logo-image

PNB घोटाला मामला: भगोड़े नीरव मोदी का छलका दर्द, कहा- बेचैनी व अवसाद में हूं, अब जमानत चाहिए

पीएनबी से जुड़े 13,500 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में भारत में वांछित भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी ने पांचवीं बार जमानत के लिए आवेदन किया.

Updated on: 31 Oct 2019, 02:30 AM

नई दिल्ली:

पीएनबी से जुड़े 13,500 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में भारत में वांछित भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी ने पांचवीं बार जमानत के लिए आवेदन किया. नीरव का दावा है कि वह बेचैनी और अवसाद से पीड़ित है. नीरव मोदी ने अपनी निरंतर हिरासत के खिलाफ लंदन की एक अदालत में जमानत याचिका दायर करते हुए घर में ही हिरासत में रखने की अपील की.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में फंसा ये पेच: BJP 14 मंत्रालय देने को तैयार, लेकिन शिवसेना 18 पर अड़ी

लेकिन, अदालत ने नीरव की याचिका खारिज करते हुए उसकी हिरासत 11 नवंबर तक बढ़ा दी. 48 वर्षीय व्यवसायी को 19 मार्च को होलबोर्न से गिरफ्तार किया गया था. पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने आरोप लगाया था कि नीरव मोदी और उसके चाचा मेहुल चोकसी ने कुछ बैंक कर्मचारियों की संलिप्तता के साथ 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है. इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा इस मामले की जांच की जा रही है.

यह भी पढ़ेंः BJP-शिवसेना के बीच खींचतान पर बोले संजय राउत- महाराष्ट्र की कुंडली तो हम ही बनाएंगे

नीरव मोदी पर भगोड़े आर्थिक अपराधी अधिनियम (एफईओ) के तहत भी आरोप लगे हैं. ईडी ने चोकसी के खिलाफ मुंबई में धन शोधन निवारण अधिनियम अदालत में आरोपपत्र दायर किया है. बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक घोटाला (Punjab National Bank Scam) मामले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी (Nirav Modi) की पिछले दिनों लंदन की वेंस्टमिंस्टर कोर्ट (Westminster Magistrates' Court) में पेशी हुई, जिसमें कोर्ट ने डायमंड व्यापारी नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत 11 नवंबर तक बढ़ा दी गई है. नीरव मोदी की पेशी वीडियो लिंक के जरिए हुई. न्यायाधीश नीना टेम्पिया (Judge Nina Tempi) ने नीरव मोदी मामले की सुनवाई करते हुए भगोड़े व्यापारी को 11 नवंबर तक हिरासत में भेज दिया है.

यह भी पढ़ेंः गुजरात: मां हीरा बेन से आशीर्वाद लेने गांधीनगर पहुंचे PM मोदी, कल इन कार्यक्रमों में करेंगे शिरकत

इससे पहले भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) को ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने सुनवाई के दौरान भगोड़े नीरव मोदी (Nirav Modi) की कस्टडी 17 अक्टूबर तक बढ़ाई थी. आपको बता दें नीरव मोदी (Nirav Modi) के खिलाफ भारत में मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) और पीएनबी घोटाला को लेकर केस दर्ज है. वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने कहा कि वह अगले मई से उसके प्रत्यर्पण की सुनवाई शुरू करने की दिशा में काम कर रहा है. नीरव इंग्लैंड की सबसे अधिक भीड़-भाड़ वाली जेल में कैद है.