logo-image

सभापति जगदीप धनखड़ की कुर्सी पर बैठकर बोलीं जया बच्चन, अब समझ में आया क्यों आप... 

महिला आरक्षण विधेयक पर चर्चा, सभापति धनखड़ ने कई महिला सांसदों को अपनी कुर्सी पर बैठने का दिया मौका. जया बच्चन भी  कुछ देर के लिए सभापति की कुर्सी पर बैठी थीं.

Updated on: 21 Sep 2023, 08:45 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा से पास होने के बाद महिला आरक्षण विधेयक गुरुवार को राज्यसभा में पेश किया गया. संसद के विशेष सत्र के दौरान गुरुवार को महिला आरक्षण विधेयक राज्यसभा में पेश किया गया. इस बीच सपा की सांसद जया बच्चन (Jaya Bachchan) ने उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की कुर्सी को लेकर चुटकी ली. जया बच्चन ने संदन की भव्यता को लेकर सभापति धनखड़ से मजाकिया अंदाज में कहा कि इस सेवन स्टार होटल में सबसे अच्छी चीज आपकी कुर्सी है. ये झूले की तरह है. आगे-पीछे होती है. गौरतलब है कि महिला आरक्षण विधेयक पर चर्चा के दौरान सभापति धनखड़ ने कई महिला सांसदों को अपने आसन पर बैठने का मौका दिया था.

ये भी पढ़ें: Women Reservation Bill: लोकसभा के बाद अब राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पेश, जानें नेताओं की क्या आई प्रतिक्रिया

इस क्रम में जय बच्चन कुछ देर के लिए सभापति की कुर्सी पर बैठ गईं. जया बच्चन ने कहा कि वे सबसे पहले आपका (सभापति) आभार व्यक्त करती हूं. आपने मुझे अपनी कुर्सी पर बैठने का मौका दिया. आपकी कुर्सी खास है. यहां पर बैठते ही यह झूले की तरह आगे-पीछे होती है. तभी उन्हें यह समझ में आया कि क्यों आप बार-बार आकर उस कुर्सी पर लंबे समय तक बैठते हैं. 

इस दौरान जया बच्चन ने कहा कि आखिर में बोलने का नुकसान बहुत ज्यादा है. कुछ बोलने को बचा नहीं है. इस पर जगदीप धनखड़ ने शायराना अंदाज में कहा ​कि इतने हिस्से में बटा हूं कि मेरे हिस्से कुछ बचा ही नहीं. इस पर जया संग पूरा सदन में ठहाके गूंज उठे. 

गौरतलब है कि ​महिला आरक्षण बिल दो दिन की चर्चा के बाद बुधवार शाम को लोकसभा में पास हो गया. नई संसद में पर्ची के जरिए वोटिंग में बिल के पक्ष में 454 वोट पड़े. वहीं दो वोट विरोध में पड़े. इससे पहले सदन में राहुल गांधी और अमित शाह ने एक दूसरे पर निशाना साधा. लोकसभा और राज्यसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने वाले नारी-शक्ति वंदन अधिनियम को लोकसभा में सभी दलों का समर्थन प्राप्त हुआ है. सदन में पहले दिन चर्चा में विपक्षी दलों ने विधेयक में ओबीसी महिलाओं के लिए आरक्षण का प्रावधान करने और बिना परिसीमन के ही ही कानून लागू करने की मांग रखी.