logo-image

मोदी सरकार के 3 बड़े फैसले, जिसने देश और इकोनॉमी को दी नई दिशा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 से देश की कमान संभाल रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने अपने 8 साल के कार्यकाल में कई ऐसे बड़े फैसले लिए हैं, जिन्होंने न केवल अर्थव्यस्था बल्कि पूरे देश की कायापलट कर दी

Updated on: 14 Feb 2023, 11:04 PM

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 से देश की कमान संभाल रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने अपने 8 साल के कार्यकाल में कई ऐसे बड़े फैसले लिए हैं, जिन्होंने न केवल अर्थव्यस्था बल्कि पूरे देश की कायापलट कर दी. प्रधानमंत्री के इन फैसलों ने देश की तरक्की के लिए एक नया मार्ग भी प्रशस्त कर दिया. उसी का नतीजा है कि आज भारत ब्रिटेन को पीछे छोड़कर दुनिया का पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. ये वही ब्रिटेन है, जिसने हम पर 200 साल तक राज किया है. ऐसे में आज हम आपको मोदी सरकार के ऐसे तीन बड़े फैसलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने देश की सूरत बदल रख दी है. 

आर्टिकल 370 व धारा 35ए

मोदी सरकार के सबसे बड़े फैसलों में से एक है जम्मू और कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए को हटाना है. मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को संसद में एक प्रस्ताव पारित कर जम्मू और कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए को हटाया था. यही नहीं मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को दो केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया. सरकार ने इसमें से जम्मू-कश्मीर को अर्धरूप केन्द्र शासित और लद्दाख को पूर्ण केन्द्र शासित प्रदेश बनाया. 

जीएसटी

मोदी सरकार के बड़े फैसलों में दूसरा है जीएसटी को लागू करना. मोदी सरकार के इस कदम से देश के मार्केट में फैली असमानता को दूर किया. सरकार की इस पहल से एक जुलाई 2017 को देश में जीएसटी सिस्टम लागू कर दिया. सरकार के अपने इस फैसले के तहत कई तरह के करों को हटाकर केवल जीएसटी सिस्टम लागू कर दिया. 

यूपीआई (Unified Payments Interface) 

यूपीआई सिस्टम की शुरुआत करना भी मोदी सरकार के बड़े फैसलों में से एक है. मोदी सरकार ने 31 दिसंबर 2016 को देश में यूपीआई की शुरुआत की. यूपीआई ने देश में डिजिटल पेमेंट की दिशा में अहम भूमिका निभाई. इसका परिणाम यह हुआ कि यूपीआई ने लोगों को कैश की आदत से बाहर निकाला और लेनदेन की प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाया.