logo-image

Gmail Service: जीमेल के पुराने डेटा रखें संभालकर, ये फीचर होगा बंद, अगले साल नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल

Gmail Service: जीमेल का बेसिक HTML व्यू यूजर्स को अपने व्यू यूजर्स को अपने ईमेल को बिना किसी दिक्कत के देखने की इजाजत नहीं देता है.

Updated on: 02 Oct 2023, 05:00 PM

नई दिल्ली:

Gmail Service: गूगल अपने सर्विस के एक और फीचर को खत्म करने की तैयारी कर रहा है. कंपनी का ऐलान है कि जीमेल के बेसिक HTML व्यू को जनवरी 2024 से बंद कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि जीमेल का बेसिक HTML व्यू यूजर्स को अपने ईमेल को बिना किसी दिक्कत के देखने की इजाजत नहीं देता है. जीमेल का इस तरह का फीचर 10 साल से अधिक पुराना है. Google ने अपने पेज को अपडेट कर दिया है. इससे डेडलाइन खत्म होने के बाद जीमेल अपने आप स्टैंडर्ड व्यू पर स्विच हो जाएगा. कंपनी ने जीमेल यूज़र्स को इस सूचना को देने के लिए अधिसूचना ईमेल के जरिए भेजा है. कंपनी ने ईमेल में लिखा है कि डेस्कटॉप वेब और मोबाइल वेब को लेकर जीमेल बेसिक HTML व्यू जनवरी 2024 की शुरुआत से डिसेबल होगा.’

यूजर्स HTML वर्जन को उपयोग करने का प्रयास करते हैं

यूजर्स HTML वर्जन को उपयोग करने का प्रयास करते हैं. Google एक सूचना ये दिखाता है कि इसमें कहा गया है कि वर्जन को ‘धीमे कनेक्शन और पुराने ब्राउज़र’ के लिए डिज़ाइन किया गया है और आपसे यह कंफर्म करने के लिए कहता है कि आप स्टैंडर्ड वर्जन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं.

नहीं मिलती ये सुविधाएं

HTML वर्जन में चैट, स्पेल चेकर, सर्च फिल्टर, कीबोर्ड शॉर्टकट और रिच फ़ॉर्मेटिंग जैसे कई विकल्प मौजूद हैं. हालांकि, ये उन स्थितियों में काम का है, जब आप कम कनेक्टिविटी वाले क्षेत्र में है. अतिरिक्त सुविधाओं के केवल ईमेल देखना होता है. फिलहाल यह अब तक यह स्पष्ट नहीं है. क्या Google कम कनेक्टिविटी लिए कोई दूसरा मोड जोड़ने की तैयारी कर    रहे हैं. गूगल ने हाल ही में Google Podcasts को बंद करने का की घोषणा की है। बीते सप्ताह गूगल ने घोषणा की कि वह 2024 के आखिर में अपने सहयोगी व्हाइटबोर्डिंग ऐप, Jamboard को बंद कर देगा.