logo-image

बजट सत्र: 'एनिमी प्रॉपर्टी अमेंडमेंट बिल' आज लोकसभा में होगा पेश

शुक्रवार को विपक्ष की गैरमौजूदगी में 48 साल इस पुराने एनिमी प्रॉपर्टी एक्ट बिल को राज्यसभा से पास कर दिया गया था।

Updated on: 14 Mar 2017, 11:15 AM

नई दिल्ली:

संसद के बजट सत्र के दूसरा चरण में आज लोकसभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह शत्रु संपत्ति संशोधन बिल को पेश करेंगे। बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी करते हुए सदन में मौजूद रहने का आदेश दिया है। केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने इस बिल को लेकर अपने बयान में कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि जिस तरह ये बिल राज्यसभा में पास हुआ है उसी तरह से लेकसभा में भी सर्वसम्मति से पास हो जाएगा।

बता दें कि शुक्रवार को विपक्ष की गैरमौजूदगी में 48 साल इस पुराने एनिमी प्रॉपर्टी एक्ट बिल को राज्यसभा से पास कर दिया गया था। विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने यह बिल राज्यसभा में धोखे से पास कराया है। विपक्ष की मांग थी कि इस विधेयक पर आज चर्चा नहीं की जाए और अगले सप्ताह इस पर व्यापक चर्चा की जाए जब सदन में ज्यादातर सदस्य मौजूद हो।

इस बिल के मुताबिक युद्ध के बाद पाकिस्तान और चीन पलायन कर गए लोगों की संपत्ति पर उत्तराधिकार के दावों को रोकने के प्रावधान किए गए हैं। यानी कि वैसी प्रॉपर्टी जो विभाजन या युद्ध के बाद पलायन किये गए लोगों के द्वारा छोड़ दी गई है उनकी संपत्ति जब्त कर ली जाएगी।

यहां तक की अगर भारत में उनका कोई उत्तराधिकारी भी रह रहा होगा तो उनकी छूटी संपत्ति पर कोई अधिकार नहीं रहेगा। माना जा रहा है कि इस संशोधन से ज्यादातर मुस्लिम समुदाय के लोग ही प्रभावित होगें।