logo-image

Modi Cabinet: विश्वकर्मा योजना को मिली मंजूरी, 100 शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

Modi Cabinet: पीएम मोदी ने 15 अगस्त को देश के नाम अपने संबोधन में विश्वकर्मा योजना का ऐलान लाल किले की प्राचीर से किया था, इसके 24 घंटे के अंदर अनुराग ठाकुर ने योजना की घोषणा कर दी.

Updated on: 16 Aug 2023, 03:57 PM

नई दिल्ली:

Modi Cabinet: केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पीएम ई-बस सेवा  को मंजूरी दे दी है. इस पर 77,613 करोड़ रुपये खर्च आने वाला है. देश भर में करीब 10 हजार नई इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी. इसके साथ ही केंद्रीय कैबिनेट ने विश्वकर्मा योजना को मंजूरी मिली है. आपको बता दें कि पीएम मोदी ने 15 अगस्त को देश के नाम अपने संबोधन में विश्वकर्मा योजना का ऐलान लाल किले की प्राचीर से किया था. इसके 24 घंटे के अंदर अनुराग ठाकुर ने योजना की घोषणा कर दी. कैबिनेट में लिए गए निर्णयों के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि बुधवार को डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के विस्तार को भी हरी झंडी दिखाई गई है. 

 

विश्वकर्मा योजना से 30 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ 

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार, मंत्रिमंडल की बैठक में पीएम ने पारंपरिक कौशल वाले लोगों को लाभ देने के लिए 'पीएम विश्वकर्मा' योजना को मंजूरी दे दी. इस योजना के तहत उदार शर्तों पर 1 लाख रुपये तक का लोन मिलेगा.  इस योजना के संचालन से देशभर में करीब 30 लाख विश्वकर्मा परिवारों को लाभ मिलेगा. 

20 हजार करोड़ रुपए केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे

केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों पर एक प्रेसवार्ता के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 57,613 करोड़ रुपये में से 20 हजार करोड़ रुपए केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे. इस योजना के तहत 3 लाख और उससे अधिक आबादी वाले शहरों में लागू किया जाएगा. इस योजना के तहत, सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर 10,000 ई-बसों के साथ सिटी बसों का संचालन होगा.