logo-image

BRICS: दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, ब्रिक्स सम्मेलन में होंगे शामिल, जिनपिंग से भी मुलाकात संभव

BRICS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जोहान्सबर्ग में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए मंगलवार सुबह दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो गए. जहां उनकी मुलाकात चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ भी हो सकती है.

Updated on: 22 Aug 2023, 08:04 AM

highlights

  • पीएम मोदी की दक्षिण अफ्रीका यात्रा
  • ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल
  • दक्षिण अफ्रीका से ग्रीस जाएंगे पीएम मोदी

 

New Delhi:

PM Modi South Africa Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो गए. जहां वह 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22 से 24 अगस्त तक जोहान्सबर्ग में चलेगा. लगभग चार साल बाद पहली बार ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के नेता एक मंच पर दिखाई देंगे. बता दें कि 2019 के बाद कोरोना महामारी के चलते लगाए गए वैश्विक प्रतिबंधों की वजह से ब्रिक्स शिखर सम्मेलन नहीं हो पाया.

ये भी पढ़ें: Aamir Khan: यंगस्टर्स को राह दिखाएगा आमिर का ये अगला प्रोजेक्ट, जानें फुल डिटेल्स

पीएम मोदी 22 से 24 अगस्त के तक जोहान्सबर्ग में रहेंगे. इस दौरान उनकी मुलाकात चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी हो सकती है. शिखर सम्मेलन के बाद अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस डायलॉग का आयोजन होगा. जिसमें दक्षिण अफ्रीका की ओर से आमंत्रित अन्य देशों को भी शामिल होने का मौका मिलेगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जोहान्सबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी कर सकते हैं.

यात्रा से पहले पीएम मोदी ने क्या कहा?

दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की अपनी यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बयान में कहा, "मैं दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहान्सबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त 2023 तक दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रहूंगा. मैं जोहान्सबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने के लिए भी उत्सुक हूं."

वहीं अपनी ग्रीस यात्रा को लेकर पीएम मोदी ने कहा, "ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस के न्योते पर मैं 25 अगस्त 2023 को एथेंस की यात्रा करूंगा. इस प्राचीन भूमि की यह मेरी पहली यात्रा होगी. मुझे 40 वर्षों के बाद ग्रीस की यात्रा करने वाला पहला भारतीय प्रधानमंत्री होने का सम्मान प्राप्त हुआ है."

ये भी पढ़ें: चांद पर अब तक कितनी बार हुई सफल लैंडिंग? दुनिया के लिए सबसे मुश्किल टास्क

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में वर्चुअली शामिल होंगे पुतिन

वहीं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए दक्षिण अफ्रीका नहीं जा रहे हैं वह 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में वर्चुअली शामिल होंगे. जबकि रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे.

चीनी राष्ट्रपति से हो सकती है पीएम मोदी की मुलाकात

इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी की मुलाकात चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी हो सकती है. इस बारे में विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि, जोहान्सबर्ग से, पीएम मोदी ग्रीस जाएंगे, जहां वह दोनों देशों के बीच समग्र संबंधों को विस्तार देने पर पीएम क्यारीकोस मित्सोटाकिस के साथ व्यापक बातचीत करेंगे. वहीं मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक की संभावना के बारे में क्वात्रा ने कहा कि पीएम का कार्यक्रम अभी भी तैयार किया जा रहा है. दोनों के बीच मुलाकात की संभावनाएं हैं.

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir: नगरोटा में बड़ी आतंकी साजिश नाकाम, हाइवे किनारे मिले IED को किया डिफ्यूज

क्या है शिखर सम्मेलन का एजेंडा है?

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का एजेंडा इस बार राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक समन्वय के क्षेत्रों पर केंद्रित होगा. इसमें सभी सदस्य देश व्यापार के अवसर के अलावा, आर्थिक आपूर्ति और सहयोग के क्षेत्रों की पहचान के बारे में बातचीत करेंगे. वहीं ब्रिक्स के अध्यक्ष के रूप में दक्षिण अफ्रीका पारस्परिक रूप से त्वरित विकास, सतत विकास और समावेशी बहुपक्षवाद पर ध्यान केंद्रित करेगा. जिसमें वैश्विक संस्थानों में सुधार और शांति प्रक्रियाओं में महिलाओं की सार्थक भागीदारी को मजबूत करना भी शामिल है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, अल्जीरिया, मिस्र और इथियोपिया समेत 40 से ज्यादा देशों ने ब्रिक्स समूह में शामिल होने में रुचि दिखाई है. इसके साथ ही इस बार सम्मेलन ब्लॉक के विस्तार पर चर्चा होने की भी संभावना है.