियन को स्थायी सदस्यता और सर्वसम्मति से जी20 का घोषणापत्र, ये सारी बातें भारत के उज्ज्वल भविष्य का संकेत हैं. गणेश चतुर्थी के दिन मंगलवार को नए संसद में कामकाज होने का उल्लेख करते हुए पीएम ने कहा कि नए स्थान पर यात्रा को आगे बढ़ाते समय, नए संकल्प, नई ऊर्जा और नए विश्वास से काम से काम करना होगा.