logo-image

मोदी सरकार ने तीन तलाक बिल पर हमसे चीटिंग की, कांग्रेस सहित विपक्षी दलों के नेताओं ने लगाया आरोप

कांग्रेस की ओर से गुलाम नबी आजाद ने कहा- 1993 के बाद यह पहला सेशन है जब सरकार ने कोई भी बिल न तो स्टैंडिंग कमेटी और न ही सेलेक्ट कमेटी को भेजा.

Updated on: 31 Jul 2019, 02:16 PM

highlights

  • विपक्ष का आरोप - चोरी छिपे बिल ला रही है सरकार
  • व्‍हिप जारी करने का भी मौका नहीं मिला विपक्ष को
  • बीजेपी बोली- कांग्रेस का एक ही व्‍हिप है, वो है 10 जनपथ 

नई दिल्‍ली:

तीन तलाक बिल पास हो जाने के बाद विपक्षी दलों के नेताओं ने बीजेपी और सरकार पर आरोप लगाया है. इन नेताओं का आरोप है कि सरकार चुपके से बिल की लिस्‍टिंग करा लेती है और विपक्ष को पता भी नहीं चलता. कांग्रेस नेताओं ने कहा कि बीजेपी के सभी सांसदों को पता था कि तीन तलाक बिल राज्‍यसभा में आने वाला है, लेकिन हमें कुछ भी नहीं था. यह चिटिंग है.

यह भी पढ़ें : आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम गिरफ्तार, कल BJP नेता ने कराई थी FIR

कांग्रेस की ओर से गुलाम नबी आजाद ने कहा- 1993 के बाद यह पहला सेशन है जब सरकार ने कोई भी बिल न तो स्टैंडिंग कमेटी और न ही सेलेक्ट कमेटी को भेजा. यह सरकार न लोकतंत्र की परवाह करती है, न जुडिशरी की और न ही संसद की. सरकार संसद को भी मंत्रलाय की तरह चलाना चाहती है. हमारा यह आरोप सरकार के खिलाफ है, न कि चेयर के खिलाफ. उन्‍होंने कहा, RTI बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजने की मांग की गई थी. 23 बिल सरकार ने विपक्ष के सामने रखे थे, जिसमें 6 बिल सेलेक्ट कमेटी में भेजने की मांग की और 2 बिल और थे जिसे इसमें शामिल करने की बात कही थी. ट्रिपल तलाक के बिल को हमने इन 6 बिल में शामिल किया था.

यह भी पढ़ें : पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला से पूछताछ कर रही है ED, 113 करोड़ के घोटाले का है मामला

उन्‍होंने कहा- परसों रात 9 से 10 बजे के बीच, चुपके से चोरी से रात को यह बिल लगाने के लिए भेजा. सरकार तय करती है कि कौन सा बिल कब लगना है, चेयर नही तय करता. सुबह जब छपकर आया तो पता चला कि ट्रिपल तलाक का बिल लगा है. किसी भी पार्टी को मौका नही मिला कि 3 लाइन का व्हिप जारी करे. जबकि इनके सभी सांसद मौजूद थे. यानी इनको पहले से पता था. यानी यह चीटिंग है. हम सबका आरोप है जिसे हमने एक साथ सदनं मे उठाया है. ऐसे पार्लियामेंट नही चलता.

तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, Triple talaq बिल सोमवार की रात को लिस्ट हुआ था. सुबह बिल डिस्ट्रीब्यूट हुआ. हमारे बीच अंडरस्टैंडिंग थी कि यह बिल स्टैंडिंग कमेटी में भेजनी है. सीबीआई और ईडी सरकार के महत्‍वपूर्ण Allies हैं, जिसकी मदद से ये लोग सरकार चला रहे हैं.

यह भी पढ़ें : दिल्‍ली कांग्रेस के अध्‍यक्ष बनाए जा सकते हैं नवजोत सिंह सिद्धू

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा, सरकार ने हमारे और अपने बीच के रिश्ते को तोड़ा है. हम बिल के पक्ष में थे लेकिन हमारा विरोध सिर्फ क्रिमिनल प्रोविजन के खिलाफ था.

दूसरी ओर, बीजेपी सांसद ने इन आरोपों के जवाब में न्‍यूज नेशन को बताया, कांग्रेस पार्टी चाहती है कि मुस्लिम महिलाएं मजबूर बनकर रहें. अपने घर मे जो संकट है, उसका आरोप कांग्रेस पार्टी सरकार पर लगा रही है. राकेश सिन्‍हा ने सवालिया अंदाज में पूछा- कर्नाटक में कौन सा व्हिप जारी था? जिस कांग्रेस पार्टी को यह पता नहीं कि उसका अध्‍यक्ष कौन है, नेता कौन है. वो हमपर आरोप लगा रही है. उन्‍होंने कहा- कांग्रेस में कोई बैठक नहीं होती. कांग्रेस का एक ही व्हिप है- 10 जनपथ और वो खुद ही संकट में है.