logo-image

OTT Platforms rule: अनुराग ठाकुर की चेतावनी, ओटीटी सभी धर्मों और संस्कृति का करें सम्मान

OTT Platforms rule: भारत एक ऐसा देश जहां ओटीटी(OTT) प्लेटफॉर्म्स के लिए बहुत संभानाएं है और यहां ये ओटीटी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है. भारत की आबादी 140 करोड़ है और यहां आधे से ज्यादा युवा है. ये ओटीट प्लेटफॉर्म्स युवा वर्ग का ध्यान रखते हुए कहानिय

Updated on: 19 Jul 2023, 08:44 AM

नई दिल्ली:

OTT Platforms rule: भारत एक ऐसा देश है जहां ओटीटी(OTT) प्लेटफॉर्म्स के लिए बहुत संभावनाएं हैं और यहां ओटीटी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. भारत की आबादी 140 करोड़ हैं और यहां आधे से ज्यादा युवा हैं. ये ओटीटी प्लेटफॉर्म्स युवा वर्ग का ध्यान रखते हुए कहानियां बनाती हैं. कई बार इनके कंटेंट पर विवाद होता है, जिसका लोग विरोध करते हैं. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स(OTT Platforms) को कड़ा मैसेज दिया है. मंत्री ठाकुर ने कहा है कि अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर भारतीय संस्कृति और सभ्य समाज का अपमान करने नहीं दिया जा सकता है. इस देश में प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म्स में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, जियो सिनेमा, जी5, हॉटस्टार, ऑल्ट बालाजी जैसे हैं. 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का बयान

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ये बयान ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के प्रतिनिधियों से मीटिंग के दौरान दिया है. जानकारी के मुताबिक इस मीटिंग में शामिल लोगों ने मांग की है कि ओटीटी प्लेटफार्म्स द्वारा नियमों की अनदेखी की जा रही है और वर्तमान समय में शिकायत निवारण सिस्टम को और मजबूत किया जाना चाहिए. इस बैठक में ये भी कहा गया कि कई बार भारत के मैप को गलत दिखाए जाने का मामला सामने आया है. अनुराग ठाकुर ने मीटिंग के दौरान इन प्लेटफॉर्म्स पर भारतीय धर्मों और संस्कृति को गलत रूप से दिखाए जाने पर चिंता व्यक्त की. आईबी मिनिस्टर ने सभी ओटीटी प्रतिनिधियों को 15 दिनों के भीतर इसमें सुधार लाने की सलाह दी है. मंत्री ने ये साफ कर दिया है कि कोई भी ओटीटी प्लेयर अपने सिस्टम का उपयोग दुष्प्रचार के किसी पूर्वाग्रह के लिए उपयोग न करने दें.

आईबी मंत्री का ट्वीट

मीटिंग में बातचीत के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री का इस संबंध में ट्वीट सामने आया है. मंत्री ने ट्वीट करते लिखा भारत विविधिताओं वाला देश है. सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर इस बात की स्प्रिट दिखाई देता है. सभी ओटीटी को इसके लिए सांस्कृतिक विविधिताओं के लिए संवेदनशील होना चाहिए. मंत्री ने ये भी माना है कि अधिकतर शिकायतों का सही से निपटारा किया जा रहा है और ये संतोषजनक है. 

Cinematograph Bill (सिनेमेटोग्राफी बिल)

इस बैठक में डिजिटल चोरी, इंटेलेक्चूयल प्रोपर्टी अधिकार सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर बात हुई है. अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए है कि अवैध कंटेट की रिकॉर्डिंग और प्रसारण जैसे गलत काम करने वाले वेबसाइट के खिलाफ सरकार की ओर से सख्त कार्रवाई की जा रही है. मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि संसद के इसी सत्र में सिनेमेटोग्राफी बिल (Cinematograph Bill) पास हो सकता है.  इस कानून के बाद डिजिटल चोरी जेसी घटनाएं रोकने में मदद मिलेगी और कॉपीराइट क्लेम वाले केस पर अधिक कड़ाई से कार्रवाई की जा सकेगी.