logo-image

अगले 5 साल का प्रधानमंत्री ने खींचा खाका, पीएम मोदी बोले- मेरी गारंटी से बढ़ेगा देश

इससे पहले पीएम मोदी ने  5 फरवरी को लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर भाषण दिया था. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा था. पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा था कि मेरा और देश का विश्वास पक्का हो गया है कि विपक्ष ने लंबे समय तक वहीं रहने का संकल्प लिया है.

Updated on: 07 Feb 2024, 06:50 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Rajya Sabha Speech:  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में जवाब दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का विशेष आभार जताया. पीएम ने कहा कि खड़गे जी को चौके-छक्के मारने पर मजा आ रहा था. उन्होंने एनडीए को 400 सीटों को आशीर्वाद दिया. उनका आशीर्वाद सिर आंखों पर है. पीएम ने कहा कि मैं उन्हें ध्यान से सुन रहा था. मैं सोच रहा था कि आजादी मिली कैसे, इतना बोलने की आजादी मिली कैसे. दो स्पेशल कमांडर उस दिन नहीं थे, इसलिए भरपूर फायदा हुआ. इससे पहले पीएम मोदी ने  5 फरवरी को लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर भाषण दिया था. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा था. पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा था कि मेरा और देश का विश्वास पक्का हो गया है कि विपक्ष ने लंबे समय तक वहीं रहने का संकल्प लिया है. पीएम ने कहा था कि बीजेपी को 370 सीट और एनडीए को 400 सीटें मिलेंगी. आइए जानते हैं पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें.

मोदी 3.0 विकसित भारत को मजबूत करने पर फोकस- मोदी
हमारी सरकार का तीसरा टर्म दूर नहीं. मोदी 3.0 विकसित भारत को मजबूत करने के लिए होगा. तीसरे टर्म में आने के बाद विकास की रफ्तार और तेज होगी. मेरी गारंटी से देश आगे बढ़ेगा. सोलर पैनल के जरिए आप बिजली तैयार करेगा. लोग बिजली बेचेंगे भी. पांच साल के भीतर बिजली बिल जीरो करने पर काम करेंगे. 5 साल में बुलेट ट्रेन भी दिखेगा. तो वंदे भारत का विस्तार भी होगा. एआई का सबसे ज्यादा उपयोग भारत में होगा. गरीबों को 5 लाख तक इलाज की सुविधा जारी रहेगी.  मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़ेगी, गरीबों के लिए घर बनते रहेंगे. किसानों को सम्मान निधि जारी रहेगी. पक्के घर देने का काम जारी रहेगा.

अनाज देने का काम जारी रहेगा-पीएम

आने वाले 5 साल न्यू मिडिल क्लास को नई ऊंचाई तक लेकर जाएंगे. इसीलिए हमने सामाजिक न्याय का मोदी कवच को और मजबूत करेंगे. जब हम कहते हैं कि 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए. कुतर्क दिया जाता है कि 80 करोड़ को अनाज क्यों देते हैं. कहीं दुबारा मुसीबत नहीं आए, कहीं दोबारा गरीबी में न चला जाए. हम 5 लाख रुपये आयुष्मान भारत में इसीलिए देते हैं. पीएम मोदी ने संसद में कहा कि हम अनाज देते हैं, अनाज देते रहेंगे.

हमारी सरकार में PSU बढ़े- पीएम 

यूपीए सरकार में 234 पीएसयू थे, आज 254 पीएसयू हैं.  पीएसयू बेचने का आरोप लगाते हैं, लेकिन ऐसे कैसे बढ़ गए हैं. अधिकतर पीएसयू रिकॉर्ड स्तर पर फायदा दे रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि पहले PSU का नेट प्रॉफिट का 1.25 लाख रुपये थे. जो बढ़कर ढाई लाख करोड़ है. हमारे 10 साल में PSU की नेटवर्थ 9.5 लाख करोड़ से बढ़कर 17 लाख करोड़ हो गई है. पीएसयू बंद होने का झूठा प्रचार किया गया. इनका हाथ जहां भी लगता है, उसका डूबना तय हो जाता है. हम मेहनत करके इतनी प्रतिष्ठा बढ़ाई है. बाजार में हवा ऐसी न फैलाइए कि सामान्य निवेशक को नुकसान हो.

LIC के शेयर के लिए क्या नहीं बोला गया- पीएम 
पीएम मोदी ने कहा कि LIC को लेकर ये लोग कैसे कैसे बयान देते हैं. उसका ऐसा हो गया-वैसा हो गया. किसी चीज को बर्बाद करना है, झूठ फैलाओ, भ्रम फैलाओ. गांव में किसी का बड़ा बंगला लेने का मन करता है तो अफवाह फैला देते हैं कि भूतिया बंगला है. लोग इस बंगले को नहीं खरीदते. फिर औने पौने दाम में बेचने को मजबूर कर दिया जाता. आज एलआईसी के शेयर रिकॉर्ड छू रहे हैं. निवेशकों का भरोसा बढ़ा है.

राज्यों के विकास से ही देश का विकास- पीएम

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश के विकास के लिए राज्य का विकास जरूरी है. हम राज्यों के विकास से ही देश का विकास कर पाएंगे. मैं आपको विश्वास देता हूं कि राज्य अगर एक कदम चलता है तो हम दो कदम हम चलेंगे. मैंने तो हमेशा कहा कि हमारे राज्यों के बीच में सकारात्मक सोच के साथ चलने की जरूरत है. राज्यों को क्रेडिट लेने का पूरा अधिकार है. हम राज्यों को क्रेडिट देने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. 

जी20 की बैठकें दिल्ली में कर सकते थे- पीएम 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम चाहते तो जी20 की बैठकें दिल्ली में कर सकते थे, लेकिन हमने राज्यों को मौका दिया. मैं विदेशों से आए मेहमानों को भी अलग-अलग जगहों पर लेकर जाते हैं.

मेरी आवाज को दबा नहीं सकते- पीएम मोदी 
 पीएम ने कहा, देश के प्रधानमंत्री की आवाज का गला घोंटने का पुराने सदन में प्रयास किया गया था. मेरी आवाज को आप दबा नहीं सकते हैं. देश की जनता ने इस आवाज को ताकत दी है. इस बार मैं पूरी तैयारी के साथ आया हूं.

इस चुनाव में कांग्रेस 40 पर आएगी- मोदी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि इस बार कांग्रेस 40 पार नहीं कर पाएगी. कांग्रेस पार्टी सोच से भी आउटडेटेड हो गई है. जब सोच पुरानी हो गई है तो उन्होंने अपना कामकाज भी आउटसोर्स कर दिया है. देखते ही देखते इतना बड़ा दल, इतने दिनों तक राज करने वाला दल, ऐसी गिरावट. हमारी आपके प्रति संवेदनाएं हैं, लेकिन डॉक्टर क्या करेगा, जब मरीज खुद... आगे क्या ही बोलू,,

कांग्रेस की नीतियों की कोई गारंटी नहीं है- मोदी

कांग्रेस को अपने नेता की गारंटी नहीं है. कांग्रेस की नीतियों की कोई गारंटी नहीं है. उनके 10 साल के कार्याकाल से पूरा देश नाराज है. वो मोदी की गारंटी पर सवाल खड़े कर रहे हैं. पीएम मोदी ने मनमोहन सिंह के कार्याकाल का जिक्र करते हुए तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के भाषण का भी उल्लेख किया. पीएम ने मनमोहन सिंह के तीन कोट भी पढ़े. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को कोट करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि टेक्स कलेक्शन में भ्रष्टाचार होता है, इसके लिए जीएसटी लाना चाहिए. राशन योजना में लीकेज होती है, जिससे देश का गरीब सबसे अधिक पीड़ित है. इसको रोकने के लिए उपाय खोजने होंगे. सरकारी ठेके जैसे दिए जा रहे हैं, उस पर शक होता है. इससे पहले इनके ही पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा था कि एक रुपये भेजते हैं, 10 पैसा पहुंचता है.

कांग्रेस अंग्रेजों से प्रभावित थे

कांग्रेस ने एक नैरेटिव फैलाया. अपनी मान्यताओं को गाली देने का काम करते थे.विदेश से आए सामान को स्टेटस बनाया. ये अंग्रेजों के बनाए कानून चलाते थे. हम अंग्रेजों के बनाए कानून को बदल रहे हैं. मेक इन इंडिया से उनके पेट में चूहे कूदते हैं. आत्मनिर्भर भारत की बात उनके मुंह से नहीं निकलता.

नेहरू ने आरक्षण का विरोध किया- पीएम

कांग्रेस पिछड़ों, दलितों और आदिवासियों का सबसे बड़ा विरोधी है. बाबा साहब आंबेडकर नहीं होते तो आज आरक्षण नहीं मिलता. नेहरू ने आरक्षण का विरोध किया. नौकरी में आरक्षण का नेहरू ने विरोध किया.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेहरू की बातों को याद करते हुए मुख्यमंत्रियों के लिखे पत्र का भी जिक्र किया. 

इनके नेताओं ने राष्ट्रपति का अपमान किया- पीएम

इनके नेताओं ने आदिवासियों का विरोध किया. इनका विरोध आदिवासी बेटी से था. इनके नेताओं ने राष्ट्रपति का अपमान किया. इनका वैचारिक विरोध होता तो हम समझते इन्होंने बीजेपी से गए नेता को उम्मीदवार बनाया. एनडीए ने आदिवासी बेटी को राष्ट्रपति बनाया. हमने दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों के लिए जमकर काम किया. हमारी सरकार ने समाज से वंचित लोगों को आगे बढ़ाने का काम किया. आंबेडकर को भारत रत्न कांग्रेस ने नहीं दिया. कांग्रेस अब फेडरलिज्म का प्रवचन देती है.कांग्रेस ने देश को तोड़ने का प्रयास किया.

सरकारी कंपनियों के बारे में बोले पीएम मोदी
 कांग्रेस ने मेरे ऊपर आरोप लगाया कि हमने पीएसयू डुबे दिए. आपने BSNL MTNL का आपने क्या बनाकर रख दिया था. HAL की दुर्दशा क्या करके रखी थी. कांग्रेस और यूपीए 10 साल की बर्बादी से मुंह नहीं मोड़ सकते हैं. कांग्रेस पर हमला बोलते हुए मोदी ने कहा कि जिस BSNL को आपने तबाह करके छोड़ा था, वो आज मेड इन इंडिया , 4जी, 5जी की ओर आगे बढ़ रहा है और दुनिया का ध्यान आकर्षित कर रहा है. HAL के लिए इतने भ्रम फैलाए, आज रिकॉर्ड मैनुफेक्चरिंग और रिवेन्यू जनरेट कर रहा है.