logo-image

World Book Fair 2024: मेले में आये लोगों ने खुलकर बताया, बदल दी इस किताब ने मेरी जिंदगी

कुछ किताबें खुद को समझने में मदद करती हैं, जबकि कुछ किताबें सपनों को पूरा करने की प्रेरणा देती हैं.

Updated on: 17 Feb 2024, 05:56 PM

नई दिल्ली:

World Book Fair 2024: क्या किताबें जीवन बदल सकती हैं? इस सवाल का जवाब ढूंढने निकलेंगे तो जवाब होगा. हां, किताबें जीवन बदल सकती हैं. किताबें हमें नए दृष्टिकोण प्रदान करती हैं, सपने देखने के लिए प्रेरित करती हैं और सच्चाई के बारे में सोचने के लिए मजबूर करती हैं. जब हम किताबें पढ़ते हैं तो हमें नई जानकारी मिलती है और हमारा क्षितिज विस्तृत होता है. कुछ किताबें खुद को समझने में मदद करती हैं, जबकि कुछ किताबें सपनों को पूरा करने की प्रेरणा देती हैं.

अच्छी किताबें हमें सकारात्मक और निर्धारित बनाती हैं और हमें जीवन में नए और सफल दिशाओं में ले जाती हैं. आप सोच रहे होंगे कि आज हम किताबों के बारे में क्यों बात कर रहे हैं? इसका जवाब होगा, प्रगति मैदान में चल रहे हैं विश्व पुस्तक मेले का आयोजन. 

ये भी पढ़ें- किताबों के कुंभ के बीच फूड स्टॉलों पर लाजवाब व्यजंनों का मजा ले रहे हैं लोग

क्या किताबें आपके जीवन में बदलाव लायीं?

आपको बता दें कि पिछले सात दिनों से दिल्ली के प्रगति मैदान में विश्व पुस्तक मेले का आयोजन चल जा रहा है. इस मेले में दुनिया भर से पाठक आ रहे हैं. पुस्तक प्रेमियों की भारी भीड़ देखी जा रही है. इस दौरान पुस्तक प्रेमी जमकर किताबें खरीद रहे हैं. मेले में एक ऐसा स्थान भी देखा गया है, जहां पुस्तक प्रेमियों ने बताया कि कौन सी किताब उनके जीवन में बदलाव लेकर आई है. हमने आपके साथ एक फोटो भी शेयर की है, जिसमें देखा जा सकता है कि सैकड़ों पुस्तक प्रेमियों ने दिल खोलकर एक छोटे से कागज पर लिखा है कि किस किताब ने उनकी जिंदगी बदल दी.

ये भी पढ़ें- किताबों पर मिल रही है भारी छूट, खरीदने के लिए उमड़ रही है पाठकों की भीड़

विश्व पुस्तक मेले में आए किताब प्रेमियों ने क्या कहा?

एक किताब प्रेमी ने बताया कि पुस्तकें हमारे आत्म-विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं. हमें नए कौशल सीखने का अवसर मिलती हैं और हमारे व्यक्तित्व विकास में मदद करती है. एक रीडर्स ने कहा कि किताबें हमें साहित्यिक आनंद प्रदान करती हैं. वे कहानियों, कविताओं, नाटकों, और अन्य लेखों के माध्यम से हमें मनोरंजन का अवसर देती हैं. एक पुस्तक प्रेमी ने कहा कि हमने इस बार यहां से कई किताबें खरीदी है. हम नेशनल बुक ट्रस्ट को धन्यवाद कहना चाहते हैं क्योंकि उन्होंने काफी शानदार आयोजन किया है.