logo-image

PM Modi: पीएम मोदी ने विपक्ष को लिया आड़े हाथ, बोले- जिसने देश को लूटा उसे लौटाना पड़ेगा

PM Modi Live: संसद का बजट सत्र चल रहा है. इसी सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब दिया.

Updated on: 06 Feb 2024, 05:50 AM

New Delhi:

PM Modi : संसद का बजट सत्र चल रहा है. इसी सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया. दस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा कि कांग्रेस जिस रफ्तार से बढ़ रही है उससे तो देश 100 सालों में भी विकास नहीं कर पाता. पीएम मोदी ने राहुल गांधी और अधीर रंजन चौधरी का नाम लिए बिना ही उन पर भी तंज कसा. पीएम ने परिवारवाद की राजनीति के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरा और परोक्ष रूप से राहुल गांधी पर यह कहते हुए तंज कसा कि एक ही प्रोडक्ट को बार-बार लॉन्च करने के चक्कर में कांग्रेस को नुकसान हुआ है.इस दौरान पीएम मोदी ने बताया कि भारत की अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ रही है. जल्द ही दुनिया की तीसरी इकोनॉमी बन जाएगी.  

 

calenderIcon 18:50 (IST)
shareIcon

वो नामदार हैं और हम कामदार हैं.

वो नामदार हैं और हम कामदार हैं. पीएम मोदी ने कहा हम कामदारों को नामदारों (विपक्ष) से सुनना ही पड़ेगा और हम सुनते रहेंगे. 

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

जम्मू-कश्मीर में अभूतपूर्व विकास हो रहा है.

देश के टुकड़े करने की कोशिश में जुटा है विपक्ष, इसी सदन में जम्मू-कश्मीर में अभूतपूर्व विकास हो रहा है. पूरा विश्व उसकी सराहना करता है. आर्टिकल 370 को जिस तरह कश्मीरी जनता ने गले लगाया है उसे भी पूरी दुनिया देखी है. कश्मीर को समस्याएं झेलना पड़ी उसके मूल में पूर्व पीएम नेहरू जी की गलतियां हैं. देश को इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकाना पड़ी है. 

calenderIcon 18:43 (IST)
shareIcon

जिसने देश को लूटा है उन्हें लौटाना पड़ेगा

जिसने देश को लूटा है उन्हें लौटाना पड़ेगा, देश में जिस को जो करना है, जो आरोप लगाने हैं लगा ले. लेकिन भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी. बीते 10 वर्ष में देश वाकई स्वतंत्र हुआ है. आतंकवाद, नक्सलवाद पर लगाम लगाई जा रही है. भारत की टेररिज्म को लेकर जीरो लॉलरेंस की नीति पूरी दुनिया मान रही है. भारतीय सेनाएं सीमाओं से समुंदर तक डंटी हुई हैं. उनके पराक्रम की चर्चा होनी चाहिए, विपक्ष कितना ही उनका मनोबल तोड़ने की कोशिश करे मुझे उनके पराक्रम पर भरोसा है. 

calenderIcon 18:36 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के कार्यकाल में 5 हजार करोड़ तो बीजेपी के कार्यकाल 1 लाख करोड़ रुपए ईडी ने जब्त किए

पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस के कार्यकाल में एजेंसियों की इस्तेमाल सिर्फ राजनीति के लिए किया जाता था. लेकिन अब भ्रष्टाचार और घोटालों के खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है. कांग्रेस के कार्यकाल में ईडी ने 5 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की थी. लेकिन बीजेपी के कार्यकाल में ईडी ने 1 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है. 

calenderIcon 18:35 (IST)
shareIcon

भ्रष्ट्चारियों पर एक्शन लिया जा रहा है तो इनके समर्थन में विपक्ष हंगामा करता है

भ्रष्टाचार पर एजेंसियां अपना पूरा काम कर रही हैं. लेकिन एजेंसियों के काम पर भी गुस्सा तो ठीक ऐसे-ऐसे शब्दों का उपयोग किया जा रहा है. 10 वर्ष पहले सदन में क्या चर्चा होती थी, सदन का पूरा समय घोटालों और भ्रष्टाचार की चर्चा पर जाता था. लगातार एक्शन की डिमांड होती थी. अब एक्शन हो रहा है तो विपक्ष को गुस्सा आ रहा है. 

calenderIcon 18:33 (IST)
shareIcon

बीजेपी कार्यकाल में महंगाई नियंत्रण में है

पीएम मोदी ने कहा दो युद्ध चलने और  कोरोना जैसी महामारी के बावजूद बीजेपी के कार्यकाल में महंगाई को नियंत्रण में रखा गया है. 

calenderIcon 18:32 (IST)
shareIcon

महंगाई पर देश में दो गाने सुपर हिट, दोनों कांग्रेस के कार्यकाल में आए- पीएम

महंगाई पर देश में दो गाने सुपर हिट, दोनों कांग्रेस के कार्यकाल में आए. पीएम मोदी ने कहा कि, देश में महंगाई को लेकर दो गाने सुपर हिट हुए. एक महंगाई मार गई और दूसरा महंगाई डायन खाए जात है...जब भी कांग्रेस आई महंगाई को काबू में रखा है. 

calenderIcon 18:31 (IST)
shareIcon

इतिहास गवाह है जब भी कांग्रेस आती है महंगाई लाती है

इतिहास गवाह है जब भी कांग्रेस आती है महंगाई लाती है. कहा गया था कभी, हर चीज की कीमत बढ़ जाने की वजह से मुसीबत बढ़ी है आम जनता उनमें फंसी है. ये कहा था हमारे पंड़ित नेहरू जी ने. हर चीज की कीमत बढ़ जाने से मुसीबत बढ़ी है और जनता इसमें फंसी है. 


10 साल बाद. फिर पूर्व पीएम नेहरू ने कहा-  'आप लोग आजकल भी कुछ दिक्कतों में परेशानियों में महंगाई की वजह ,े कुछ तो लाचारी है. पूरी तौर से काबू की बात नहीं हो पा रही है हमारे इस समय में हालांकि वो काबू में आई है.'  


1974  में इंदिरा गांधी ने कहा था- जब देश आगे बढ़ता है तो कुछ हद तक यह मजबूरी होती है. 


अगर जमीन न हो तो अपने गमले और कनस्तर में सब्जी उगा लें. 

calenderIcon 18:25 (IST)
shareIcon

EPFO में 18 करोड़ नए खाता धारक जुड़े हैं.

युवाओं की नौकरी भी मिले और सोशल सिक्योरिटी भी मिले इन दोनों को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं. ईपीएफओ में 18 करोड़ नए खाता धारक जुड़े हैं. 8 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्होंने पहली बार अपना कोराबार शुरू किया है. 

calenderIcon 18:23 (IST)
shareIcon

10 वर्ष में टूरिज्म सेक्टर में अभूतपूर्व उछाल आया है

10 वर्ष में टूरिज्म सेक्टर में अभूतपूर्व उछाल आया है. ये ऐसा सेक्टर है कम से कम पूंजी में ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलता है. स्वरोजगार की सबसे ज्यादा संभावनाएं यहां हैं. 10 वर्ष में एयरपोर्ट दोगुने हुए, भारत दुनिया का तीसरा बड़ा डोमेस्ट एयरपोर्ट वाला देश है. भारत की कंपनियों ने 1000 नए एयरक्राफ्ट का बेड़ा बढ़ाया है. इतने हवाई जहाज बढ़े हैं तो इतने हवाई यात्री भी बढ़े हैं और इतना ही रोजगार के नए-नए अवसर पैदा हो रहे हैं. 

calenderIcon 18:22 (IST)
shareIcon

देश में चारों ओर स्टार्टअप की गूंज

आज चारों ओर स्टार्टअप की गूंज, देश का युवा नए भारत को देख रहा है और जी रहा है. युवाओं की जुबान पर नए भारत की नई शब्दावली है. 

calenderIcon 18:15 (IST)
shareIcon

अब घर से लेकर बिजली और पानी का बिल भी महिलाओं के नाम से

पहले पूछा जाता था कि घर के मुखिया को बुलाइए, लेकिन अब वक्त बदल चुका है अब किसी के घर जाते हैं तो घर महिला के नाम पर और बिजली से लेकर पानी का बिल भी उसी के नाम पर होता है. जो बताता दै कि घर की मुखिया अब महिला बन चुकी है. ये विकसित भारत के संकल्प का बड़ा उदाहरण है. 


calenderIcon 18:13 (IST)
shareIcon

अब बेटी पैदा होती है तो पूछा जाता है अरे सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोला

पहले बेटी का जन्म होता था, तो चर्चा होती थी कैसे बढ़ाएंगे कैसे शादी होगी कैसे पढ़ाएंगे. लेकिन अब बेटी पैदा होती है तो पूछा जाता है अरे सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोला या नहीं खोला. पहले सवाल होता था, प्रेगनेंट होने पर नौकरी नहीं कर पाओगे. अब कहा जाता है 36 हफ्ते की पेड लीव भी मिलेगी. 

calenderIcon 18:12 (IST)
shareIcon

हमारे अगले कार्यकाल में 3 करोड़ लखपति दीदी बन जाएंगी

आज करीब-करीब 1 करोड़ लखपति दीदी बन चुकी हैं. उनसे बात करने पर उनका आत्मविश्वास महसूस किया जा सकता है. आने वाले कार्यकाल में 3 करोड़ लखपति दीदी हमारे देश के अंदर बन जाएंगी. 

calenderIcon 18:11 (IST)
shareIcon

देश की बेटियां फाइटर जेट भी उड़ा रही हैं और देश की सीमाओं को भी सुरक्षित रख रही हैं. 

यूपीए के समय एक एक्स्ट्रा कॉन्सिट्यून बॉडी बनाई लेकिन इसमें एक भी ओबीसी नहीं था. बीते 10 वर्षों में नारी शक्ति के सशक्तिकरण को लेकर कई काम किए गए हैं. नारी समाज को अग्रणी बनाया जा रहा है. अब देश की बेटी हिंदुस्तान में ऐसा कोई सेक्टर नहीं जहां उनके लिए दरवाजा बंद हो. देश की बेटियां फाइटर जेट भी उड़ा रही हैं और देश की सीमाओं को भी सुरक्षित रख रही हैं. 

calenderIcon 18:07 (IST)
shareIcon

कांग्रेस ने अपनी सरकार में ओबीसी का भी अपमान किया

कांग्रेस पार्टी ने यूपीए सरकार में ओबीसी नेताओं का अपमान करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. कुछ दिन पहले जब कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिया गया तो कांग्रेस का व्यवहार देखने लायक था. 

calenderIcon 18:06 (IST)
shareIcon

हमने आखिरी गांव को पहला गांव बनाकर विकास की दिशा ही बदल दी

हमने आखिरी गांव को पहला गांव बनाकर विकास की दिशा ही बदल दी. जब बार-बार मिलेट्स की वकालत करता हूं. क्योंकि मेरे दिल में 3 करोड़ से ज्यादा छोटे किसान में मेरे दिल में हैं. इनका कल्याण इसी मिलेट्स के जरिए होगा. वोकल फॉर लोकल और मेक इन इंडिया की बात करता हूं तो इसका मकसद लघु और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देना होता है. 

calenderIcon 18:04 (IST)
shareIcon

देश में पहली बार बहुत कुछ हुआ

मोदी ने उनको पूछा जिनको पहले कोई पूछता तक नहीं था. देश में पहली बार रेहड़ी पटरी वाले साथियों के बारे में सोचा गया. देश में पहली बार जो राष्ट्र का निर्माण करते हैं ऐसे विश्वकर्मा साथियों के बारे में सोचा गया. देश में पहली बार जनजातियों में भी अतिउत्साह देखने को मिला.  

calenderIcon 18:03 (IST)
shareIcon

हमने गरीब को साधन, संसाधन, समाधान और स्वाभिमान दिया

हमने गरीब को साधन, संसाधन, समाधान और स्वाभिमान दिया. 50 करोड़ गरीबों के पास टैंट है. 4 करोड़ गरीबों के पास पक्का घर है. जो इनका स्वाभिमान को नया सामर्थ्य देता है. 11 करोड़ गरीबों को पीने का स्वच्छ पानी मिल रहा है. 25 करोड़ गरीबों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है. 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज की सुविधा दी गई. 


 

calenderIcon 18:01 (IST)
shareIcon

तीसरा कार्यकाल अगले 1000 वर्षों के लिए नई नींव रखने का काम करेगा

हमारा तीसरा कार्यकाल अब 100 दिन भी दूर नहीं है. तीसरा कार्यकाल अगले 1000 वर्षों के लिए नई नींव रखने का काम करेगा. मैं भारतवासियों के भविष्य के लिए बहुत विश्वास से भरा हुआ हूं. मेरा देश के 140 करोड़ लोगों पर अपार भरोसा है. गरीब को साधन और संसाधन, स्वाभिमान मिले तो गरीब गरीबी को परास्त करने का सामर्थ्य रखता है. 

calenderIcon 17:59 (IST)
shareIcon

अबकी बार 400 पार का नारा एक बार फिर पीएम मोदी ने सदन में दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर अबकी बार 400 पार के नारे को दोहराया. लेकिन भारतीय जनता पार्टी को 370 सीट और एनडीए को 400 पार होते हुए भी देश देखेगा. 

calenderIcon 17:58 (IST)
shareIcon

भगवान राम अपने घर लौटे और इससे देश की महान परंपरा को नई ऊर्जा देता है

देश के गांव-गांव में देश के कोटी कोटी जनों ने विकसित भारत की संकल्प यात्रा को देखा है.  भगवान राम ना सिर्फ अपने घर लौटे, बल्कि एक ऐसे मंदिर का निर्माण हुआ जो भारत की महान परंपरा को नई ऊर्जा देता है. 

calenderIcon 17:55 (IST)
shareIcon

हमने अपने कार्यकाल में चारों दिशाओं में अटकी योजनाओं को पूरी होते देखा है

उत्तर से दक्षिण तक और पूर्व से पश्चिम तक हमने अटकी-भटकी योजनाओं को समय के साथ पूरे होते हुए देखा है. अंग्रेजी शासन के पुराने दंड प्रधान कानून को खत्म होते हुए भी देखा है. 

calenderIcon 17:52 (IST)
shareIcon

हमने 370 खत्म होते औऱ राम मंदिर बनते हुए भी देखा

संकट और वचन की पूर्ति का कार्यकाल रहा, जन उपलब्धियों का देश लंबे समय से इंतजार कर रहा था, वह सारे काम हमने अपने दूसरे कार्यकाल में किए. हम सबने 370 को खत्म होते हुए भी देखा, हम सबने राम मंदिर बनते हुए भी देखा. 

calenderIcon 17:51 (IST)
shareIcon

पहले कार्यकाल में लाए कई योजनाएं

स्वच्छ भारत, उज्जवला, आयुष्मान भारत, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, डिजिटल इंडिया जैसे अभियान हमने अपने पहले कार्यकाल में आगे बढ़ाए. टैक्स व्यवस्था को सुचारु करने के लिए जीएसटी को लागू किया और हमारी इन कोशिश को जनता का भरपूर साथ मिला और जनता ने हमें बंपर वोट दिए. 

calenderIcon 17:49 (IST)
shareIcon

कांग्रेस का विश्वास हमेशा एक परिवार पर रहा

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस का विश्वास हमेशा एक परिवार पर रहा, इससे आगे ना तो कुछ सोचते हैं और ना ही कुछ कर सकते हैं. इनको अपने कुनबे में एक दूसरे पर विश्वास नहीं है तो यह लोग देश पर विश्वास कैसे करेंगे. 

calenderIcon 17:47 (IST)
shareIcon

नेहरू की सोच की थी भारतीय आलसी हैं

पीएम मोदी ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की सोच थी कि भारतीय आलसी हैं. वहीं पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने भी लाल किले से 15 अगस्त को कहा था कि दुर्भाग्यवश जब हम कोई अच्छा काम करते हैं तो आत्ममुग्ध हो जाते हैं, लेकिन जब कठिनाई आती है तो नाउम्मीद हो जाते हैं. इंदिरा की सोच भी नेहरू की तरह थी. 

calenderIcon 17:45 (IST)
shareIcon

कांग्रेस खुद को ही शासन मानती है, जनता को कमतर आंकते हैं

पीएम मोदी ने कहा कांग्रेस हमेशा खुद को शासन और जनता को कमतर आंकते आई है. 15 अगस्त लाल किले पर प्रधानमंत्री पंडित नेहरू ने कहा था- हिंदुस्तान में काफी मेहनत करने की आदत आमतौर से नहीं है, हम इतना काम नहीं करते, जितना चीन, अमेरिका वाले करते हैं. 

calenderIcon 17:43 (IST)
shareIcon

17 करोड़ अधिक वैध गैस कनेक्शन दिए

पीएम मोदी ने कहा हमने 10 वर्ष में 17 करोड़ वैध गैस कनेक्शन दिए. लेकिन कांग्रेस की रफ्तार से चलते तो और 100 वर्ष लग जाते. तीन पीढ़ियां चूल्हे पर खाना पकाते पकाते निकल जाती. कांग्रेस की मानसिकता का देश को बहुत नुकसान हुआ है. कांग्रेस ने देश के सामर्थ्य पर कभी विश्वास नहीं किया. 

calenderIcon 17:41 (IST)
shareIcon

कांग्रेस को बेहतर विपक्ष बनने का मौका मिला, 10 साल कम नहीं होते

प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि, इनकी पार्टी को 10 वर्ष का वक्त मिला लेकिन यह बेहतर विपक्ष भी नहीं बन पाए. उन्होंने कांग्रेस की रफ्तार से विकास किया जाता तो 100 वर्ष और लग जाते हैं. पांच पीढ़ियां बीत जातीं. लेकिन विकास नहीं हो पाया. 

calenderIcon 17:40 (IST)
shareIcon

मोदी की गारंटी है

पीएम मोदी ने मेरे तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीसरी आर्थिक ताकत बनेगा. यह मोदी की गारंटी है. 

calenderIcon 17:39 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने विपक्ष पर कसा तंज


राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेकहा कि ससंद के इस भवन में जब राष्ट्रपति संबोधित करने आईं और जिस गौरव और सम्मान से उन्होंने सेंगोल और पूरे जुलूस की अगुवाई की वो पल ऐतिहासिक था. उन्होंने कहा उनके पीछे चलना भी गौरव से कम नहीं था.


उन्होंने विपक्ष पर भी तीखा हमला बोला. उन्होंने नाम लिए बिना कहा कि कांग्रेस में लगातार कैंसिल कल्चर बढ़ रहा है. बीजेपी जो भी प्रस्ताव लाती है कांग्रेस उसको कैंसिल करने में जुट जाती है. उन्होंने राहुल और अधीर रंजन चौधरी का नाम लिए बगैर ही उन पर तीखे हमले बोले.