logo-image

Parliament Security Breach: 'मास्टरमाइंड' ललित झा सात दिन की पुलिस कस्टडी में, थाने में कल किया था सरेंडर

Parliament Security Breach: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने रिमांड आवेदन में 15 दिन की पुलिस हिरासत मांगी थी. ललित झा ने गुरुवार को थाने में खुद सरेंडर किया था.

Updated on: 15 Dec 2023, 05:11 PM

नई दिल्ली:

Parliament Security Breach: संसद भवन में स्मोक अटैक के केस में आरोपी ललित झा को दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया. यहां पर अदालत ने उसे सात दिन की पुलिस हिरासत में भेजा है. उसे संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में आरोपी बनाया है. ललित से पहले अन्य चार आरोपियों को ​भी गिरफ्तार किया गया था. शुक्रवार की शाम दिल्ली पुलिस संसद में स्मोक अटैक के मामले में आरोपी ललित झा को पटियाला हाउस कोर्ट में लेकर गई थी. यहां पर कोर्ट ने ललित के लिए एक वकील की नियुक्ति भी की है. वकील एडीवी उमाकांत कटारिया ललित का केस लड़ेंगे. वहीं अन्य आरोपियों के लिए भी उन्हें ही वकील नियुक्त किया गया है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने रिमांड आवेदन में 15 दिन की पुलिस हिरासत मांगी थी. ललित झा ने गुरुवार को थाने में खुद सरेंडर किया था. 

आपको बता दें कि बुधवार को दो शख्स संसद की दर्शक दीर्घा से संसद के परिसर में कूद गए थे. यहां पर उन्होंने स्मोक स्टिक के सहारे परिसर में धुआं फैला दिया. वे स्पीकर की कुर्सी की ओर बढ़ ही रहे थे कि तभी संसदों पर सुरक्षा कर्मियों ने उसे पकड़ लिया. इसके साथ दो शख्स संसद के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे. इसमें एक महिला है, जिसका नाम नीलम है. संसद के बाहर दोनों शख्स सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे थे. 

ये भी पढ़ें: शाही ईदगाह मामले पर मुस्लिम पक्ष को राहत नहीं, SC ने हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से किया इनकार

दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में कहा कि आरोपी ललित ने इस साजिश का उद्देश्य बताया है, मगर वह उसे अदालत में नहीं पढ़ना चाहता है. दिल्ली पुलिस ने अदालत को बताया कि हम उनकी संलिप्तता को देखना चाहते हैं. ये भी पता करना चाहते हैं कि दोनों आरोपी एक-दूसरे के संपर्क में कैसे आए? दिल्ली पुलिस के अनुसार, इस मामले में ललित के साथ और कौन लोग थे, इसके साथ फंडिंग कैसे मिली. इस सभी जानकारियों को हासिल करने का प्रयास होगा. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चारों आरोपी संसद पहुंचने से पहले अपने दोस्त विशाल के घर पर मौजूद थे. पुलिस  ने विशाल को गुरुग्राम से हिरासत में ले लिया है. वहीं ललित झा के कोलकाता निवास के आसपास रहने वाले  पड़ोसियों का कहना है कि झा काफी स्वभाग है. वह लोगों ज्यादा घुलता मिलता नहीं है.