logo-image

लोकसभा चुनाव से पूर्व एक्टिव मोड में पीएम मोदी, 5 मार्च को ओडिशा में ₹19600 करोड़ की परियोजनाएं करेंगे समर्पित

भारतीय जनता पार्टी और बीजू जनता दल (BJD) के बीच संभावित चुनावी गठबंधन की अफवाहों के बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 5 मार्च को ओडिशा के चंडीखोल में 19,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

Updated on: 03 Mar 2024, 08:13 PM

नई दिल्ली :

भारतीय जनता पार्टी और बीजू जनता दल (BJD) के बीच संभावित चुनावी गठबंधन की अफवाहों के बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 5 मार्च को ओडिशा के चंडीखोल में 19,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. मामले से परिचित अधिकारी ने कहा कि, पीएम मोदी दोपहर में तेलंगाना से भारतीय वायु सेना के एक विशेष विमान से भुवनेश्वर पहुंचेंगे और फिर हेलीकॉप्टर से जाजपुर जिले के चंडीखोल जाएंगे और तेल और गैस, रेलवे, सड़क, परिवहन और राजमार्ग और परमाणु ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. 

उनकी ओडिशा यात्रा पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक की जयंती के साथ मेल खाती है. यह बीजू पटनायक को भारत रत्न देने की बीजद की तीव्र मांग के बीच भी आया है. कई लोगों का मानना ​​है कि बीजू पटनायक को भारत रत्न देने से मोदी और नवीन चुनाव से पहले संभावित चुनावी गठबंधन का मार्ग प्रशस्त करने के करीब आ जाएंगे.

ओडिशा पहुंचने के बाद, पीएम पारादीप रिफाइनरी में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की मोनो एथिलीन ग्लाइकोल परियोजना का उद्घाटन करेंगे जो भारत की आयात निर्भरता को कम करने में मदद करेगी. मोनो इथाइल ग्लाइकोल का उपयोग पॉलिएस्टर रेजिन, फिल्म, फाइबर, एंटीफ्रीज, कूलेंट, एयरक्राफ्ट एंटी-आइसर और डेइसर और सॉल्वैंट्स के निर्माण में किया जाता है.

ये भी पढ़ें: Pakistan New Prime Minister: शहबाज शरीफ बने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री, PTI के उमर अयूब खान को मिली हार

वह ओडिशा के पारादीप से पश्चिम बंगाल के हल्दिया तक जाने वाली 344 किलोमीटर लंबी उत्पाद पाइपलाइन का भी उद्घाटन करेंगे. मोदी पारादीप में 0.6 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष एलपीजी आयात सुविधा का भी उद्घाटन करेंगे, जिसका उद्देश्य भारत के पूर्वी तट पर आयात बुनियादी ढांचे को बढ़ाना है.

प्रधानमंत्री एनएच-49 के सिंघरा से बिंजाबहल खंड की चार लेन की सड़क भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे; एनएच-49 के बिंजाबहल से तिलेइबानी खंड को चार लेन का बनाना; NH-18 के बालासोर-झारपोखरिया खंड को चार लेन का और NH-16 के तांगी-भुवनेश्वर खंड को चार लेन का बनाया जाएगा.

वह चंडीखोल-पारादीप खंड की आठ लेन की आधारशिला भी रखेंगे और 162 किलोमीटर लंबी बांसपानी-दैतारी-तोमका-जखापुरा रेल लाइन को समर्पित करेंगे, जिससे न केवल मौजूदा यातायात सुविधा की क्षमता बढ़ेगी बल्कि क्योंझर से लौह और मैंगनीज अयस्क के कुशल परिवहन की सुविधा भी मिलेगी.