logo-image

चीन में SCO मीटिंग में भारत ने आतंकवाद पर एकजुट होकर लड़ने की अपील की

पूरे विश्व में फैलते आतंकवाद को लेकर भारत ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) से इसके खिलाफ लड़ने में योगदान देने की अपील की है।

Updated on: 17 Sep 2017, 11:13 PM

highlights

  • चीन में एससीओ मीटिंग में भारत ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा
  • भारत ने आतंकवाद पर सभी देशों को एकजुट होने की अपील की

नई दिल्ली:

पूरे विश्व में फैलते आतंकवाद को लेकर भारत ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) से इसके खिलाफ लड़ने में योगदान देने की अपील की है। भारत ने इस मंच पर आपस में रचनात्मक और उत्पादक भागीदारी की उम्मीद भी जताई है।

भारत के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय के सचिव आर. एन. रवि बीजिंग में आयोजित एससीओ की काउंसिल ऑफ रीजनल एंटी-टेररिस्ट स्ट्रक्चर (आरएटीएस) की 31वीं बैठक में शामिल हुए थे जहां भारत ने अपना पक्ष रखा।

भारत सरकार ने बयान जारी कर कहा, 'भारत आतंकवाद के साझा खतरे से निपटने और क्षेत्रीय और विश्व सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए एससीओ-आरएटीएस के ढांचे के तहत रचनात्मक और उत्पादक कारवाई की उम्मीद कर रहा है।'

बयान में कहा गया, 'इस बैठक में अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा के सामरिक मुद्दों और साथ ही आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एससीओ सदस्यों के व्यावहारिक सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा हुई।'

यह बैठक चीन के सार्वजनिक सुरक्षा के उप मंत्री ली वेई की अध्यक्षता में की गई। भारत और पाकिस्तान दोनों ही जून में चीन के नेतृत्व वाले एससीओ के सदस्य बने थे जिसमें रूस, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान शामिल हैं।