logo-image
लोकसभा चुनाव

हिंसक प्रदर्शनों के चलते भारतीय रेलवे को लगा इतने करोड़ का चूना, पढ़ें पूरी जानकारी

भारतीय रेलवे इस बार उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का प्लान कर रहा है.

Updated on: 21 Dec 2019, 11:58 AM

highlights

  • नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act-CAA) पर हो रहे भारी प्रदर्शन के चलते भारतीय रेलवे को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. 
  • इंडियन रेलवे इन प्रदर्शन की सीसीटीवी फुटेज खंगाल कर उपद्रवियों की पहचान कर रहा है.
  • एक बार उपद्रवियों की पहचान हो जाने के बाद भारतीय रेलवे इन उपद्रवियों पर मुकदमा करेगा और अपने नुकसान की भरपाई उपद्रवियों की सम्पत्ति निलाम कर करेगा. 

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act-CAA) पर हो रहे भारी प्रदर्शन के चलते भारतीय रेलवे को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. इन प्रदर्शनों के चलते इंडियन रेलवे और उसकी प्रापर्टी को करीब 88 करोड़ रुपये की सम्पत्ति का नुकसान हुआ है. Eastern Railway Zone में भारतीय रेलवे को 72 करोड़ रुपये की प्रापर्टी का नुकसान हुआ है. जबकि South Eastern Railway Zone में करीब 13 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है. जबकि NorthEast Frontier Zone में करीब 3 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय रेलवे इस बार उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का प्लान कर रहा है. बताया जा रहा है कि इंडियन रेलवे इन प्रदर्शन की सीसीटीवी फुटेज खंगाल कर उपद्रवियों की पहचान कर रहा है. साथ ही ये बातें भी सामने आ रही हैं कि एक बार उपद्रवियों की पहचान हो जाने के बाद भारतीय रेलवे इन उपद्रवियों पर मुकदमा करेगा और अपने नुकसान की भरपाई उपद्रवियों की सम्पत्ति नीलाम कर करेगा. 

 यह भी पढ़ें: CAA का विरोध : UP में बढ़ा मौत का आंकड़ा, अब तक 11 लोगों की गई जान, पूरे प्रदेश में हजारों पर मुकदमा दर्ज

गौरतलब है कि पूरे देश में नागरिकता संशोधन कानून के चलते विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं जिनमें से कुछ हिंसक भी हो गए हैं. यूपी की राजधानी लखनऊ, संभल, बनारस आदि जगहों पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच में हिंसक प्रदर्शन हुए.

 यह भी पढ़ें: 1987 से पहले आपका जन्‍म भारत में हुआ है तो आपको NRC से डरने की जरूरत नहीं, गृह मंत्रालय ने मांगे सुझाव

इसी के साथ दिल्ली में भी कई बार उपद्रवियों ने हड़कंप मचाया है. दिल्ली में उपद्रवकारियों ने कई डीटीसी बसों में आग लगा दिया जबकि सुरक्षाकर्मियों पर पथराव भी किया गया.