Explained: तो इस वजह से पीएम मोदी ने 15 Tourist place जाने की कही बात

Vikas Kumar  |   Updated On : August 15, 2019 11:46:19 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  पीएम मोदी ने आज 73 वें स्वतंत्रता दिवस पर देश को किया संबोधित. 
  •  15 अगस्त 1947 को भारत को ब्रिटिश राज से मिली थी आजादी.
  •  आज भारत अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है.

नई दिल्ली:  

Prime Minister Narendra Modi एक दूरदर्शी इंसान है और इसका प्रमाण आज उन्होंने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में दे दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर लाल किले से देश को संबोधित किया साथ ही एक ऐसा तानाबाना भी बुन दिया जिससे देश का पयर्टन अपने आप ही बढ़ जाए. दरअसल, पीएम मोदी ने देशवासियों से एक गुजारिश की है जिसमें उन्होंने देश के हर नागरिक को 2022 तक देश के 15 टूरिस्ट डेस्टिनेशन की सैर करने का लक्ष्य दे डाला है. अगर पीएम मोदी ने जो सोचा है वो हो गया तो देश की अर्थव्यवस्था सरपट भागने लगेगी और इसमें जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगा. अब इससे होगा क्या ये जानते हैं.

वैसे तो छुट्टियां मनाने के लिए जिन लोगों के पास काफी पैसे होते हैं वो देश के बाहर चले जाते हैं तो देश का सारा पैसा जो भारत घूमने जाते हैं वो बाहर चला जाता है या यूं कहें कि किसी दूसरे देश के पर्यटन को बढ़ावा मिलता है.

यह भी पढ़ें: लाल किला से पीएम मोदी बोले, जो काम 70 साल में नहीं हुआ वह 70 दिन में पूरा हुआ

लेकिन यदि यही पैसा हम अपने देश में खर्च करें तो हमारा राज्य सरकार का पर्यटन बढ़ेगा और केंद्र की भी कमाई होगी. साथ ही उन लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा जो छोटे काम करते हैं. जैसे मानिए आप पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाते हैं तो वहां आप दर्शन भी करिएगा. तो फूल-माला बेचने वालों की कमाई हो गई, घूमिएगा तो वहां के टैक्सी, ऑटो और रिेक्शा चलाने वालों की कमाई हो गई. अब गए हैं तो रुकियेगा और खाना तो जरूर खाइएगा.

तो होटल वालों और रेस्टोरेंट वालों की भी कमाई हो गई. अब जाने से भी पहले आप ट्रेन या हवाई जहाज के टिकट बुक करिएगा तो यहां से भी सरकार को कमाई हो गई. 

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के 90 मिनट के पूरे भाषण की अहम बातें एक नजर में जानें

लेकिन यदि आप देश के बाहर जाते हैं तो ये सारी कमाई किसी और देश को होती है. बस इसी को बचाने और अपने देश के सभी राज्यों के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने सभी को कम से कम 15 टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जाने की बात कही है. देश का पैसा देश की ही तरक्की में लगाने का ये बढ़िया प्लैन है. इसी के साथ हम उम्मीद कर सकते हैं कि जल्द ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी अब टूरिज्म को काफी बढ़ावा दिया जाएगा.

बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर सबसे पहले झंडारोहण किया इसके बाद करीब देश को संबोधित करते हुए करीब 92 मिनट का भाषण दिया. इस भाषण में पीएम मोदी ने आतंकवाद, जम्मू कश्मीर के धारा 370 और 35-ए का हटाया जाना, जल संरक्षण, समुद्री पानी का ट्रीटमेंट, जनसंख्या विस्फोट, भारत का दुनिया में स्थिति, राजनीति में भाई-भतीजावाद, सरकार की नीति, तीन तलाक, भारत की तीनों सेनाओं के लिए अमेरिका की तर्ज पर चीफ आफ स्टाफ का गठन , देश के लिए नई योजनाओं के बारे में बात की. इसके साथ ही अपने भाषण में विपक्ष पर भी निशाना साधा.

First Published: Aug 15, 2019 11:06:52 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो