logo-image

पाकिस्तान को एक और झटका, UN केे ECOSOC में भारत के मुकाबले मिला सिर्फ 1 वोट

संयुक्त राष्ट्र संघ में आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरण से जुड़े एक संस्था ECOSOC में भारत को तीन साल के कार्यकाल के लिए एशिया प्रशांत श्रेणी में जापान के बाद सबसे ज्यादा 183 वोट मिले

Updated on: 16 Jun 2017, 11:29 PM

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत ने पाकिस्तान को एक और करारा झटका दिया है। संयुक्त राष्ट्र संघ में आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरण से जुड़े एक संस्था ECOSOC में भारत को तीन साल के कार्यकाल के लिए एशिया प्रशांत श्रेणी में जापान के बाद सबसे ज्यादा 183 वोट मिले। इसके जवाब में पाकिस्तान को भारत के मुकाबले सिर्फ 1 वोट मिला। ECOSOC की 18 सीटों के लिए एक दिन पहले मतदान हुआ था।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि और राजदूत सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट कर बताया, और एक दिन और एक चुनाव भारत ने जीत दर्ज की, समर्थन के लिए धन्यवाद जिसने सदस्यों देशों ने फिर से भारत को चुना।

ECOSOC में भारत के चुने जाने से पहले ही अंतर्राष्ट्रीय कानून की विशेषज्ञ नीरु चड्डा ने समुद्री कानून के अंतरराष्ट्रीय पंचाट के चुनाव को जीतकर भारत का परचम लहराया था। चड्डा को एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे ज्यादा 120 वोट मिले थे और पहले ही राउंड के बाद उन्हें चुन लिया गया था।

ये भी पढ़ें: 1993 मुंबई बम धमाका: अबू सलेम समेत 6 दोषी करार, अब्दुल कय्यूम बरी

भारत और पाकिस्तान का कार्यकाल ECOSOC में इसी साल खत्म हो रहा था लेकिन अब भारत दोबारा जीत कर इसमें बना रहेगा जबकि पाकिस्तान के चुनाव हार जाने की वजह से अब वो इससे बाहर हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में पुलिस पार्टी पर लश्कर-ए-तैयबा का हमला, 6 जवान शहीद