logo-image

सोशल मीडिया पर भ्रामक पोस्ट और डीप फेक वीडियो पर लगेगी लगाम, MHA ने तैयार की साइबर विंग 

होम मिनिस्ट्री की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है. अब फेक न्यूज पर लगाम लगाने में तेजी आएगी.

Updated on: 18 Mar 2024, 04:33 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर डीप फेक वीडियो की भरमार को देखते हुए केंद्र सरकार ने कड़े कदम उठाने की तैयारी कर ली है. इसकी निगरानी को लेकर होम मिनिस्ट्री (MHA) ने खास साइबर विंग तैयार की है, जो इस तरह के मामले को हैंडल करेगी. दरअसल, लोकसभा चुनाव सिर पर हैं, ऐसे में इस तरह के कंटेंट की निगरानी के लिए इस टीम को तैयार किया गया है. अगर ऐसा कोई फेक कंटेंट नजर आता है तो विंग उसे तुरंत डिलीट कर सकता है. इसके लिए होम मिनिस्ट्री ने नोटिफिकेशन भी जारी किया है. 

चुनाव आयोग के निर्देश पर गृह मंत्रालय का आई4सी बिंग यानि इंडियन साइबर क्राइम कंट्रोल एंड कार्डिनेशन विंग बनाई है.  डीप फेक, भ्रामक पोस्ट और फेक वायरल संदेशों को सोशल मीडिया से हटाने के लिए साइबर विशेषज्ञों की खास टीम को तैयार की है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, एक्स,इंस्टाग्राम या दूसरे किसी भी सोशल मीडिया साइट पर अगर इस तरह कोई फेक कंटेंट डाला जाता है, तो उस कंटेंट को हटाने के लिए होम मिनिस्ट्री का I4C विंग सोशल मीडिया प्रोवाइडर को आगाह करेगा. 

ये भी पढ़ें: 'परिवारवादी परिवार का शिकार हुआ है तेलंगाना', जगतियाल की जनसभा में बोले PM मोदी

एमएचए ने हाल में इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया

गृह मंत्रालय ने साइबर विंग (I4C) को मैटी (Meity) मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के अनुरूप बड़ी शक्ति दी है. एमएचए ने हाल में इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया है. आम चुनाव से  पहले गृह मंत्रालय ने साइबर विंग I4C को बड़ी ताकत प्रदान की है. इसके तहत अगर कोई सोशल मीडिया पर  खतरनाक कंटेंट को डालता है तो उसको एमएचए का I4C विंग तुरंत हटाने का निर्देश दे सकता है. इससे पहले यह अधिकार सिर्फ मैटी के पास था.

अभियान के दौरान फेक न्यूज पर भी नजर रखेगा

वहीं गृह मंत्रालय का आई4सी विंग लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान के दौरान फेक न्यूज पर भी नजर रखेगा. इस तरह की खबरों को रोकेगा. सरकार ने इसके लिए खास तरह की प्रणाली को तैयार किया है. इससे देशभर की कोई भी पुलिस उससे संपर्क कर सकेगी. जिस इलाके में वायरल कंटेंट को फैलाया जा रहा होगा, वहां की पुलिस को इंफॉर्म किया जाएगा. इसे रोकने का प्रयास किया जाएगा.