logo-image

2024 में लाल किले से झंडा फहराने के PM मोदी के दावे पर INDIA गठबंधन का पलटवार, खड़गे-लालू ने कह डाली ये बात

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हां यह सच है कि मोदी झंडा तो फहराएंगे, लेकिन अपने घर पर. वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू यादव ने कहा कि यह उनका आखिरी बार है. 

Updated on: 15 Aug 2023, 02:38 PM

highlights

  • पीएम मोदी के भाषण पर विपक्षी दलों का पलटवार
  • पीएम अगले साल झंडा फहराएंगे, लेकिन अपने घर पर-खड़गे
  • पीएम ने इस बार आखिरी बार झंडा फहराया- लालू यादव 

नई दिल्ली:

77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से 10वीं बार ध्वजारोहण किया. पीएम मोदी ने 90 मिनट के राष्ट्र के संबोधन में दावा किया कि 2024 में भी लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे और अपने काम का हिसाब जनता को देंगे. पीएम मोदी के इस बयान पर INDIA गठबंधन ने तीखा पलटवार किया है. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हां यह सच है कि मोदी झंडा तो फहराएंगे, लेकिन अपने घर पर. वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू यादव ने कहा कि यह उनका आखिरी बार है. अगली बार हम आ रहे हैं. 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा हर इंसान कहता है कि मैं ही जीत रहा हूं, लेकिन लोकतंत्र में तो जनता सर्वोपरि है. जनता जिसे चाहती है वह चुनाव जीतता है. खड़गे ने कहा कि मोदी का अहंकार साफ झलक रहा है. अगले साल मोदी झंडा तो फहराएंगे, लेकिन अपने घर पर.इतना ही नहीं मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी और बीजेपी सरकार पर आवाज दबाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि संसद में उन्हें बोलने नहीं दिया गया.  

बीजेपी तो पहले से ही परिवारवाद अपनाया
वहीं, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पीएम मोदी के लाल किले से दिए भाषण पर तंज कसा. अखिलेश यादव ने कहा कि लाल किले की प्राचीर से भले ही कोई भी संदेश दिया जाए, पर हालात बिलकुल अलग है. पीएम मोदी के परिवारवाद वाले बयान पर भी अखिलेश ने निशाना साधा. सपा प्रमुख ने कहा कि पीएम को यूपी के सीएम की तरफ देखना चाहिए. वह हमसे पहले से परिवारवाद के उदाहरण में बने हुए हैं. हमलोग तो बाद में हैं. बीजेपी तो पहले से ही परिवारवाद को अपनाया है. 

यह भी पढ़ें: Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण के खिलाफ लड़ने की अपील
दरअसल, स्वाधिनता दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण पर जमकर हमला बोला. 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार ने देश को दीमक की तरह चट कर दिया है, लेकिन ये मोदी के जीवन का कमिटमेंट है कि मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ता रहूंगा. जबकि दूसरा परिवारवाद ने देश को नोंच लिया, देश को जकड़ के रखा है. इसने लोगों के अधिकार को छीन लिया है. वहीं, तीसरी समस्या तुष्टिकरण है. इस तुष्टिकरण ने देश के मूलभूत चिंतन और सामाजिक चिंतन को तबाह कर दिया है. तहस नहस कर दिया है. इसलिए हमें तीनों बुराइयों के खिलाफ मजबूती के साथ लड़ना है. पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि अगले साल फिर लाल किले से देश की उपलब्धियां गिनाऊंगा.