logo-image

जानिए वो बड़े मुद्दों जिनके दम पर पीएम मोदी ने दोबारा हासिल की सत्ता की चाबी

भारतीय जनता पार्टी के नेताओं में पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रवाद और हिंदुत्व के मुद्दों पर प्रखर प्रवक्ता माने जाते हैं. उनके बयानों चुनावी भाषणों में यह साफ झलकता है कि पहले राष्ट्र फिर पार्टी उसके बाद परिवार.

Updated on: 24 May 2019, 02:45 PM

highlights

  • PM नरेंद्र मोदी ने तोड़े रिकॉर्ड 
  • हासिल की 2014 से भी बड़ी जीत
  • जनता को गिनाई 5 सालों की उपलब्धियां

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 में एनडीए ने रिकॉर्ड तोड़ जीत हासिल की हालांकि चुनाव से पहले भी पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवई में भारतीय जनता पार्टी की जीत के कयास लगाए जा रहे थे, और तमाम सर्वे और एग्जिट पोल में बीजेपी की जीत का अनुमान लगाया जा रहा था. लेकिन किसी को यह नहीं मालूम था कि यह जीत इतनी प्रचंड होगी कि ऐतिहासिक बन जाएगी. देश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर देश की गद्दी उनको सौंप दी है.

अब तक हुए लोकसभा चुनावों में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय जनता पार्टी को इतनी संख्या में सीटें मिली हों. हम यह भी कह सकते हैं कि जनता के मुद्दों पर पीएम मोदी ने अमल किया था जिसकी वजह से वो जनता की पहली पसंद बने आइए जानते हैं पीएम मोदी के उन बड़े मुद्दों के बारे में जिनके दम पर जनता ने उन्हें एक बार फिर से सत्ता की चाबी सौंप दी है.

राष्ट्रवाद और हिंदुत्व
भारतीय जनता पार्टी एक राष्ट्रवादी पार्टी है जिसका एजेंडा और राजनीतिक पार्टियों से हटकर है एक तरफ जहां विपक्षी दल अपने आपको राष्ट्रवाद और हिंदुत्व के मुद्दे पर सॉफ्ट कार्नर अपनाती हैं वहीं बीजेपी उसे अपना एजेंडा बनाने से नहीं चूकती है. भारतीय जनता पार्टी के नेताओं में पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रवाद और हिंदुत्व के मुद्दों पर प्रखर प्रवक्ता माने जाते हैं. उनके बयानों चुनावी भाषणों में यह साफ झलकता है कि पहले राष्ट्र फिर पार्टी उसके बाद परिवार. जब राजनीतिक पार्टियां राम मंदिर और यूनिफॉर्म सिविल कोड की बात पर चर्चा करतीं हैं तो राजनीतिक बयान बाजियों पर उतर आतीं हैं. जबकि पीएम मोदी इन मुद्दों पर बोलने से बचते हैं हालांकि नरेंद्र मोदी इस मुद्दे पर खुलकर बोलने से बचते रहे हैं लेकिन वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और हाल में केदारनाथ-बदरीनाथ में विधिवत पूजा पाठ का उनका संस्कार यह दर्शाता है कि जिस मुद्दे को अन्य पार्टियां चुनावी सीजन में अख्तियार करती हैं, उस मुद्दे पर बीजेपी काफी आगे निकल चुकी है.

राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद
पीएम मोदी ने अपनी चुनावी रैलियों में राष्ट्र की सुरक्षा पर खूब जोर दिया था. पीएम मोदी ने देश के बाहरी और आंतरिक दोनों प्रकार के खतरों से देश को सुरक्षित रखने की बात की थी. पीएम मोदी ने आतंकवाद को देश के कोने-कोने से दूर कर दिया है. पीएम मोदी के पीएम बनने के बाद से देश में आतंकी हमलों की संख्या लगातार घटती गई है. इसके अलावा पीएम मोदी की सरकार ने देश को हर मोर्चे पर सुरक्षित बनाया है. पीएम मोदी ने जहां-जहां रैलियां कीं, वहां आंतरिक खतरे के मुद्दे पर उन्होंने नक्सलवाद और उग्रवाद पर लगाम लगाने का दावा किया. उनके मुताबिक 'रेड कॉरिडोर' को उन्होंने ग्रीन कॉरिडोर में बदलने का काम किया है. हिंसा का रास्ता अख्तियार करने वाले असामाजिक तत्वों को मुख्यधारा की राजनीति में लाने की वे बात करते रहे हैं. नरेंद्र मोदी के मुताबिक उन्होंने पाकिस्तान को हर मोर्चे पर अलग थलग कर उसे जता दिया कि वार्ता और आतंकवाद दोनों साथ-साथ नहीं चल सकते.

स्वच्छता अभियान
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा उठाया जाने वाला मुद्दा स्वच्छता अभियान का है. पीएम मोदी ने अपने हर चुनावी भाषण में इसका जमकर जिक्र किया है. उन्होंने बताया कि उनकी सरकार कैसे बाकी सरकारों से अलग है. पीएम मोदी ने खुले में शौच से मुक्त भारत बनाने का वादा किया. इसके लिए शौचालय निर्माण के अभियान चलाए गए और जैसा कि प्रधानमंत्री अपने भाषणों में इस अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने का दावा करते दिखते हैं, इससे कहा जा सकता है कि ये मुद्दा उनकी जीत में महती योगदान निभा सकता है. इस अभियान से ग्रामीण महिलाओं को बाहर खुले में शौच जाने से राहत मिली.

आयुष्मान भारत योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों के इलाज के लिए आयुष्मान योजना चलाई, पीएम मोदी इस योजना को एक नई क्रांति बताते हैं. उनका मानना है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है. अपने चुनावी भाषणों में उन्होंने कई बार इस योजना का जिक्र किया है. इस योजना से देश के करोड़ो गरीब परिवार लाभान्वित हो रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची में आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) का शुभारंभ किया था. सरकार का दावा है कि आयुष्मान भारत दुनिया की पहली ऐसी योजना है, जिसके अंतर्गत 50 करोड़ से अधिक लोगों को पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा.

उज्ज्वला योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कई महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है उज्ज्वला यह योजना नरेंद्र मोदी सरकार की कई महत्वाकांक्षी योजनाओं में एक है. इस योजना के मुताबिक गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने का प्रावधान किया गया है. इस योजना से गरीब महिलाओं को बहुत राहत मिली है. पहले गरीब घरों में खाना बनाने के लिए गोबर के उपले, लकड़ी और केरोसिन तेल पर निर्भर रहना पड़ता था. इनसे निकलने वाले धूएं से महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता था साथ ही इस प्रक्रिया में खाना बनाने में ज्यादा समय भी लगता था. अब गरीब परिवारों को गैस चूल्हा मिल जाने से बच्चों का मनपसंद खाना और व्यंजन जल्दी बन जाते हैं. स्वास्थ्य भी पहले से बेहतर रहता है.