logo-image

National Smart City Awards 2022: इंदौर ने दोबारा मारी बाजी, MP ने ‘सर्वश्रेष्ठ राज्य’ का पुरस्कार अपने नाम किया

National Smart City Award: राजस्थान और उत्तर प्रदेश संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा. वहीं केंद्र शासित प्रदेश की श्रेणी में चंडीगढ़ को नंबर स्थान दिया गया है.

Updated on: 26 Aug 2023, 01:26 PM

highlights

  • देश में 100 स्मार्ट शहरों में इंदौर सबसे आगे रहा
  • लगातार छठी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर
  • 25 जून 2015 को ‘स्मार्ट सिटी मिशन’ को लॉन्च किया था

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने ‘इंडिया स्मार्ट सिटी पुरस्कार 2022′ का ऐलान कर दिया है. इस बार भी इंदौर ने ‘बेस्ट नेशनल स्मार्ट सिटी’ का अवॉर्ड अपने नाम किया है. वही सूरत और आगरा दूसरे और तीसरे स्थान पर मौजूद हैं. स्मार्ट सिटी मिशन को लागू करने को लेकर मध्य प्रदेश ने ‘सर्वश्रेष्ठ राज्य’ का पुरस्कार अपने नाम कर लिया. दूसरे स्थान पर तमिलनाडु है. राजस्थान और उत्तर प्रदेश संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा. वहीं केंद्र शासित प्रदेश की श्रेणी में चंडीगढ़ को नंबर स्थान दिया गया है. देश में 100 स्मार्ट शहरों में इंदौर सबसे आगे रहा. सफाई के मामले में इंदौर का जलवा कायम है.

बीते वर्ष अक्टूबर में स्वच्छता सर्वे में इंदौर ने लगातार  छठी बार भारत के सबसे स्वच्छ शहर होने का खिताब हासिल किया. केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्रालय के अनुसार, ‘इंडिया स्मार्ट सिटी पुरस्कार 2022’ के तहत कई वर्गों में कुल 66 विजेताओं का ऐलान किया गया है. 

ये भी पढ़ें: PM Modi का ऐलान, चांद पर चंद्रयान-3 के पहले कदम की याद में 23 अगस्त को मनेगा 'नेशनल स्पेस डे'

सभी विजेताओं को पुरस्कार 27 सितंबर को इंदौर में एक समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा दिए जाएगा. केंद्र शासित प्रदेशों में चंडीगढ़ को सबसे अधिक अंक मिले हैं. अन्य शहरों में कोयंबटूर ने पर्यावरण श्रेणी में शीर्ष रैंक पाई है.  वहीं अहमदाबाद को संस्कृति श्रेणी में पहला स्थान मिला है. पिंपरी चिंचवड़ को गवर्नेंस को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित ​करा गया है. वहीं चंडीगढ़ को मोबिलिटी के मामले में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार का दर्जा मिला है. रिपोर्ट के अनुसार, इंदौर शहरी मामलों के मंत्रालय के मिशनों में शीर्ष प्रदर्शन कर रहा है. 

केंद्र सरकार ने 25 जून 2015 को ‘स्मार्ट सिटी मिशन’ को लॉन्च किया था. इसका लक्ष्य नागरिकों को शहरों में जरूरी ढांचा, साफ-सुथरा और टिकाऊ वातावरण, क्वालिटी लाइफ प्रदान करना है. देश में शहरी विकास की कार्यप्रणाली में बदलावा लाने को लेकर इस परियोजना के तहत 100 शहरों को शामिल किया गया. स्मार्ट सिटी मिशन में कुल परियोजनाओं में से 1,10,635 करोड़ रुपये की 6,041 (76%) परियोजनाएं को पूरी किया जा चुका है. करीब 60,095 करोड़ रुपये की अन्य 1,894 परियोजनाएं 30 जून 2024 तक पूरी होने की संभावना है.