logo-image
लोकसभा चुनाव

भारत आगे बढ़ता है तो विश्व आगे बढ़ता है, नई संसद से पहली बार PM मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी नए संसद भवन से सांसदों को संबोधित किया.

Updated on: 28 May 2023, 01:53 PM

नई दिल्ली:

New Parliament Building Inauguration: प्रधानमंत्री मोदी ने नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित किया.  तमिलनाडु के अधीनम संतों की मौजूदगी में पीएम मोदी ने पूरे विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ नए संसद भवन का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धार्मिक अनुष्ठान के बाद सेंगोल को नए संसद भवन में स्थापित किया. इसके बाद पीएम मोदी नए संसद भवन से सांसदों को संबोधित किया. पीएम ने कहा कि भारत आगे बढ़ता है तो विश्व आगे बढ़ता है. पीएम मोदी ने कहा कि समय की मांग थी कि नए संसद भवन का निर्माण करना पड़ा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत न सिर्फ लोकतंत्र का सबसे बड़ा देश है. बल्कि लोकतंत्र की जननी भी है. यानी मदर ऑफ डेमोक्रेसी है. यह वैश्विक लोकतंत्र की नींव भी है. लोकतंत्र हमारा 'संस्कार', विचार और परंपरा है.

नए संसद भवन के निर्माण में मजदूरों को रोजगार- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन में संबोधित करते हुए कहा कि यह भवन आधुनिक सुविधाओं और नई टेक्नोलॉजी से सुसज्जित है. इसने 60,000 से अधिक मजदूरों को रोजगार मिला है. उनकी कड़ी मेहनत का सम्मान करने के लिए एक डिजिटल गैलरी भी तैयार की गई है. 

नई संसद में एक भारत श्रेष्ठ भारत का दर्शन - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि समय की मांग है नए संसद भवन का निर्माण. सांसदों को बैठने के लिए नए संसद भवन को बनाना जरूरी थी. पंचायत भवन से लेकर नया संसद भवन तक तैयार किया गया है. यह सिर्फ भवन ही नहीं है 140 करोड़ भारतीयों की आकंक्षाओं और सपनों का प्रतिबिंब है. यह हमारे लोकतंत्र का मंदिर है. ये नया संसद भवन योजना को यथार्थ से नीति को संकल्प को सिद्ध से जोड़ने वाली कड़ी साबित होगा. ये नया भवन नूतन और पुरातन के सहअस्तिव का भी आधार है. इसमें इतिहास भी कैद है नीतियां भी बनेगी. उन्होंने कहा कि हमें नेशन फर्स्ट की भावना के साथ आगे बढ़ना होगा. नई संसद में एक भारत श्रेष्ठ भारत का दर्शन हो रहा है. 

संसद में बैठने वाले लोकतंत्र को नई दिशा देंगे- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार नए संसद भवन से संबोधित करते हुए सांसदों के लिए कहा कि संसद में बैठने वाले लोकतंत्र को नई दिशा देंगे. हम सभी को लोककल्याण का अपना जीवन मंत्र बनाना होगा. 

संसद भवन देखकर हर भारतीय गौरव से भरा हुआ- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि आज नए संसद भवन को देखकर हर भारतीय गौरव से भरा हुआ है. इस भवन में विरासत भी है, वास्तु भी, कला भी है और कौशल भी है. इसमें संस्कृति भी, संविधान के स्वर भी है. आप देख रहे हैं कि लोकसभा का आंतरिक हिस्सा राष्ट्रीय पक्षी मोर पर आधारित है. राज्यसभा का हिस्सा राष्ट्रीय फूल कमल पर आधारित है और संसद के प्रांगण में राष्ट्रीय वृक्ष बरगद भी है. हमारे देश में अलग-अलग हिस्सों की विविधता इस नए भवन में उन सबको समाहित किया है.

संसद भवन की हर दीवार गरीब कल्याणों को समर्पित- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि संसद भवन की हर दीवार गरीब कल्याणों को समर्पित है. 21वीं सदी का नया भारत बुलंद हौसले से भरा हुआ है.  

नया संसद भवन नए भारत का नया आधार बनेगा- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि नए संसद भवन नए भारत का नया आधार बनेगा. यहां से जो निर्णय लिया जाएगा वह देश को उज्जवल भविष्य की ओर ले जाएगा. नया संसद भवन कर्तव्यपथ पर चलने के लिए प्रेरित भी करेगा.  संसद में बनने वाले कानून देश को सशक्त बनाएंगे. 

यह भी पढ़ें: Mann Ki Baat : 'बिन पानी सब सून' कहावत पर जानें क्या बोले पीएम मोदी

संविधान ही हमारा संकल्प है- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि हमारा संविधान ही हमारा संकल्प है. जो रुक जाता है. उसका भाग्य रुक जाता है. जो चलता है वह चलता ही रहता है. 

चोल साम्राज्य में सेंगोल कर्तव्यपथ का प्रतीक था: पीएम मोदी 

 पीएम मोदी ने कहा कि चोल साम्राज्य में यही सेंगोल कर्तव्य पथ, सेवा पथ, राष्ट्र पथ का प्रतीक माना जाता था. राजाजी के मार्गदर्शन में यही सेंगोल सत्ता के हस्तांतरण का प्रतीक बना था. तमिलनाडु से विशेष तौर पर आए हुए अधीनम के संत आज सुबह संसद में हमें आशीर्वाद के लिए संसद भवन में उपस्थित थे. उनके ही मार्गदर्शन में यह पवित्र सेंगोल स्थापित हुआ है.


नए रास्तों पर चलकर ही नए कीर्तिमान गढ़े जाते हैं: पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने कहा कि नए रास्तों पर चलकर ही नए कीर्तिमान गढ़े जाते है. नया भारत नए लक्ष्य तय कर रहा है. नया जोश है, नया उमंग है, नया सफर है. नई सोच है, दिशा नई है, दृष्टि नई है. संकल्प नया है, विश्वास नया है.