logo-image

दिल्ली प्रदूषण पर नासा ने जारी की सैटेलाइट इमेज, पंजाब से बंगाल की खाड़ी तक खराब हुई हवा

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में फैसे प्रदूषण को लेकर नासा ने एक सैटेलाइट इमेज जारी की है, जिसमें दिखाया गया है मौजूदा वायु प्रदूषण दिल्ली-एनसीआर ही नहीं बल्कि पंजाब से लेकर बंगाल की खाड़ी तक की हवा को खराब कर रहा है.

Updated on: 08 Nov 2023, 06:51 PM

New Delhi:

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ पूरे उत्तर भारत की हवा जहरीली बनी हुई है. दिल्ली-एनसीआर गैस चैंबर बन गया है और इसी को देखते हुए दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में स्कूलों को अगले कुछ दिनों के लिए बंद करने का आदेश जारी किया गया है. इसी बाच अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक सेटेलाइट इमेज जारी की है. जिसमें बताया गया है कि दिल्ली के अलावा पंजाब से लेकर बंगाल की खाड़ी तक की हवा जहरीली हो गई है.

ये भी पढ़ें: Delhi Metro: दिवाली पर इतने बजे शुरू होंगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं, जानिए क्या है आखिरी ट्रेन का समय?

बता दें कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार जल्द ही ऑड ईवन स्कीम के तहत यातायात का संचालन भी शुरू करेगी, जिससे राजधानी की हवा को कुछ हद तक साफ किया जा सके. दिल्ली में प्रदूषण के लिए पराली जलाए जाने और वाहनों के निकलने वाले धुंए के अलावा फैक्ट्रियों से निकलने वाले प्रदूषण को जिम्मेदार माना जाता है. 

29 अक्टूबर के बाद बढ़ीं खेतों में आग लगने की घटनाएं

नासा द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, 29 अक्टूबर के बाद से खेतों में आग लनगे की घटनाओं में तेजी से इजाफा हुआ है. 29 अक्टूबर को खेतों में 1068 आग लगने की घटनाएं देखने को मिली. जो इस तरह की घटनाओं में 740 फीसदी की बढ़ोतरी थी. यही नहीं यह वर्तमान में फसल कटाई के दौरान एक दिन में आए सबसे अधिक मामले थे. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान की सरकारों से कहा है कि वे केंद्र के साथ तत्काल चर्चा करें कि खेतों में आग कैसे रोकी जाए. शीर्ष कोर्ट ने कहा कि वह इसे राजनीतिक लड़ाई नहीं बनने दे सकती. कोर्ट ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि दमघोंटू वायु गुणवत्ता 'लोगों के स्वास्थ्य की हत्या' के लिए जिम्मेदार है.

ये भी पढ़ें: ऐसी भाषा में बातें करने के लिए शर्म नहीं है उनको, कितने नीचे गिरोगे, PM का ''सुशासन बाबू'' पर तंज

कब तक मिलेगी प्रदूषण से निजात?

ऐसा माना जा रहा है कि उत्‍तर भारत के लोगों को अगले कुछ दिनों में प्रदूषण से निजात मिलने की उम्मीद है. दिल्ली एनसीआर में बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने से प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस के चलते सोमवार को हवा की दिशा दक्षिण-पूर्वी हो गई. वहीं मंगलवार को यह उत्तर-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी के बीच बदल गई. आईएमडी के मुताबिक, जब हवाएं दक्षिण-पूर्वी दिशा में चलेंगी, तब पंजाब और हरियाणा में पराली की आग का उत्तर-पश्चिमी दिल्ली पर प्रभाव राष्ट्रीय राजधानी में मौजूदा प्रदूषण स्तर में बढ़ोतरी नहीं करेगा.