logo-image
लोकसभा चुनाव

निर्मला सीतारमण बोली- समूची दुनिया पर पड़ रहा यूक्रेन युद्ध का प्रभाव 

वित्त मंत्री निर्मला सीतeरमण ने महंगाई पर कहा कि, "अब हम यूक्रेन में एक पूर्ण युद्ध की स्थिति का भी सामना कर रहे हैं, यह युद्ध दुनिया के किसी कोने में लड़ा जा रहा है

Updated on: 29 Mar 2022, 05:56 PM

नई दिल्ली:

राज्यसभा में आज यानि मंगलवार को विनियोग विधेयक, 2022 और वित्त विधेयक, 2022 पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महंगाई आदि पर कहा कि, "अब हम यूक्रेन में एक पूर्ण युद्ध की स्थिति का भी सामना कर रहे हैं, यह युद्ध दुनिया के किसी कोने में लड़ा जा रहा है, लेकिन ऐसा लगता है कि सभी देशों पर इसका प्रभाव पड़ रहा है जैसे कि कोरोना महामारी का प्रभाव पड़ा है."

उन्होंने कहा कि, लेकिन यह प्रभाव कई आपूर्ति में व्यवधान है. मूल्य शृंखलाएं सभी टूटी हुई हैं, नए बाजार उभर रहे हैं, साथ ही पुराने बाजार सभी ऐसी स्थिति में फंस गए हैं जहां कुछ भी सामान्य नहीं है. 

राज्यसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां महामारी के दौरान हम एक बजट लेकर आए और फिर दूसरी लहर आई. इस बार हम एक बजट लेकर आए हैं ताकि वसूली में निरंतरता का लक्ष्य रखा जा सके और फिर आया ओमाइक्रोन. अब हमारी भी एक जंग है जिसका असर हम सब महसूस कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: स्वतंत्र देव सिंह की जगह कौन होगा UP का नया अध्यक्ष? भाजपा में चल रहा मंथन

उन्होंने कहा कि ओईसीडी रिपोर्ट ने स्पष्ट रूप से दिखाया है कि लगभग 32 देशों ने महामारी के दौरान विभिन्न कर दरों में वृद्धि की थी ... मीडिया में भी चल रही सभी अटकलों के बावजूद हमने ऐसा नहीं किया. इसलिए, हमारी वसूली प्रक्रिया को वित्त पोषित या सहायता प्राप्त करने के लिए कोई कर नहीं बढ़ाया गया.