logo-image

सत्ता के सपने देखने वालों को आत्मचिंतन की जरूरत: पीएम मोदी

बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर संसद में पक्ष और विपक्ष के बीच जोरदार बहस छिड़ी हुई है. अदाणी कंपनी के शेयर के मामले में भाजपा और कांग्रेस में जमकर घमासान छिड़ा हुआ है.

Updated on: 08 Feb 2023, 05:40 PM

नई दिल्ली:

बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर संसद में पक्ष और विपक्ष के बीच जोरदार बहस छिड़ी हुई है. अदाणी कंपनी के शेयर के मामले में भाजपा और कांग्रेस के बीच खूब बयानबाजी हुई. मंगलवार को संसद में राहुल गांधी ने पीएम मोदी की जमकर आलोचना की. इस बीच संसद में पीएम मोदी बोले, मैं धन्यवाद के साथ-साथ राष्ट्रपति का अभिनंदन भी करना चाहता हूं. गणतंत्र के मुखिया के रूप में उनकी उपस्थिति ऐतिहासिक तो है ही, देश की कोटि-कोटि बेटियों के लिए यह बहुत बड़ा प्रेरणा का अवसर भी है.

 

उन्होंने कहा, यहां चर्चा में हर किसी ने अपने-अपने आकड़ें और तर्क दिए... अपनी रूचि, प्रवृति और प्रकृति के अनुसार अपनी बातें रखीं और जब इन बातों को समझने का प्रयास करते हैं तो यह भी ध्यान में आता है कि किसकी कितनी क्षमता, योग्यता और इरादा है. देश इन सभी का मूल्यांकन करता है.

 

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर किसी ने ऐतराज नहीं किया: पीएम

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति के संबोधन के कुछ वाक्य भी कोट किए और ये भी कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर किसी को ऐतराज नहीं है. इसकी किसी ने आलोचना नहीं की. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि किसी ने विरोध नहीं  किया, सबने स्वीकार किया. पीएम मोदी के अनुसार, इसे पूरे सदन की स्वीकृति मिली है. सदस्यों ने अपनी सोच और समझ के अनुसार, अपनी बात रखी है. इस तरह से उनकी समझ और इरादे पता चलते हैं. 

 

भारत का विश्व में डंका बज रहा है

पीएम नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों पर हमला करते हुए कहा कि आज देश हर क्षेत्र में बेहतर तरक्की कर रहा है. इसे लोग स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश रिन्यूएबल एनर्जी में चौथे स्थान पर, मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग  में दूसरा स्थान पर पहुंच गया है. आज खिलाड़ी अपना रुतबा दिखा रहे हैं.  भारत का विश्व में डंका बज रहा है. 

भारत मैन्यूफैक्चरिंग का हब बन चुका है. आज देश में हर क्षेत्र में आशा नजर आती रही है. मगर कुछ लोगों को यह सब नहीं दिख रहा है. उन्होंने स्टार्ट अप्स के तेजी से बढ़ने का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, देश में 109 यूनिकॉर्न तैयार हो चुके हैं. पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग निराश हैं. उन्होंने कहा कि 2014 के पहले अर्थव्यवस्था खस्ताहाल थी. महंगाई डबल डिजिट में रही. 

2030 का दशक अब भारत का है: पीएम

पीएम मोदी ने यूपीए सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि जब न्यूक्लियर डील की बात चल रही थी, तब ये नोट फॉर वोट में उलझकर कर रह गए थे. पीएम मोदी ने 2जी, कोल स्कैम का इस दौरान जिक्र किया. उन्होंने कहा कि घोटालों की वजह से विश्वभर में देश बदनाम हुआ है. पीएम मोदी ने कहा कि 2004 से 2014 के दशक में देश को काफी नुकसान झेलना पड़ा है. 2030 का दशक अब भारत का है. पीएम मोदी ने कहा विपक्ष में आतंक पर पलटवार करने की हिम्मत नहीं थी. देश के नागरिको का 10 वर्ष तक खून बहा.  उन्होंने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है. लोकतंत्र हमारे रगो में है. उन्होंने विपक्ष से कहा कि आपने नौ साल आरोप में गंवा दिए. चुनाव हार जाएं तो ईवीएम को दोष, भ्रष्टाचार की जांच की जाए तो एजेंसियों को दोष. पीएम ने कहा, ईडी का आभार करना चाहिए कि उसने इन लोगों को एक मंच पर ला दिया. ये देश के मतदाता नहीं कर सके. 

 

कश्मीर से कन्याकुमारी तक हर कोने में आतंकी हमले हुए: पीएम मोदी

अंतर्मन की चीजें उनको चैन से सोने नहीं देतीं. 2004 से 2014 आजादी के बाद  सबसे ज्यादा घोटालों का दशक रहा है. इस दौरान कश्मीर से कन्याकुमारी तक हर कोने में आतंकी हमले हुए. यही सूचना रहती थी कि कोई अनजानी चीज को हाथ न लगाए. पूरे दस साल तक कश्मीर से नॉर्थ ईस्ट तक हिंसा दौर चलता रहा. ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर भारत की आवाज काफी कमजोर थी. दुनिया इसे सुनने को बिल्कुल तैयार नहीं थी. विपक्ष की निराशा है कि आज देश के 140 करोड़ लोगों का सामर्थ्य खिल उठा है. 

2014 में मोदी सरकार आने के बाद सरकारी योजनाओं का लाभ मिला

पीएम मोदी ने कहा कि जनता के आशीर्वाद के सुरक्षा कवच को तुम कभी भेद नहीं पाओगे. मोदी ने कहा कि तुम परिवार के लिए जीत हो, मोदी 140 करोड़ लोगों के लिए जी रहा है. उन्होंने कहा कि समाज के वंचितों को वरीयता के संकल्प को लेकर हम चल रहे हैं. दशकों तक दलित, पिछड़े, आदिवासी को जिस हाल पर छोड़ दिया गया था, उनमें सुधार नहीं आया था, जो संविधान निर्माताओं ने सोच रखा था. 2014 में मोदी सरकार आने के बाद सरकारी योजनाओं का लाभ सबसे अधिक इन्हीं परिवारों को मिला. पहली बार इन परिवारों को बिजली पहुंची है, लोगों को पानी मिल रहा है. जो बस्तियां चुनाव के समय याद आती थीं, आज सड़क-बिजली और पानी के साथ 4 जी कनेक्टिविटी भी  यहां पहुंच रही हैं. 

 

सोच रहे हैं कि गालियां देकर रास्ता निकाल लेंगे- पीएम

पीएम मोदी कहा कि विपक्ष यह पहले तय कर ले कि भारत कमजोर हुआ है या मजबूत. पहले कहते हैं कि देश कमजोर हो गया है. फिर कहते है कि भारत दूसरे देशों पर दबाव बनाकर निर्णय ले रहा है. उन्होंने कहा कि कुछ लोग अब भी अहंकार में हैं. वे ये सोच रहे हैं कि गालियां देकर रास्ता निकाल लेंगे. पीएम ने कहा कि मोदी पर देशवासियों का भरोसा इनकी समझ से बाहर है. ये इस तरह से नहीं आया है. मोदी पर भरोसा अखबार और टीवी पर चेहरा दिखाकर नहीं आया. देशवासियों के उज्ज्वल भविष्य को लेकर जीवन खपा दिया. पल-पल खपा दिया है. 

पीएम मोदी ने दुष्ययंत कुमार की पंक्तियां पढ़ीं 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष दलों पर हमला करते हुए कहा कि कुछ लोगों में हार्वर्ड स्टडी का बड़ा क्रेज है. एक नेता ने कहा, हार्वर्ड में स्टडी होगी. हार्वर्ड में शोध हो चुका है. इस शोध का शीर्षक है द राइज एंड डिक्लाइन ऑफ कांग्रेस पार्टी. उन्होंने शायराना अंदाज में दुष्ययंत कुमार की पंक्तियां पढ़ीं और कहा कि पैरो के नीचे जमीन नहीं लेकिन इन्हें यकीन नहीं है.