logo-image

India-pakistan tension : समझौता एक्सप्रेस पहुंची अटारी, पाक को तय करना है पैसेंजर आगे जाएंगे या नहीं

पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट, मुजज्फराबाद और चकोटी स्थित आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया था, जिसमें 350 मारे गए.

Updated on: 28 Feb 2019, 11:33 AM

नई दिल्ली:

पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट, मुजज्फराबाद और चकोटी स्थित आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया था, जिसमें 350 मारे गए. इससे भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गई है. दिल्ली से रवाना हुई समझौता एक्सप्रेस अटारी पहुंच चुकी है. अब यह पाकिस्तान को तय करना है कि पैसेंजर आगे जाएंगे या नहीं, क्योंकि अटारी से ये पैसेंजर पाकिस्तान से आई ट्रेन में जाते हैं.

यह भी पढ़ें ः Surgical Strike2 : कैसे हुई थी पायलट के नचिकेता की वापसी, पाकिस्‍तान से पायलट के लौटने की राह क्‍या आसान है?

बता दें कि भारत में समझौता एक्सप्रेस दिल्ली से अटारी के बीच चलती है. अटारी में 3 प्लेटफार्म हैं, जहां तीसरे तरफ पाकिस्तान से 3 रैक आते हैं. बीच में भारत का इमीग्रेशन और कस्टम चेक है. पाकिस्तान से ट्रेन दोपहर 12 बजे आती है और फिर 3 बजे फिर पाकिस्तान की ओर रवाना हो जाती है. पाकिस्तान का इमीग्रेशन और कस्टम चेक बाघा पर होता है. पाकिस्तान से जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक समझौता सस्पेंड है. इसी क्रम में दिल्ली से पाकिस्तानी पैसेंजरों को लेकर समझौता एक्सप्रेस अटारी पहुंच चुकी है. अब पाकिस्तान सरकार तय करेगी कि ये पाकिस्तानी पैसेंजर पाकिस्तान जाएंगे या नहीं.

यह भी पढ़ें ः India-pakistan tension : पायलट पाकिस्तान में जिस स्थिति में हैं, उस पर फिल्म बनवा चुके हैं उनके पिता

14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले का मंगलवार को भारत ने पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक (Surgical Strike 2) कर बदला ले लिया. भारत की इस जवाबी कार्रवाई में करीब 350 आतंकी मारे गए. हमले की जानकारी सबसे पहले पाकिस्‍तान ने ही ट्वीटर के जरिए दी थी. हालांकि पाकिस्‍तान बार-बार किसी जानमाल के नुकसान से इनकार करता रहा. इस दौरान पाकिस्तान ने एक भारतीय पायलट को पकड़ लिया है, जिसके साथ वहां की सेना दुर्व्यवहार कर रही है. इस पर भारत ने पाकिस्तान से भारतीय पायलट को सुरक्षित वापसी को लिए कहा है.