logo-image

सिरसा में 10 सितंबर तक इंटरनेट और SMS सेवाएं बंद, सिर्फ वॉयल कॉल की अनुमति

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के बाद रेप के आरोप में सजा पाए डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के डेरे की आज तलाशी चल रही है।

Updated on: 08 Sep 2017, 04:54 PM

नई दिल्ली:

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के बाद बलात्कार के मामले में दोषी करार और जेल की सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के डेरे हेडक्वार्टर पर आज तलाशी अभियान चल रहा है।

यह तलाशी अभियान रिटायर जज की निगरानी में किया जा रहा है। हरियाणा सरकार ने हाईकोर्ट से एक न्यायिक अधिकारी की निगरानी में सर्च ऑपरेशन की इजाजत मांगी थी। जिसकी मंजूरी कोर्ट ने राज्य सरकार को दे दी थी। तलाशी के लिए कोर्ट ने रिटायर्ड सेशन जज को न्यायिक अधिकारी बनाया है।

तलाशी के मद्देनज़र डेरा इलाके के पास प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। डेरा सच्चा सौदा के आसपास के इलाकों में अभी भी कर्फ्यू लगाया है और इस सर्च ऑपरेशन की वीडियाग्राफी की जा रही है।

Live Updates: 

# सिरसा में 10 सितंबर तक सभी इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं बंद, सिर्फ वॉयस कॉल की अनुमति: सतीश मेहरा, डिप्टी डायरेक्टर (इंफोर्मेशन एंड पीआर डिपार्टमेंट)

# चप्पे चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है, डेरे के आस-पास खेत खलिहानों में आज काम करने की मनाही की गई है। पूरे इलाके में एसएसबी के जवान तैनात हैं। 

# हरियाणा के सिरसा में डेरा हेडक्वार्टर की जांच के लिए 5000 जवान सुरक्षा व्यव्स्था के लिए तैनात हैं। 

# हरियाणा के सिरसा डेरा हेडक्वार्टर के पास बाज़ारों से 'गुरमीत राम रहीम' की प्लास्टिक करेंसी जांच में मिली। 

# गुरमीत रामरहीम के डेरे हेडक्वार्टर की तलाशी में भारी मात्रा में कैश बरामद हुआ है।

# इसके अलावा गुरमीत रामरहीम के डेरे हेडक्वार्टर के कुछ कमरे सील कर दिए गए हैं। रुड़की से फॉरेंसिक टीम को बुलाया गया है।: सतीश मेहरा, डिप्टी डायरेक्टर (इंफोर्मेशन एंड पीआर डिपार्टमेंट)

# कोर्ट कमीश्नर एकेएस पवार डेरे पर पहुंच चुके हैं और सर्च ऑपरेशन शुरू हो गया है। स्थिति सामान्य है: सतीश मेहरा, डिप्टी डायरेक्टर (इंफोर्मेशन एंड पीआर डिपार्टमेंट)

# बम स्क्वॉड भी सुरक्षा अधिकारियों के साथ सिरसा हेडक्वॉटर पर ऑपरेशन के लिए मौजूद है।

# जेसीबी मशीन और लोहारों की टीम भी शामिल की गई है जिसमें 12 लोहार शामिल है। यह टीम अगर कोई ताला या दरवाजा काटा/तोड़ा ना जा सके तो ऑपरेशन में मदद करेगी।

# वहीं इस बीच विपासना डेरे की चेयरमेन ने समर्थकों से शांति की अपील की है। 

# पूर्व जस्टिस एकेएस पवार का काफिला डेरे की सीमा में दाख़िल हुआ। पूर्व जस्टिस पवार की अगुवाई में सर्च ऑपरेशन होगा।

मामले की गंभीरता को देखते हुए जेसीबी की कई मशीनें भी सर्च अभियान के लिए लगाई गई हैं। इन मशीनों का इस्तेमाल खुदाई के लिए किया जा सकता है। यह कदम प्रशासन ने उन ख़बरों के बाद लिया गया है जिसमें अंदेशा जताया जा रहा था कि डेरे की ज़मीन में कंकाल हैं।

इस तरह की ख़बरें थीं कि डेरे में मारे गए लोगो को यहां दबा दिया जाता था। जबकि इसी पर डेरे का तर्क यह है कि नामदान लेने वाले अनुयायियों को मरने के बाद यहां डेरे में ही दबा दिया जाता था।

डेरा सच्चा सौदा में साध्वियों के लिए 'माफी' का मतलब था बलात्कार 

यह भी पढ़ें: इस फिल्म में दिखेगा सलमान खान का सबसे स्टाइलिश लुक

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें