logo-image
लोकसभा चुनाव

महिला आरक्षण बिल को लेकर हंगामा, राज्‍यसभा कल तक के लिए स्‍थगित

Parliament Special Session: आज सुबह सभी सांसदोन ने संसद भवन में संयुक्त फोटो सेशन कराया.  इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला व राज्यसभा अध्यक्ष जगदीप धनकड़ एकसाथ नजर आए. 

Updated on: 19 Sep 2023, 05:01 PM

New Delhi:

Parliament Special Session: देश में संसद का विशेष सत्र चल रहा है. इस पांच दिवसीय संसद सत्र का आज दूसरा दिन है. इसके साथ ही पुराने संसद भवन को विदाई देने का प्रोग्राम भी शुरू हो गया है. कल यानी 18 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुराने संसद भवन में अंतिम बार दोनों सदनों को संबोधित किया था और पुरानी बिल्डिंग से जुड़े अपने अनुभवों को साझा किया था. आज सुबह सभी सांसदो ने संसद भवन में संयुक्त फोटो सेशन कराया.  इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला व राज्यसभा अध्यक्ष जगदीप धनकड़ एकसाथ नजर आए. 

महिला आरक्षण बिल पर हंगामे के बीच राज्‍यसभा को बुधवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया. लोकसभा में यह बिल पास हो चुका है. मगर राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान पर विवाद हो गया. इसके बाद कार्यवाही को बुधवार तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया. 

मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कड़ी आपत्ति जताई है. उन्‍होंने विपक्ष के नेता के बीच में ही रोकते हुए कहा, “हम विपक्ष के नेता का सम्मान करते हैं. ऐसा बयान देना कि  कि सभी पार्टियां ऐसी महिलाओं को चुनती हैं, जो प्रभावी नहीं हैं, बिल्कुल अस्वीकार्य है. हम सभी को हमारी पार्टी, पीएम ने सशक्त बनाया है.” राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एक सशक्त महिला हैं…” इस बीच राज्‍यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के बीच विवाद को शांत कराने की कोशिश की. उन्होंने कहा, ‘जो भी चर्चा हो रही है वो ऐतिहासिक है. हम आधी मानवता को न्‍याय देने की बात कर रहे हैं. 

माननीय प्रधानमंत्री जी ने जैसा कहा कि इसे लेकर कई प्रयास हो रहे हैं. माननीय खड़गे जो कह रहे हैं कि उसे अपवाद माना जा सकता है.  कम से कम मैं उम्मीद कर रहा हूं वो है कि सभी के बीच सर्व-सम्मति… से सभी का पूरा समर्थन इस बिल को मिले. देश के सभी वर्गों की महिलाओं को इसका इंतजार है. यह बुद्धिजीवियों का हाउस है.’

calenderIcon 16:51 (IST)
shareIcon

PARLIAMENT SESSION LIVE: महिला आरक्षण बिल को लेकर हंगामा, राज्‍यसभा कल तक के लिए स्‍थगित

महिला आरक्षण बिल पर हंगामे के बीच राज्‍यसभा को बुधवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। लोकसभा में यह बिल पास हो चुका है. मगर राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान पर विवाद हो गया. इसके बाद कार्यवाही को बुधवार तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया. 

calenderIcon 16:45 (IST)
shareIcon

PARLIAMENT SESSION LIVE: महिला आरक्षण बिल को लेकर हंगामा, राज्‍यसभा कल तक के लिए स्‍थगित

महिला आरक्षण बिल पर हंगामे के बीच राज्‍यसभा को बुधवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। लोकसभा में यह बिल पास हो चुका है. मगर राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान पर विवाद हो गया. इसके बाद कार्यवाही को बुधवार तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया.

calenderIcon 15:10 (IST)
shareIcon

महिला आरक्षण बिल पर अभिनेत्री कंगना रनौत ने कहा कि यह एक अद्भुत विचार है, यह सब हमारे माननीय प्रधानमंत्री मोदी और इस सरकार और महिलाओं के उत्थान के प्रति उनकी (पीएम मोदी) विचारशीलता के कारण है.


calenderIcon 15:09 (IST)
shareIcon

महिला आरक्षण बिल पर अभिनेत्री ईशा गुप्ता ने कहा कि ये सुंदर काम है जो पीएम मोदी ने किया है. यह एक बहुत ही प्रगतिशील विचार है... यह आरक्षण विधेयक महिलाओं को समान अधिकार देगा... यह हमारे देश के लिए एक बड़ा कदम है. पीएम मोदी ने इसका वादा किया और इसे पूरा किया. 


calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि यह बिल महिला सशक्तिकरण के संबंध में है. इसके माध्यम से  संविधान के अनुच्छेद 239AA में संशोधन करके राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCT) दिल्ली में महिलाओं के लिए 33% सीटें आरक्षित की जाएंगी. अनुच्छेद 330A लोक सभा में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए सीटों का आरक्षण है. 

calenderIcon 14:28 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि नए संसद भवन में आने के बाद मुझे खुशी और अभिमान हुआ. इस स्वाधीन भारत के लोकतंत्र का मंदिर है उसमें बैठकर लोकतंत्र को मजबूत करने का मौका मिलेगा. हम सबको बहुत खुशी है कि हमें यह देखने को मिला और भारत के इतिहास में यह महत्वपूर्ण है. 

calenderIcon 14:26 (IST)
shareIcon

नए संसद भवन की लोकसभा में केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने महिला आरक्षण बिल लोकसभा में पेश किया.


calenderIcon 14:19 (IST)
shareIcon

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महिला आरक्षण बिल पर काफी चर्चा हुई हैं, बहुत वाद-विवाद भी हुए हैं. अटल बिहारी वाजपेई के शासनकाल में कई बार महिला आरक्षण बिल पेश किया गया लेकिन बिल को पारित कराने के लिए पर्याप्त बहुमत नहीं था और इस कारण यह सपना अधूरा रह गया. ईश्वर ने शायद ऐसे कई कामों के लिए मुझे चुना है. कल ही कैबिनेट में महिला आरक्षण बिल को मंजूरी दी गई है.आज महिलाएं हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रही हैं..हमारी सरकार आज दोनों सदनों में महिलाओं की भागीदारी पर एक नया बिल ला रही है.

calenderIcon 14:11 (IST)
shareIcon

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जब हम नए संसद भवन में प्रवेश कर रहे हैं, जब संसदीय लोकतंत्र का 'गृह प्रवेश' हो रहा है, तब यहां पर आज़ादी की पहली किरण का साक्षी है और जो आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा - पवित्र सेंगोल - ये वो सेंगोल है जिसको भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पं. नेहरू ने छुआ है ...इसलिए हमें एक बहुत ही महत्वपूर्ण अतीत से जोड़ता है.


calenderIcon 14:10 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अभी चुनाव तो दूर है,और जितना समय हमारे पास बचा है मैं पक्का मानता हूं कि यहां जो व्यवहार होगा ये निर्धारित करेगा कि कौन यहां बैठने के लिए व्यवहार करता है और कौन वहां बैठने के लिए व्यवहार करता है. 


calenderIcon 14:00 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आज संवत्सरी भी मनाई जाती है, यह एक अद्भुत परंपरा है. आज वह दिन है जब हम कहते हैं 'मिच्छामी दुक्कड़म', इससे हमें किसी ऐसे व्यक्ति से माफी मांगने का मौका मिलता है जिसे हमने जानबूझकर या अनजाने में ठेस पहुंचाई है। मैं संसद के सभी सदस्यों और देश की जनता से भी 'मिच्छामी दुक्कड़म' कहना चाहता हूं.


calenderIcon 13:58 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने कहा  कि महिला आरक्षण बिल पर हमारी हमेशा मांग रही है कि पिछड़े वर्ग की महिलाएं, उच्च जाति की पढ़ी-लिखी महिलाओं का सही तरीके से मुकाबला नहीं कर सकतीं. इसलिए उनके लिए कोटे के अंदर कोटा होना चाहिए. यह लोग (केंद्र सरकार) हमारी बात नहीं मानेंगे उसके बाद भी हम इसका( महिला आरक्षण बिल) समर्थन करेंगे। लेकिन हम अपना मुद्दा नहीं छोड़ेंगे.

calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि चंद्रयान-3 की गगन चूमी सफलता हर देशवासी को गर्व से भर देती है. भारत की अध्यक्षता में G20 का असाधारण आयोजन विश्व में इच्छित प्रभाव प्राप्त करने जैसी अनूठी उपलब्धियां हासिल करने का अवसर बन गया. इसी आलोक में आधुनिक भारत और प्राचीन लोकतंत्र का प्रतीक नए संसद भवन का शुभारंभ हुआ है.


calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

नए संसद भवन में लोकसभा की कार्यवाही से पहले स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि आज हमारे लोकतांत्रिक इतिहास का बहुत महत्वपूर्ण दिन है जब हम नए संसद भवन में लोकसभा की कार्यवाही शुरू कर रहे हैं. हमें इस ऐतिहासिक दिन का साक्षी बनने का अवसर मिला है, मैं आप सभी को बधाई देता हूं.

calenderIcon 13:56 (IST)
shareIcon

नए संसद भवन के लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं इस नए संसद भवन में आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं. यह अवसर कई मायनों में अभूतपूर्व है. यह आज़ादी के अमृत काल की सुबह है.


calenderIcon 12:51 (IST)
shareIcon

संसद के विशेष सत्र के दौरान उपराष्ट्रपति और राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि इस महत्वपूर्ण अवसर पर, जब हम अपने संसदीय लोकतंत्र में एक नया अध्याय जोड़ने की दहलीज पर खड़े हैं, मैं आप सभी को हमारे अभूतपूर्व उत्थान के लिए बधाई देता हूं. हम सभी को इस इतिहास का गवाह बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है क्योंकि हम इस पुराने संसद भवन को अलविदा कह रहे हैं और नए भवन में जा रहे हैं... प्रभावशाली ढंग से आयोजित G 20 के परिणामस्वरूप भारत की वैश्विक शक्ति का प्रदर्शन हुआ. संसद की नई इमारत, भारत मंडपम और यशोभूमि दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाली नवीनतम बुनियादी ढांचा उत्कृष्ट कृतियां हैं।"


calenderIcon 12:50 (IST)
shareIcon

संसद के विशेष सत्र के दौरान PM मोदी ने कहा कि मेरी प्रार्थना और सुझाव है कि जब हम नए संसद भवन में जा रहे हैं तो इसकी (पुराना संसद भवन) गरिमा कभी भी कम नहीं होनी चाहिए,इसे सिर्फ 'पुराना संसद भवन' कहकर छोड़ दें, ऐसा नहीं होना चाहिए। अगर आप सब की सहमती हो तो इसे भविष्य में 'संविधान सदन' के नाम से जाना जाए...


calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

संसद के विशेष सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे विश्वविद्यालय दुनिया के अंदर टॉप रैंकिंग में आए, अब हमें इसमें पीछे नहीं रहना है... अभी जब G 20 में विश्व के मेहमान आए मैंने वहां नालंदा की तस्वीर रखी थी, जब मैं दुनिया के नेताओं को कहता था कि 1500 साल पहले मेरे देश में उत्तम से उत्तम विश्वविद्यालय हुआ करती थी तो वे सुनते ही रह जाते थे.


calenderIcon 12:31 (IST)
shareIcon

संसद के विशेष सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को सबसे पहले परीपूर्ण करना चाहिए और यह हम से, हर नगारिक से शुरूआत होती है. एक समय ऐसा था कि लोग लिखते थे कि 'मोदी आत्मनिर्भर की बात करता है, कहीं बहुपक्षीय के सामने चुनौती नहीं बन जाएगा. हमने पांच साल में देखा कि दुनिया भारत के आत्मनिर्भर मॉडल की चर्चा करने लगी है.


calenderIcon 12:18 (IST)
shareIcon

संसद के विशेष सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत पांचवी अर्थव्यवस्था पर पहुंचा है लेकिन पहले 3 के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है. मैं जिस स्थान पर हूं उस जानकारी के आधार और विश्व के गणमान्य लोगों से बातचीत करता हूं उस आधार पर कह रहा हूं कि दुनिया आश्वस्त है कि भारत टॉप 3 में पहुंचकर रहेगा..."


calenderIcon 12:16 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि Technology की दुनिया में भारत का नौजवान जिस प्रकार आगे बढ़ रहा है, वो पूरे विश्व के लिए आकर्षण और स्वीकृति का केंद्र बन रहा है. अमृतकाल के 25 वर्षों में भारत को अब बड़े कैनवास पर काम करना ही होगा. हमें आत्मनिर्भर भारत बनाने के लक्ष्य को सबसे पहले परिपूर्ण करना चाहिए.

calenderIcon 12:15 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज जम्मू कश्मीर शांति और विकास के रास्ते पर चल पड़ा है और नई उमंग, नए उत्साह, नए संकल्प के साथ वहां के लोग आगे बढ़ने का कोई मौका अब छोड़ना नहीं चाहते. हमने इस सदन में अनुच्छेद-370 से मुक्ति पाने, अलगाववाद एवं आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने का महत्वपूर्ण कदम उठाया. इस काम में माननीय सांसदों और संसद की बहुत बड़ी भूमिका है, जम्मू कश्मीर में इसी सदन में निर्मित संविधान लागू किया गया.

calenderIcon 12:12 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि 1952 के बाद दुनिया के करीब 41 राष्ट्राध्यक्षों ने इस सेंट्रल हॉल में हमारे सभी माननीय सांसदों को संबोधित किया है. हमारे सभी राष्ट्रपति महोदयों के द्वारा 86 बार यहां संबोधन दिया गया है. संसद ने बीते वर्षों में ट्रांसजेंडर को न्याय देने वाले कानूनों का भी निर्माण किया. इसके माध्यम से हमने ट्रांसजेंडर को भी सद्भाव और सम्मान के साथ नौकरी, शिक्षा, स्वास्थ्य और बाकी सुविधाएं देने की दिशा में कदम बढ़ाया है.

calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि ये भवन और उसमें भी ये सेंट्रल हॉल हमारी भावनाओं से भरा हुआ है, ये हमें भावुक भी करता है और हमें हमारे कर्तव्यों के लिए प्रेरित भी करता है. पीएम मोदी ने कहा कि आज नए संसद भवन में हम सब मिलकर, नए भविष्य का श्रीगणेश करने जा रहे हैं.


calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आज नए संसद भवन में हम सब मिलकर, नए भविष्य का श्रीगणेश करने जा रहे हैं. आज हम यहां विकसित भारत का संकल्प दोहराने, संकल्पबद्ध होने और उसको परिपूर्ण करने के लिए जी-जान से जुटने के इरादे से नए भवन की तरफ प्रस्थान कर रहे हैं.


calenderIcon 12:04 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह भवन और उसमें भी यह सेंट्रल हॉल, एक प्रकार से हमारी भवानाओं से भरा हुआ है. हमें भावुक भी करता है और हमें कर्तव्य के लिए प्रेरित भी करता है. आजादी के पूर्व यह खंड एक तरह से लाइब्रेरी के रूप में इस्तेमाल होता था. आजादी के बाद में संविधान सभा की बैठकें यहां हुईं और संविधान सभा की बैठकों के द्वारा गहन चर्चा के बाद हमारे संविधान ने यहां आकार लिया. यहीं पर 1947 में अंग्रेजी हुकूमत ने सत्ता हस्तांतर किया. उस प्रक्रिया का साक्षी यह सेंट्रल हॉल है. इसी सेंट्रल हॉल में हमारे तिरंगे, राष्ट्रगान को अपनाया गया. इस एतिहासिक अवसरों पर आजादी के बाद अनेक अवसर आए जब दोनों सदनों के मिलकर भारत के भाग्य को गणने के लिए सहमती बनाई. 1952 में करीब 42 राष्ट्राध्यक्षों ने इस सेंट्रल हॉल में संबोधित किया है. हमारे राष्ट्रपति महोदयों द्वारा 86 बार संबोधित किया गया... दोनों सदनों ने मिलकर करीब 4000 क़ानून पास किए हैं.


calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हम सभी आज यहां एक साथ ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में भारत की संसद की समृद्ध विरासत का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए हैं. इसी सेंट्रल हॉल में संविधान सभा की बैठक 1946 से 1949 तक हुई थी. आज हम विनम्रतापूर्वक डॉ. राजेंद्र प्रसाद, पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल और बीआर अंबेडकर के योगदान को याद कर रहे हैं...  


calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

संसद के विशेष सत्र के दौरान केंद्रीय मंत्रीपीयूष गोयल ने कहा कि आज नए संसद भवन में प्रवेश करना एक एतिहासिक पल है और यह हम सभी के लिए यादगार रहेगा. नया संसद भवन हमारी सांस्कृतिक विरासत और आधुनिकता का जीवंत उदाहरण है. संसद हमेशा से एकता का प्रतीक रहा है... लक्ष बड़ा है, रात कठिन है लेकिन मुझे पूरा विश्वास है सदन में जो जनप्रतिनिधि  बैठे हैं वे अपने दायित्वों का पूर्ण निष्ठा से निर्वाहण करेंगे और अमृतकाल में एक समृद्ध, सशक्त और विकसित भारत का सृजन का आधार बनेंगे."

calenderIcon 11:55 (IST)
shareIcon

संसद के विशेष सत्र के दौरान PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज नए संसद भवन में हम सब मिलकर नए भविष्य का श्री गणेश करने जा रहे हैं. आज हम यहां विकसित भारत का संकल्प दोहराना, फिर एक बार संकल्प बद्ध होना और उसका परिपूर्ण करने के लिए जी जान से जुटने के इरादे से नए भवन की तरफ प्रस्थान कर रहे हैं. 


calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी का कहना है ने कहा कि इस अवसर का लाभ उठाते हुए, बिना किसी मलाल के और बिना कुछ कहे, मैं कहना चाहुंगा कि मैं इस मंच पर खड़ा होकर उत्साहित महसूस कर रहा हूं, जिसने दिग्गजों की आकाशगंगा के बीच ऐतिहासिक घटनाओं और कई महत्वपूर्ण घटनाओं का कारवां देखा है. 


calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

संसद के विशेष सत्र के दौरान भाजपा सांसद मेनका गांधी ने कहा कि आज यह एक ऐतिहासिक दिन है और मुझे इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनने पर गर्व है. हम एक नई इमारत में जा रहे हैं और उम्मीद है कि यह भव्य इमारत नए भारत की आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करेगी. आज, मुझे लोकसभा में सबसे वरिष्ठ सांसद के रूप में इस सम्मानित सभा को संबोधित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है... मैंने अपना अधिकांश जीवन इस संस्थान में बिताया है और मैंने 7 प्रधानमंत्रियों और भव्य इतिहास को आकार लेते हुए देखा है. एक स्वतंत्र सदस्य के रूप में मेरे पास कई कार्यकाल थे और अंततः अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में भाजपा में शामिल हुई.


calenderIcon 11:24 (IST)
shareIcon

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि आज से हमारी संसद के दोनों सदनों की बैठकें नए संसद भवन में होंगी. हम सभी जानते हैं कि यह सेंट्रल हॉल ब्रिटेन से भारत में सत्ता हस्तांतरण का गवाह रहा है. मैं नए भवन से संसद के दोनों सदनों के कामकाज को लेकर बहुत खुश और उत्साहित हूं, जो नए और उभरते भारत का प्रतीक है, जो 2047 तक प्रधानमंत्री की परिकल्पना के अनुसार एक विकसित राष्ट्र का मार्ग प्रशस्त करेगा. 


calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में सांसदों से मुलाकात की.


calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

महिला आरक्षण बिल पर राजस्थान मंत्री एवं कांग्रेस नेता प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि हमारी सरकार द्वारा ये बिल लाया गया था लेकिन कुछ दलों के विरोध के बाद ये महिला आरक्षण बिल रुक गया था. ये तो सोनिया गांधी जी का सपना पूरे होने जा रहा है. ये वही बिल है जो सोनिया गांधी जी लेकर आई थीं उसी बिल को ये आगे बढ़ा रहे हैं.

calenderIcon 11:14 (IST)
shareIcon

महिला आरक्षण बिल पर उत्तर प्रदेश मंत्री एवं भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बेबी रानी मौर्य ने कहा कि इस बिल के आने से जो महिलाएं किसी कारणवश राजनीति में नहीं आ रही थीं वे अब आ सकेंगी... कांग्रेस ने इतने साल सरकार चलाई तब उनको इस बारे में याद नहीं आई? सिर्फ उनके परिवार की महिलाएं ही आगे क्यों बढ़ रही थीं? क्या देश में और महिलाएं नहीं हैं? इसका पूरा श्रेय भाजपा को जाता है.

calenderIcon 11:07 (IST)
shareIcon

महिला आरक्षण बिल आज लोकसभा में कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल पेश करेंगे. बिल को सदन में पारित कराने के लिए कल 20 सितंबर को चर्चा होगी. बिल 21 सितंबर को राज्यसभा में पेश होगा: सूत्र

calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

महिला आरक्षण बिल पर शिव सेना (उद्धव ठाकरे गुट) के सांसद अनिल देसाई ने कहा कि कई दशकों से इसकी मांग थी... महिला आरक्षण की मांग काफी समय से थी और कई सत्ताधीशों ने इसका प्रयास किया. कैबिनेट से इसको मंजूरी मिली है और आज या कल यह बिल पेश होगा। यह लोकतंत्र को और मजबूत बनाने में अच्छा कदम रहेगा. 

calenderIcon 11:04 (IST)
shareIcon

महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने कहा कि ये कांग्रेस का बिल है. ये कांग्रेस लेकर आई थी मार्च 2010 में इसे राज्यसभा द्वारा पारित किया गया. बीजेपी को सत्ता में आए 9.5 साल हो गए हैं. चुनाव से ठीक पहले उन्हें महिला आरक्षण बिल की याद क्यों आई? आप सत्ता पाना चाहते हैं लेकिन अगर बिल सदन के सामने आएगा तो हम सब उसका स्वागत करेंगे.


calenderIcon 10:46 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और अन्य सांसद आज के संसद सत्र से पहले संयुक्त फोटो सेशन के लिए एकत्र हुए.