logo-image

पाकिस्तानी महिला ने Attari Border पर बच्चे को दिया जन्म, नाम रखा 'बॉर्डर'

बच्चे के पिता बालम राम ने बताया ​कि वह लॉकडाउन से पहले 98 अन्य नागरिकों के साथ तीर्थयात्रा और रिश्तेदारों से मिलने भारत आए थे.

Updated on: 06 Dec 2021, 01:12 PM

highlights

  • 98 अन्य नागरिकों के साथ तीर्थयात्रा और रिश्तेदारों से मिलने भारत आए थे
  • इसी दौरान महिला ने बच्चे को जन्म दिया.
  • स्थानीय लोगों ने प्रसव के लिए चिकित्सा सुविधाओं की भी व्यवस्था की

नई दिल्ली:

एक पाकिस्तानी जोड़े ने अपने नवजात बच्चे का नाम 'बॉर्डर' रखा. यह जोड़ा बीते कई ​दिनों से भारत-पाकिस्तान के अटारी बॉर्डर पर फंसा हुआ है. बताया जा रहा है कि जोड़ा पिछले 71 दिनों से 98 अन्य पाकिस्तानी नागरिकों के साथ ये यहां पर रह रहा है. इसी दौरान महिला ने बच्चे को जन्म दिया. लंबे समय से अटारी बॉर्डर पर फंसे होने के कारण महिला और उसके पति ने अपने बच्चे का नाम'बॉर्डर' ही रख दिया. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के राजनपुर जिले के रहने वाले बच्चे के माता-पिता, निंबू बाई और बलम राम ने कहा कि बच्चे का नाम इसलिए बॉर्डर रखा गया है क्योंकि वह भारत-पाक सीमा पर पैदा हुआ है. 

निंबू बाई गर्भवती थी और 2 दिसंबर को उसे प्रसव पीड़ा हुई. इसके बाद पास के गांवों की कुछ महिलाएं निंबू बाई की प्रसव में मदद करने के लिए पहुंचीं. स्थानीय लोगों ने प्रसव के लिए चिकित्सा सुविधाओं की भी व्यवस्था की. बालम राम ने बताया ​कि वह लॉकडाउन से पहले 98 अन्य नागरिकों के साथ तीर्थयात्रा और रिश्तेदारों से मिलने भारत आए थे. मगर आवश्यक दस्तावेजों की कमी की वजह से घर नहीं लौट सके हैं. इन लोगों में 47 बच्चे शामिल हैं. इनमें से छह भारत में पैदा हुए हैं,जो अभी एक साल से कम उम्र के हैं.

बच्चे का नाम 'भारत' रखा

बालम राम के अलावा उनके टैंट में रहने वाले एक अन्य पाकिस्तानी नागरिक लग्या राम ने अपने बेटे का नाम 'भारत' रखा है. वह बीते वर्ष 2020 में जोधपुर में पैदा हुआ था. लग्या जोधपुर में अपने भाई से मिलने आया था, मगर वह भी अभी तक वापस पाकिस्तान नहीं जा सका है.