logo-image

PM Modi in UAE: पीएम मोदी पहुंचे यूएई, दोनों देशों में आपसी सहयोग और व्यापार बढ़ाने पर बात

PM Modi in UAE: पीएम नरेंद्र मोदी 15 जुलाई यानी शनिवार को अपनी दो दिनों की आधिकारिक यात्रा खत्म करने के बाद संयुक्त राष्ट्र अमीरात(UAE) पहुंच गए. पीएम मोदी ने फ्रांस की इस यात्रा को यादगार बताया हैं. पीएम ने बैस्टिक दिवस समारोह में शामिल होने को इसे

Updated on: 15 Jul 2023, 08:37 AM

नई दिल्ली:

PM Modi in UAE: पीएम नरेंद्र मोदी 15 जुलाई यानी शनिवार को अपनी दो दिनों की आधिकारिक यात्रा खत्म करने के बाद संयुक्त राष्ट्र अमीरात(UAE) पहुंच गए. पीएम मोदी ने फ्रांस की इस यात्रा को यादगार बताया हैं. पीएम ने बैस्टिक दिवस समारोह में शामिल होने को इसे अति विशेष कहा हैं. उन्होंने फ्रांस के द्वारा गर्मजोशी से स्वागत और अतिथ्य के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और वहां के लोगों का शुक्रिया व्यक्त किया है. 

पीएम मोदी सुबह ही यूएई पहुंच गए हैं. पीएम मोदी दो दिनों की फ्रांस यात्रा खत्म कर यहां पहुंचे हैं. यहां वो दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग, आर्थिक और द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने को लेकर बात करेंगे. यूएई के विदेश व्यापार मंत्री थानी बिन अहमद ने कहा है कि भारत और यूएई के बीच साझेदारी दोनों देशो मील का पत्थर साबित होगा. यूएई के व्यापार मंत्री ने एक इंटरव्यू में कहा कि भारत और यूएई के बीच नॉन ऑइल द्विपक्षीय व्यापार 2030 तक 100 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है. थानी ने कहा है कि भारत- यूएई कम्प्रेहेंसिव इकोनॉमिक अग्रीमेंट (CEPA) बनाया गया था कि दोनों देश के विकास और मौके को नई ऊंचाईयों तक ले जाए. 

पीएम मोदी यहां राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे. इसके साथ दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार, आपसी सहयोग, रक्षा, सुरक्षा, फिनटेक, ग्लोबल मुद्दे और ग्रीन एनर्जी जैसे मुद्दों पर राष्ट्रपति बिन जायद अल नाहयान से चर्चा करेंगे. पीएम मोदी ने यूएई के लिए रवाना होने से पहले बयान में कहा था कि मैं अपने दोस्त और यूएई के राष्ट्रपति शेख अल नाहयान से मिलने के लिए उत्सुक हूं. हम निवेश, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्दोगिकी, खाद्य सुरक्षा, उर्जा जैसे व्यापक क्षेत्रों में जुड़े हुआ है और इस पर आगे भी काम करते रहेंगे. पीएम मोदी ने आगे कहा कि यूएई इस साल के अंत तक सीओपी-28 की मेजबानी करेगा.