logo-image
लोकसभा चुनाव

चीन से तनाव के बीच भारत दिखा रहा अपनी ताकत, INS विक्रमादित्य को उतारा समुद्र में

अरब सागर में मंगलवार से मालाबार युद्धाभ्यास (Malabar Exercise)का दूसरा चरण शुरू हो गया है. इस युद्धाभ्यास में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान की नौसेना हिस्सा ले रही है.

Updated on: 17 Nov 2020, 03:55 PM

नई दिल्ली :

अरब सागर में मंगलवार से मालाबार युद्धाभ्यास (Malabar Exercise)का दूसरा चरण शुरू हो गया है. इस युद्धाभ्यास में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान की नौसेना हिस्सा ले रही है. इस अभ्यास में भारतीय नौसेना विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य (INS Vikramaditya) उतरी है. 

आज आईएनएस विक्रमादित्य ने अरब सागर में अपनी ताकत दिखाया. वहीं अमेरिका नौसेना अपने एयरक्राफ्ट कैरियर निमित्ज को उतारा है. मिग 29 और अमरीकी एयरक्राफ्ट एफ 18 भी साथ में मौजूद  हैं. ऑस्ट्रेलिया और जापान के युद्धपोतो ने भी अपना जलवा दिखाया.

 इस युद्धाभ्यास का पहला फेज बंगाल की खाड़ी में 3 से 6 नवंबर तक हुआ था और दूसरा चरण 20 नवंबर तक चलेगा. चारों देशों के युद्धपोत अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे.

और पढ़ें:देश में कोरोना के मामले में आई गिरावट, रोजाना इतने हजार मरीज हो रहे ठीक

गौरतलब है कि मालाबार सीरीज अभ्यास भारत और अमेरिका की नौसेना के बीच 1992 से शुरू हुआ है. यह अभ्यास हर साल होता है. पिछली बार जापान में यह अभ्यास हुआ था. यह 24 वां एडिशन है, जिसमें पहली बार ऑस्ट्रेलिया की नौसेना हिस्सा ले रही है. 

और पढ़ें:बिहार में नई सरकार और BJP के सामने कई चुनौतियां, समझें पर्दे के पीछे का खेल

बता दें कि यह अभ्यास उस वक्त हो रहा है जब भारत-चीन के बीच तनाव का माहौल है. अभ्यास में हिस्सा लेने वाले चारों देशों ने हिंद प्रशांत सागर में चीन के प्रभाव के खिलाफ क्वाड (Quad) नाम से ग्रुप बनाया हुआ है. इस अभ्यास से चीन बौखलाया हुआ है.