logo-image

गुरु नानक जयंती: करतारपुर साहेब कॉरिडोर बनाएगी मोदी सरकार, पाक भी तैयार

भारत सरकार पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब तक कॉरिडोर बनाएगी. इसका का ऐलान बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया

Updated on: 22 Nov 2018, 03:27 PM

नई दिल्ली:

भारत सरकार पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब तक कॉरिडोर बनाएगी. इसका ऐलान बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया. इस काम की शुरुआत सिखों के प्रथम गुरु नानक देव की 500 वीं जयंती पर होगी. गौरतलब है कि पंजाब के कांग्रेस सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के पाकिस्तान यात्रा के बाद से करतारपुर साहिब कॉरिडोर चर्चा में है.

फैसले को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा, केंद्र सरकार इस पर्व को बड़े पैमाने पर मनाएगी. सरकार गुरदासपुर जिले से लेकर अंतरराष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण कराएगी और तीर्थयात्रियों के लिए हर सुविधा की व्यवस्था होगी. इस कॉरिडोर से लोगों को करतारपुर साहिब जाने में हर तरह की सहायता मिलेगी.

इतना ही नहीं भारत सरकार पाकिस्तान से भी अपील करेगी की वो भी सिखों के इस पवित्र स्थल तक सुविधाओं का विस्तार करे ताकि लोग वहां आसानी से जा सकें. खासबात यह है कि पाकिस्तान भी इसके लिेए तैयार हो गया है.

इसके अलावा केंद्र सरकार ने अमृतसर में गुरु नानक के नाम पर यूनिवर्सिटी बनाने का भी फैसला किया है जहां धर्म से जुड़े विषयों की पढ़ाई होगी. इस विश्वविद्यालय का टाइअप अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटी से भी होगा. रेल मंत्रालय में गुरु नानक देव से जुड़े जगहों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगा। इसके साथ ही युनेस्को से गुरु नानक देव के विचारों को हर भाषा में प्रकाशित करने की अपील भारत सरकार करेगी।

यहां देखिए वीडियो