logo-image

BRICS के मंच पर बोले पीएम मोदी, चंद्रयान-3 की कामयाबी को पूरी दुनिया ने सराहा

BRICS के मंच पर बोले पीएम मोदी, ब्रिक्स के मंच से पीएम मोदी ने कहा, भारत का प्रयास सफल हो गया है.  यह वैज्ञानिकों के लिए बड़ी कामयाबी है. इसे लेकर दुनिया भर से बधाई मिल रही है.

Updated on: 24 Aug 2023, 02:28 PM

highlights

  • पीएम ने ब्रिक्स के विस्तार का समर्थन किया
  • नए सदस्यों के शामिल होने से प्रयासों को बल मिलेगा: PM
  • इन देशों के साथ मिलकर एक नई गति और ऊर्जा मिलेगी: PM

नई दिल्ली:

जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर पीएम मोदी ने कहा, "यह हमारे लिए गर्व की बात है कि इस उपलब्धि को पूरी मानवता के लिए एक उपलब्धि के रूप में स्वीकार किया जा रहा है. भारत के लोगों और हमारे वैज्ञानिकों की ओर से, मैं विश्व के वैज्ञानिक समुदाय का आभार व्यक्त करता हूं, इस ऐतिहासिक क्षण पर शुभकामनाएं.' दक्षिण अफ्रीका में पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 की सफलता को लेकर इसरो के वैज्ञानिकों की जमकर तारीफ की. इसके साथ पीएम ने ब्रिक्स के विस्तार का समर्थन किया.

ये भी पढ़ें: Chandrayaan 3 Updates: चांद पर भारत की मौजूदगी का सबूत, रोवर प्रज्ञान छोड़ रहा अशोक स्तंभ और ISRO के निशान

सबका आभार व्यक्त किया

ब्रिक्स सम्मेलन के अंतिम दिन दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के साथ संयुक्त संबोधन में पीएम मोदी ने भारत के चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर विश्व भर से मिल रहे बधाई संदेशों के लिए सबका आभार व्यक्त किया. ब्रिक्स के मंच से पीएम मोदी ने कहा, भारत का प्रयास सफल हो गया है.  यह वैज्ञानिकों के लिए बड़ी कामयाबी है. इसे लेकर दुनिया भर से बधाई मिल  रही है.

 

भारत हमेशा से ब्रिक्स के विस्तार का समर्थन करता रहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत हमेशा से ब्रिक्स के विस्तार का समर्थन करता रहा है. भारत का मानना रहा है कि नए सदस्यों को जोड़ने से ब्रिक्स एक बड़े संगठन के रूप में मजबूती हासिल करेगा. नए सदस्यों के शामिल होने से हमारे साझा प्रयासों को बल मिलेगा. पीएम ने कहा, उन्हें इस बात की खुशी है कि हमारी टीम ने मिलकर मुद्दों पर सहम​ति व्यक्त की है. उन्हें विश्वास है कि  इन देशों के साथ मिलकर एक नई गति और ऊर्जा मिलेगी. उन्होंने कहा कि जिन देशों ने ब्रिक्स के साथ जुड़ने की इच्छा व्यक्त की है, उनका भारत पूरा साथ देगा.